Saturday, 20 April, 2024

खैराबादधाम में मां फलौदी के प्राकट्य उत्सव बसंत पंचमी की धूम

आस्था का महापर्व: बुधवार को बसंत पंचमी महोत्सव पर मेड़तवाल वैश्य समाज की सिद्धपीठ खैराबादधाम में देशभर से पंहुचे श्रद्धालु
न्यूजवेव @ खैराबाद/कोटा

बसंत पंचमी महोत्सव पर मेड़तवाल (वैश्य) समाज के तीर्थस्थल खैराबादधाम में बुधवार को श्रीफलौदी माता मंदिर पर आस्था का जनसैलाब उमडा। मंदिर के गर्भगृह में मां फलौदी की प्रतिमा का दिव्य अभिषेक व श्रृंगार हुआ। उसके पश्चात माताजी को बाहर सिंहासन पर विराजित किया गया।

विभिन्न राज्यों से पहुंचे 15 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने मंदिर परिसर में लंबी कतारों में खडे़ होकर बारी-बारी से चरणस्पर्श व पूजा अर्चना की।


मंदिर श्रीफलौदी माताजी महाराज समिति, खैराबादधाम के महामंत्री भंवरलाल सिंगी ने बताया कि वर्ष में एक बार समाजबंधुओं व दर्शनार्थियों को फलदायिनी फलौदी माताजी महाराज के चरणों की सामूहिक पूजा-अर्चना का पवित्र अवसर मिलता है। बुधवार सुबह से मंदिर परिसर में जलकुंड के चारों ओर से श्रद्धालु कतारों में दर्शन के लिये पहुंचे। शाम को मां फलौदी की भव्य सामूहिक महाआरती, कपूर आरती, स्वर्ण चंवर, चंादी छडी के साथ चंवर व माला आरती हुई, जिसमें हजारों महिलाओं ने मंत्रोच्चार के साथ माताजी का गुणगान किया। दर्शन के लिये राजस्थान, मध्यप्रदेश, दिल्ली, गुजरात, महाराष्ट्र, दिल्ली आदि राज्यों से बडी संख्या में श्रद्धालुओं ने परिवार सहित मां फलौदी के दर्शन किये।


अ.भा. मेडतवाल वैश्य नवयुवक संघ अध्यक्ष मनीष गुप्ता अलोद वाले ने बताया कि मंदिर परिसर में युवा टीमें दर्शन व्यवस्था जुटी रहीं। मेला ग्राउंड से शुरू हुई कलश यात्रा में पारंपरिक परिधानों में सैकडों महिलाओं व पुरूषों ने भाग लिया। शोभायात्रा में घुडसवार व चांदी कलश मुख्य आकर्षण रहे। फलौदी माताजी के जयकारों से समूचा खैराबादधाम गूंजायमान हो उठा। इस अवसर पर विशाल भंडारे में समाजबंधुओं ने महाप्रसादी ग्रहण की।
नवयुगल दम्पतियों ने परिजनों के साथ फलदायिनी फलौदी माता मंदिर पर माताजी के दर्शन कर आशीर्वाद लिया। सैकडों युवक-युवतियों ने मंदिर में मनपसंद जीवनसाथी की मनोकामना करते हुए दर्शन किये। हाडौती एवं मालवा के गांव-कस्बों व शहरों में भी बसंत महोत्सव पर शोभायात्राओं के साथ उत्सवी माहौल देखने को मिला।

(Visited 890 times, 1 visits today)

Check Also

राजस्थानी मसाले औषधि गुणों से भरपूर, एक्सपोर्ट बढाने का अवसर – नागर

RAS रीजनल बिजनेस मीट-2024 : मसाला उद्योग से जुड़े कारोबारियो ने किया मंथन, सरकार को …

error: Content is protected !!