Sunday, 7 June, 2020

20 अप्रैल से देश में 20 लाख से अधिक दुकानें खुल जायेंगी

लॉकडाउन 2.0 में देशभर में हॉट स्पाट को छोड़कर शेष क्षेत्रों के मार्केट में रौनक लौटेगी
न्यूजवेव @ नईदिल्ली
देश में सम्पूर्ण लॉकडाउन के प्रतिबंध 3 मई तक लागू रहेंगे लेकिन प्रधानमंत्री की घोषणा के अनुसार, देश में कोरोना वायरस से अप्रभावित क्षे़त्रों में व्यापार, व्यवसाय, आवश्यक सेवायें, कृषि, उद्योग व दिनचर्या से जुडे कारोबार शर्तों की अनुपालना के साथ 20 अप्रैल से फिर चालू कर दिये जायेंगे। इससे 22 मार्च से बंद मार्केट का सन्नाटा टूटेगा और लोगों की ठप हुई सामान्य दिनचर्या फिर से शुरू हो सकेगी।


केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने 20 अप्रैल से खोली जा रही सेवाओं की सूची जारी की है। इसके अनुसार, 20 अप्रैल सोमवार से चिकित्सा उपकरण, आईटी हार्डवेयर, खनन, जूट उद्योग से जुड़ी कंपनियों में उत्पादन शुरू हो जायेगा। इसके साथ ही शहरों से गांवों तक किराना, राशन की दुकानें, फल-सब्जी के ठेले, साफ-सफाई का सामान, पोल्ट्री, मीट, मछली और चारा बेचने वाली दुकानें खोलने की छूट मिलेगी। ऑनलाइन सप्लाई करने वाली ई-कॉमर्स कंपनियां काम शुरू कर सकेंगी। इससे देशभर में करीब 20 लाख से अधिक दुकानें खुल जाएंगी।
सर्विस सेक्टर में सरकारी गतिविधियों के लिए काम करने वाले डेटा, कॉल सेंटर और आईटी सेवाओं वाले दफ्तर खुलेंगे। साथ ही इलेक्ट्रीशियन, प्लंबर, मोटर मैकेनिक, कारपेंटर, कुरियर, डीटीएच और केबल सेवा देने वाले कर्मी भी अपनी सेवाएं शुरू कर पाएंगे। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया है कि यह सूची कंसेन्ट जोन में लागू नहीं होगी। वहां पर पहले की तरह ही प्रतिबंध लागू रहेंगे। सभी जगह सोशल डिस्टेंसिंग की अनुपालना व मास्क का प्रयोग अनिवार्य रहेगा।
शिक्षा-कोचिंग संस्थानों सहित रेलसेवायें बंद रहेगी
देश में सभी शिक्षा संस्थान, कोचिंग सेंटर, घरेलू व इंटरनेशनल हवाई यात्रा, रेलसेवा सहित सिनेमा हाल, शॉपिंग मॉल, शॉपिंग कॉम्पलेक्स, जिम, स्पोटर्स कॉम्पलेक्स, स्विमिंग पूल व बार आदि 3 मई तक बंद रहेंगे।

(Visited 125 times, 1 visits today)

Check Also

कौन सुनेगा बिहार के विद्यार्थियों की पीड़ा

कोटा में कोचिंग ले रहे बिहार व अन्य राज्यों के 20 हजार बच्चे घर नहीं …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: