Wednesday, 14 April, 2021

बी-आर्क पेपर में पतंग-उत्सव तथा पसंदीदा कार्टून से जुड़े प्रश्न पूछे

जेईई-मेन 2021 परीक्षा में पहले दिन हुआ बीआर्क व बी प्लानिंग का पेपर

न्यूजवेव @ कोटा
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित जेईई-मेन फरवरी-2021 परीक्षा में 23-फरवरी को बी-आर्क तथा बी-प्लानिंग का पेपर दो-पारियों में हुआ। एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि बी-आर्क के ड्राइंग-सेक्शन में दिलचस्प प्रश्न पूछे गए। ड्राइंग सेक्शन में जहां एक और “पतंग-उत्सव” के चित्रण पर प्रश्न पूछा गया तो दूसरी और अपने “पसंदीदा-कार्टून” को ड्राइंग-शीट पर उकेरने की कला को भी परखा गया। ड्राइंग-सेक्शन के प्रश्न में एक “ओल्ड-लेडी” का रफ-स्केच दिया गया था तथा विद्यार्थियों को इसे रंगों के माध्यम से सौंदर्य-प्रदान कर पुन: स्केच करने के लिए कहा गया था। 100-अंको के ड्राइंग-सेक्शन में कुल 2-प्रश्न पूछे गए। प्रत्येक प्रश्न 50-अंकों का था। दोनों ही प्रश्नों में विकल्प उपलब्ध थे।

*कोणार्क सूर्य-मंदिर व लोटस-टेंपल की स्थापत्य-कला के प्रश्न पूछे गए*
एप्टिट्यूड-टेस्ट के कुल 50-प्रश्नों में उड़ीसा स्थित प्रसिद्ध कोणार्क सूर्य-मंदिर तथा राजधानी दिल्ली में स्थित लोटस-टेंपल के आर्किटेक्चर के नाम से संबंधित प्रश्न पूछे गए। अन्य प्रश्न 3-डी चित्रों के एलिवेशन, फ्रंट-व्यू साइड-व्यू पर आधारित थे।
परीक्षार्थी अंजलि ने बताया कि एप्टिट्यूड-टेस्ट का पैटर्न पिछले वर्ष जैसा ही था। गणित में कुल 30-प्रश्न थे। 20 प्रश्न वस्तुनिष्ठ तथा 10 प्रश्न न्यूमैरिक-रिस्पांस से संबंधित थे। उपरोक्त 10 प्रश्नों में से विद्यार्थियों को कोई पांच-प्रश्न हल करने थे, इन प्रश्नों को नेगेटिव मार्किंग से मुक्त रखा गया था।
गणित के क्वेश्चन-पेपर का डिफिकल्टी-लेवल सामान्य रहा। अलजेब्रा में क्वाड्रेटिक-इक्वेशन, प्रोग्रेशंस से सामान्य स्तर के प्रश्न पूछे गए। कैलकुलस में डिफरेंशियल-इक्वेशन से पूछा गया प्रश्न स्तरीय था। वेक्टर एवं 3-डी से पूछे गए प्रश्नों का स्तर भी सामान्य रहा।
*पेपर पैटर्न में कोई बदलाव नही*
बी-आर्क का पेपर निर्धारित पैटर्न पर ही रहा। गणित में 30-प्रश्न, एप्टिट्यूड में 50-प्रश्न तथा ड्राइंग-सेक्शन में कुल 2-प्रश्न पूछे गए। कुल प्रश्नों की संख्या-82 तथा पूर्णांक-400 थे। गणित एवं एप्टिट्यूड में सभी प्रश्न 4-अंकों के थे। नेगेटिव मार्किंग +4/-1 की रही। गणित के 10 न्यूमैरिक-रिस्पांस प्रश्नों में से कोई 5-प्रश्न हल करने थे तथा न्यूमैरिक-रिस्पांस प्रश्नों में नेगेटिव मार्किंग नहीं थी।

(Visited 18 times, 1 visits today)

Check Also

राज्य की इंजीनियरिंग शिक्षा में क्वालिटी इम्प्रूवमेंट की कार्ययोजना नही

राज्य के 11 कॉलेजों में 250 असिस्टेंट प्रोफेसर्स की नियुक्तियां अधर में अटकी न्यूजवेव@ कोटा …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: