Thursday, 2 July, 2020

लॉकडाउन में ऑनलाइन स्टडी करने का ट्रेंड बढ़ा

न्यूजवेव @ कोटा
कोरोना महामारी के चलते CBSE, राजस्थान बोर्ड सहित अन्य स्टेट बोर्ड ने लॉकडाउन के कारण 10वीें एवं 12वीें बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर शेष सभी कक्षाओं में अध्ययनरत विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रमोट करने के निर्देश दिये हैं। इसी तरह, राजस्थान यूनिवर्सिटी, राजस्थान टेक्निकल यूनिवर्सिटी सहित देश की सभी प्रमुख यूनिवर्सिटी ने भी संबद्ध कॉलेजों में अंडर ग्रेजुएशन व पीजी की परीक्षायें स्थगित कर विद्यार्थियों की नियमित पढाई के लिये वर्चुअल क्लासरूम अथवा ऑनलाइन क्लासेस की सुविधा प्रारंभ कर दी हैं।

आईपी मोमेंट के निदेशक डॉ.परेश सी. दवे ने बताया कि कक्षा-10वीं एवं 12वीें बोर्ड के लाखों विद्यार्थियों के लिये यह समय सबसे महत्वपूर्ण है क्योंकि वे JEE-Main तथा NEET जैसी प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी भी कर रहे हैं। इस माह देश में कई निजी संस्थानों ने विद्यार्थियों के लिये ऑनलाइन कार्सेस प्रारंभ कर दिये हैं। ऐसे में अब तक क्लास में ऑफलाइन पढ़ने वाले स्टूडेंट ऑनलाइन कोर्स को रियल कोर्स की तरह मानकर एकाग्रता से पढाई करें।

पढ़ाई का शैड्यूल ऐसे तय करें

  • विद्यार्थी रोज सुबह नाश्ता लेकर सही ड्रेस के साथ ऑनलाइन क्लास में जाने के लिये खुद को तैयार करें।
  • घर में अपनी पढाई के लिये ऐसा स्थान चुनें, जहां शोरगुल कम हो और बीच-बीच में कोई व्यवधान न आये।
  • रोज एक्टिव मोड में ऑनलाइन पढाई की शुरूआत करें। प्रत्येक विषय में शिक्षक के विडियो लेक्चर को ध्यान से सुनें।
  • संबंधित किताबें, नोटबुक व रजिस्टर पास में रखें। संक्षिप्त नोट अवश्य लिखते रहें।
  • विडिया लेक्चर में शिक्षक स्क्रीन पर जब कोई सवाल पूछे तो आप चुप नहीं बैठे। अपने डाउट्स को पूछकर तुरंत हल करें।
  • याद रहे, पहले की तरह, रोज होमवर्क अवश्य पूरा करें। इससे रेगुलर पढाई करने का फ्लो बना रहेगा।

सेल्फ स्टडी करना सबसे महत्वपूर्ण
कोरोना महामारी में पढ़ाई का शैड्यूल भी बदल गया है। टेस्ट नहीं होने से खुद का मूल्यांकन सुनिश्चित करना होगा। इन दिनों ऑनलाइन कोर्स अथवा क्रेश कोर्स में सेल्फ स्टडी करना सबसे महत्वपूर्ण है। पढाई के दौरान अपनी परफार्मेंस सुधारने के लिये जिन टॉपिक्स में कमजोर हैं, उन पर ज्यादा फोकस करें। रिवीजन के दौरान घडी सामने रखकर टाइम मैनेजमेंट के साथ निर्धारित 3 घंटे में प्रेक्टिस टेस्ट देते रहें। अपना असेसमेंट खुद ही चेक कर लें।
आपके लैपटॉप, टेबलेट, कम्प्यूटर या स्मार्टफोन पर इंटरनेट सुविधा को चेक करते रहें। हर ऑनलाइन लॉगइन के विवरण को लिखकर रखें। ऑनलाइन लेक्चर से 15 मिनट पूर्व खुद को तैयार कर लें। सभी ऑनलाइन एप से नये फीचर्स को समझें और उनका उपयोग करें। इससे आप अपडेट रहेंगे। जेईई-मेन सहित कई प्रमुख परीक्षायें ऑनलाइन होने से ऑनलाइन पढाई करने वालों को अब ज्यादा फायदा मिलेगा। इन दिनों MHRD ने भी कुछ निःशुल्क ऑनलाइन एजुकेशन पोर्टल शुरू कर दिये हैं, उनसे अवश्य जुडें।

(Visited 52 times, 1 visits today)

Check Also

सीए अर्थव्यवस्था के डाॅक्टर- ओम बिरला

72वें सीए दिवस पर चार्टर्ड एकाउंटेंट्स से किया वर्चुअल संवाद न्यूजवेव @ कोटा लोकसभा अध्यक्ष …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: