Friday, 29 March, 2024

मोबाइल एप ‘शोजू’ पर हेल्प क्लिक से घायलों को तत्काल मदद

कक्षा-11वीं के स्टूडेंट सोवेश ने सड़क दुर्घटना के समय तुरंत प्राथमिक उपचार उपलब्ध करवाने के लिए अनूठा निःशुल्क एप ‘शोजू’ तैयार किया। केंद्रीय सड़क मंत्रालय व राज्य सरकार को भेजा प्रस्ताव
न्यूजवेव@ कोटा
युवा टेक्नोप्रिन्योर सोवेश महापात्र ने ऐसा उपयोगी निःशुल्क मोबाइल एप तैयार किया है, जिसमें हेल्प ऑप्शन को क्लिक करते ही किसी भी दुर्घटना में घायल को तुरन्त एम्बुलेंस सुविधा और नजदीकी अस्पताल में इलाज मिल जाएगा।

जयपुर के सीडलिंग मॉडर्न हाईस्कूल में क्लास-11 के छात्र सोवेश ने एक सड़क हादसे को देखकर यह महसूस किया कि रोड़ पर कोई दुर्घटना होने के बाद प्रत्यक्षदर्शी के लिए इमरजेंसी में पुलिस को 101 पर फोन करना, 102 पर एम्बुलेंस की तलाश करना, किसी हॉस्पिटल तक पहुंचना बहुत मुश्किल होता है। पुलिस कार्रवाई के भय से कोई यह जोखिम नहीं लेता है। जबकि ऐसी मदद करने वालों से पुलिस कोई पूछताछ नहीं करती है।

उसने बताया कि हादसे में गम्भीर घायल को तत्काल सहायता नही मिलने पर उसकी जान को भी खतरा रहता है। यदि ऐसे घायल को मोबाइल के जरिए केवल हेल्प क्लिक से फौरन मदद मिल जाये तो कई लोगों की जानें बचाई जा सकती है।इसी सोच के साथ प्रतिभावान छात्र ने एक मोबाइल एप तैयार करने का निश्चय किया। एक माह की निरंतर मेहनत से उसने निशुल्क ’शोजू एप’ तैयार कर लिया, उसके बाद उसकी टेस्टिंग पूरी की।

सड़क मंत्रालय को भेजा प्रस्ताव

टेस्टिंग सफल होने के बाद उसने भारत सरकार के सड़क मंत्रालय व आईटी विभाग के सचिव, राज्य सरकार के आईटी सचिव को इस निःशुल्क मोबाइल एप को आम जनता के लिए उपलब्ध कराने का प्रस्ताव भेजा है। वहां से अनुमति मिलने के बाद इसे चालू कर दिया जाएगा। जीपीएस के जरिए इस एप से सभी हॉस्पिटल व पुलिस हेल्प लाइन के नंबर जुड़ जाएंगे। फिर कोई भी नागरिक इसका निःशुल्क उपयोग कर सकेंगे। आईआईटी-जेईई की तैयारी कर रहे छात्र ने कोटा में जिला कलेक्टर गौरव गोयल को भी शोजू एप की खूबियों से अवगत कराया। कलक्टर ने उसके प्रयास को आम जनता के लिए उपयोगी बताया।

असाधारण प्रतिभा का धनी सोवेश


मेधावी छात्र सोवेश को पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने नेशनल चाइल्ड अवार्ड से सम्मानित किया था। दो बार नेशनल चिल्ड्रन कॉन्ग्रेस में वह नेशनल चैम्पियन रहा और सबसे किशोर वक्ता के रूप में देश के वैज्ञानिकों के बीच अपनी बात रखी। एसआईपी अबेकस व ब्रेन जिम में उसने लगातार 7 बार नेशनल चैम्पियन बनने का रिकॉर्ड बनाया। पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने भी उसे चाइल्ड साइंटिस्ट के रूप में सम्मानित किया है। अब तक वह कई इंटरनेशनल स्पर्धाओं में अवार्ड ले चुका है। पढ़ाई के दौरान वह देश व समाज के लिए कुछ नए रिसर्च करना चाहता है।

’शोजू’ एप से क्या-क्या फायदे –
– शोजू एप को गूगल प्ले स्टोर से डाऊनलोड कर सकेंगे।
– मोबाइल एप पर केवल हेल्प ऑप्शन क्लिक करने से जीपीएस द्वारा सूचना देने वाले की लोकेशन ट्रेस हो जाएगी।
– सूचना देने वाले उस स्थान से रवाना हो सकते हैं। उनसे कोई पूछताछ नही होगी। उसे थैंक्स का मैसेज मिलेगा।
– हादसे के समय तीन जगह फोन करने का कार्य एक ही स्टेप में हो जाएगा।
– गम्भीर घायलों को आसपास के किसी हॉस्पिटल में त्वरित इलाज मिलने से वे खतरे से बाहर रहेंगे।

(Visited 165 times, 1 visits today)

Check Also

NEET-UG,2024 में आवेदन की अंतिम तिथी 16 मार्च तक बढाई

अब तक 24 लाख से अधिक स्टूडेंट्स कर चुके आवेदन, विदेश में 12 देशों के …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: