Monday, 15 August, 2022

गेट परीक्षा के लिए अब फ्री ऑनलाइन कोर्स

टेक्यूप में चयनित असिस्टेंट प्रोफेसरों की अनूठी पहल, एक माह में 8 हजार से अधिक इंजीनियरिंग विद्यार्थी इससे जुडे़

न्यूजवेव@ कोटा

देश के सरकारी एवं निजी इंजीनियरिंग कॉलेजों में अध्यनरत बीटेक अभ्यर्थियों के लिये गेट-2022-23 (ग्रेजुएट एप्टीट्यूट टेस्ट) परीक्षा के लिये निःशुल्क ऑनलाइन कोचिंग कोर्स लेने का सुनहरा अवसर। तकनीकी शिक्षा गुणवत्ता सुधार कार्यक्रम के तहत चयनित युवा शिक्षकों ने मिलकर एक अद्वितीय पहल ‘फ्री टेक्यूप गेट क्लासेस’ प्रारंभ की है।
असिस्टेंट प्रोफेसर अंशुल अवस्थी ने बताया कि पिछले एक माह में देश के 8 हजार विद्यार्थी यू-ट्यूब चैनल से इसकी निःशुल्क लाइव कक्षायें ले रहे हैं। इसमें भारत सरकार की टेक्यूप योजना में चयनित सभी असिस्टेंट प्रोफेसर अलग-अलग सभी ब्रांचों के विषयों पर व्याख्यान दे रहे हैं। ये शिक्षक स्वयं गेट उत्तीर्ण, एमटेक व पीएचडी धारक हैं, जो पिछले तीन वर्षों के देश के प्रमुख इंजीनियरिंग कॉलेजों में पढा रहे हैं। इस पहल में सिविल, इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स, कंप्यूटर साइंस व इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी के सभी विषय सम्मिलित किए गये हैं।

गेट की तैयारी के लिये सही प्लेटफॉर्म


इस पहल में उज्जैन इंजीनियरिंग कॉलेज में मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग में असिस्टेंट प्रोफेसर तेजस बेले ने बताया कि कोरोना महामारी में प्रत्येक विद्यार्थी अपने भविष्य की अनिश्चितता से घबराये हुये हैं। उन्हे घर बैठे व्यवस्थित व निशुल्क ऑनलाइन लेक्चर मिल जाने से परीक्षा की तैयारी करना आसान हो गया है।
असिस्टेंट प्रोफेसर अंकिता चंद्राकर ने इंजीनियरिंग कॉलेज, झालावाड़ तीन वर्ष तक पढाया। उनका कहना है कि सभी राज्यों के इंजीनियरिंग स्टूडेंट प्रतिभाशाली हैं। अब तक वे संसाधनों एवं सही गाइडेंस की कमी से गेट में सफल नहीं हो पाते थे। इस ऑनलाइन कोचिंग से उनके उच्च शिक्षा में आगे बढने के अवसर बढ जायेंगे।
वुमन टेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट, देहरादून में इलेक्ट्रीकल विभाग की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ.अशोक मनोरी के अनुसार, जो विद्यार्थी समय, संसाधन या फीस के अभाव में गेट जैसी उच्च परीक्षा की तैयारी नहीं कर पाते थे उन्हें इस पहल से मदद मिलेगी। गवर्नमेंट इंजीनियरिंग कॉलेज,अजमेर में असिस्टेंट प्रोफेसर प्रवेश सैनी ने कहा कि हर आय वर्ग के विद्यार्थियों का इस कोचिंग से गेट में चयनित होने का सपना सच हो सकेगा।
हर वर्ग के विद्यार्थी को लाभ
GATE की निशुल्क ऑनलाइन कोचिंग ले रहे हितेश मौर्य ने कहा कि घर बैठे सभी विषयों पर अनुभवी लेक्चर सुनने को मिल रहे हैं। कोरोना महामारी में इस पहल से हम गेट की व्यवस्थित तैयारी कर पा रहे है। डाउट सॉल्यूशन भी ऑनलाइन एवं निशुल्क हो रहे हैं। इससे कमजोर आय वर्ग के विद्यार्थियों को बहुत लाभ हुआ है, जो संसाधनों के अभाव में गुणवत्तापूर्ण तकनीकी शिक्षा से वंचित रह जाते थे।

(Visited 3,195 times, 1 visits today)

Check Also

आरटीयू कोटा द्वारा बीटेक फाइनल का रिजल्ट घोषित

– बीटेक फाइनल ईयर की 11 ब्रांचों का रिजल्ट  94.7 % रहा न्यूजवेव @ कोटा …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: