Tuesday, 23 July, 2024

कोटा में 548 करोड की लागत से सीवरेज कार्य शुरू

RUIDP के तीसरे चरण में आधा दर्जन कॉलोनियों की बदलेगी दशा
न्यूजवेव@कोटा 

कोटा शहर में राजस्थान शहरी आधारभूत विकास परियोजना (आरयूआईडीपी) के तीसरे चरण में 584 करोड़ रूपये लागत से नया सीवरेज सिस्टम तेजी से शुरू कर दिया गया है। इससे 6 से अधिक आवासीय क्षेत्रों में अपशिष्ट जल का उचित निस्तारण होकर कृषि व बागवानी के काम में लिया जायेगा। अधीक्षण अभियंता अशोक कुमार जैन ने बताया कि इस प्रोजेक्ट में 376 किमी लंबी सीवर लाईन तथा अपशिष्ट-जल के शोधन के लिए दो सीवेज ट्रीटमेन्ट प्लांट होंगे। काला तालाब में 15 एमएलडी एवं धाकड़खेड़ी में 40 एमएलडी क्षमता का निर्माण कराया जायेगा।
उन्होंने बताया कि सीवरेज पम्पिंग स्टेशन 80 फीट रोड़ व बोरखेड़ा एवं थेगड़ा का निर्माण कार्य चल रहा है। इसमें जनता को परिसर के बाहर तक सर्विस लाईन डालकर घरों से शौचालयों, रसोईघर व बाथरूम से निकलने वाले निकलने वाले अपशिष्ट-जल को उससे जोड़कर घरेलू सीवर कनेक्शन के लिए चैम्बरों का निर्माण तथा रोड़ की रिपेयरिंग करने जैसे कार्य करवाये जायेगें।
उन्होंने बताया कि सीवरेज परियोजना के तहत् काला तालाब क्षेत्र की सिद्वी विनायक, अभिषेक ऐनक्लेव, प्रताप टॉउनशिप, पूनम कॉलोनी में सीवर लाईन डालने एवं चन्द्रेसल रोड़ पर ट्रेन्चलैस सीवर लाईन डालने का कार्य चल रहा है। बोरखेडा क्षेत्र में संतोष नगर द्वितीय, आस्था कॉलोनी में सीवर लाईन भी प्रगति पर है। उन्होंने बताया कि सीवरेज नेटवर्क के निर्माण के पश्चात् अपशिष्ट-जल का उचित निस्तारण संभव होगा, साथ ही सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट पर अपशिष्ट-जल का शोधन कर उस जल को कृषि, बागवानी व अन्य कार्यो में उपयोग किया जाएगा जिससे अपशिष्ट-जल जनित बीमारियों से बचा जा सके।

(Visited 474 times, 1 visits today)

Check Also

हॉस्टल्स से यूडी टैक्स की वसूली आवासीय श्रेणी में हो

जयपुर में विधायक संदीप शर्मा के साथ यूडीएच मंत्री झाबर सिंह खर्रा से मिला प्रतिनिधिमंडल …

error: Content is protected !!