Tuesday, 23 April, 2024

टोल टैक्स देकर ही हैंगिंग ब्रिज से गुजरना होगा

केंद्रीय परिवहन मंत्रालय या एनएचएआई ने 18 मार्च,2018 से जारी शुल्क वसूली को रोकने के लिए कोई आदेश जारी नहीं किए

न्यूजवेव कोटा
नेशनल हाईवे-27 के कोटा बाईपास पर हैंगिंग ब्रिज के दोनों ओर स्थापित नयागांव व सकतपुरा टोल प्लाजा से गुजरने वाले शहर के चारपहिया वाहनचालकों से टोल वसूली जारी रहेगी।
24 अगस्त को संभागीय आयुक्त के साथ हुई एनएचएआई अधिकारियों की बैठक में परियोजना निदेशक वीरेन्द्र सिंह ने स्पष्ट किया कि केंद्रीय सड़क मंत्रालय द्वारा 30 जनवरी,2018 को जारी शुल्क अधिसूचना के अनुुसार स्थाई पुल, बाईपास या सुरंग के लिए टोल फीस संग्रहण के लिए दूसरे टोल प्लाजा से दूरी की कोई परिसीमा तय नहीं है।


यदि कोटा बाईपास परियेाजना या हैंगिंग ब्रिज आदि की निर्माण लागत 100 करोड़ रूपये से अधिक है तो टोल संग्रहण करने का प्रावधान है, इसीलिए हैंगिंग ब्रिज या कोटा बाईपास पर टोल वसूली केंद्र बनाए गए हैं।
गौरतलब है कि शहर में एक छोर से दूसरे छोर पर जाने के लिए चारपहिया वाहनचालकों से टोल वसूल करने के विरोध में जनआंदोलन होने के बाद सांसद नेे आश्वासन दिया था कि हैंगिंग ब्रिज से गुजरने वाले कोटा-बूंदी के नागरिकों से कोई टोल वसूली नहीं की जाएगी। लेकिन परियाजना निदेशक ने सफाई दी कि उन्हें मंत्रालय से कोई लिखित आदेश नहीं मिले हैं, इसलिए टोल शुल्क संग्रह जारी रहेगा।

255 रू का मासिक पास लेकर हैंगिंग ब्रिज से गुजरें
उन्होंने कहा कि नियमानुसार टोल प्लाजा से 20 कि.मी. की दूरी के भीतर गैर-व्यवसायिक निजी वाहन चालक प्रतिमाह 255 रूपये की दर से मासिक पास लेकर सकतपुरा तथा नयागांव टोल प्लाजा पर प्रतिमाह यात्राएं कर सकते है।

कोटा-बूंदी जिले के निजी वाहनों को कोई छूट नहीं
उन्होंने कहा कि कोटा व बूंदी जिले में पंजीकृत गैर व्यावसायिक वाहनों ( निजी कार-जीपों ) को कोई छूट या टोल मुक्त करने के लिए आज तक परिवहन मंत्रालय या एनएचएआई से कोई आदेश नहीं मिले हैं।
परियोजना निदेशक ने बताया कि 10-लेन के स्थाई टोल प्लाजा का निर्माण कार्य चल रहा है, जिसके द्वारा टोल शुल्क वसूलने व हैंगिंग ब्रिज से गुजरने वाले ओवर लोडेड वाहनों को नियंत्रित किया जाएगा। बरसात खत्म के बाद एक माह में हाईवे की सड़कों पर मरम्मत कार्य किए जाएंगे।

(Visited 584 times, 1 visits today)

Check Also

‘अभयदान की महिमा’ नाटिका का भव्य मंचन

भगवान महावीर जन्म कल्याणक के उपलक्ष्य में सम्यक् महिला मंडल द्वारा मंचन न्यूजवेव@कोटा  भगवान महावीर …

error: Content is protected !!