Wednesday, 14 April, 2021

अब ‘शुद्ध’ से सिर्फ 15 मिनट में खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस

IIT कानपुर की इमेजनरी लैब ने विकसित की ‘शुद्ध’ डिवाइस

न्यूजवेव @ कानपुर
आईआईटी कानपुर ने कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए *शुद्ध* (अल्ट्रावायलेट हेल्पर डिसिन्फेक्शन हेल्पर) विकसित किया है। यह एक कमरे को मात्र 15 मिनट में संक्रमण मुक्त कर सकता है। इसका उपयोग घर के कमरों, क्वारंटाइन सेंटरों, अस्पताल, मॉल, स्टोर रूम आदि को विसंक्रमित करने के लिए किया जा सकता है।

आईआईटी कानपुर इमेजिनरी लैब में बने ‘शुद्ध’ ( हैंडी अल्ट्रावॉयलेट डिसिन्फेक्शन हेल्पर) को स्मार्ट फोन द्वारा संचालित किया जाएगा। जिससे 15 मिनट में पूरे कमरे में हर रखे समान को विसंक्रमित किया जा सकता है।  प्रो. जे. रामकुमार, डॉ. अमनदीप सिंह और शिवम सचान ने मिलकर इसे तैयार किया है।

डॉ.अमनदीप ने बताया कि कोरोना महामारी के भय से लोग समान को छूने से डरते हैं। वहीं तरल डिसिन्फेक्शन के काफी नकारात्मक प्रभाव हैं। ऐसे में IIT, कानपुर की इमेजिनरी लेबोरेट्री ने स्मार्टफोन संचालित ‘शुद्ध’ (हैंडी अल्ट्रावयलेट डिसिन्फेक्शन हेल्पर) नामक  सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट विकसित किया है।

*स्मार्ट फोन से चलाएं-‘शुद्ध’*

उन्होंने कहा कि ‘शुद्घ’ को स्मार्ट फोन के माध्यम से चलाया जा सकता है। इसे ब्लूटूथ टेक्नोलॉजी से चलाया जा सकता है। इसमें 6 लाइट लगी है। इसके उपकरण को 360 डिग्री तक घुमाया जा सकता है। रूम के हिसाब से लाइट उपयोग कर सकते हैं। अगर रूम बड़ा है तो ज्यादा लाइटों का उपयोग किया जा सकता है। यह महज 15 मिनट में कमरे को विसंक्रमित कर देगा। इसका उपयोग अस्पताल, होटल, मॉल, कार्यालय, स्कूल में संक्रमण को रोकने में प्रयोग किया जा सकता है।

प्रो.जे राजकुमार ने बताया कि एक एंड्राइड एप्लिकेशन इंस्टल करके आप अपने उपलब्ध स्मार्टफोन का उपयोग करके उत्पाद के ऑन-ऑफ, स्पीड और स्थान को दूर से भी नियंत्रित कर सकते है। ‘शुद्घ’ में 15 वाट की छह यूवी लाइट्स हैं जिन्हें व्यक्तिगत रूप से दूर से ही नियंत्रित की जा सकती है। प्रारंभिक परीक्षण ने साबित कर दिया है कि पूरे अपरेशन में डिवाइस लगभग 15 मिनट में 10 वर्गफुट के कमरे को विसंक्रमित कर सकता है

(Visited 99 times, 1 visits today)

Check Also

आने वाले चार हफ्ते देश के लिये जोखिम भरे – डॉ. वीके पॉल

कोरोना की दूसरी लहर को मिलकर हरायें, एहतियात बरतें और अफवाहों से बचें न्यूजवेव नई …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: