Wednesday, 24 July, 2024

बच्चों में सीखने की स्पीड कैसे बढ़ाएं

आईएसटीडी ट्रेनर्स डे: स्प्रिंगडेल्स चिल्ड्रन स्कूल में हुआ ट्रेनिंग प्रोग्राम

न्यूजवेव @ कोटा

इंडियन सोसायटी फॉर ट्रेनिंग एंड डवलपमेंट (आईएसटीडी) के 48वें स्थापना दिवस पर आईएसटीडी कोटा चेप्टर द्वारा नयागांव स्थित स्प्रिंगडेल्स चिल्ड्रन स्कूल में डीएससीएल के एडवाइजर श्री के एम टंडन ने मोटिवेशनल टाॅक शो किया। उन्होंने क्लास-5, 6 और 7 के बच्चों से लाइव संवाद किया।

ट्रेनिंग सेशन में उन्होंने बच्चों में सीखने की स्पीड बढ़ाने, जीवन में अपने तरीके से व्यवहार करने जैसे पर्सनैलिटी डेवलपमेंट के मंत्र सिखाए। बच्चों को बहुत आसानी से समझ में आया कि जिज्ञासा कैसे पैदा करते हैं। हमारे चारों ओर स्वस्थ रिश्तों को कैसे विकसित किया जाए।

स्प्रिंगडेल्स चिल्ड्रन स्कूल की एडवाइजर श्रीमती सुजाता ताथेड़ ने कहा कि ऐसे ट्रेनिंग प्रोग्राम से स्कूली बच्चों ने यह समझा कि सहयोग की भावना कैसे विकसित की जाए और अनावश्यक काॅम्पिटिशन के प्रेशर से कैसे बचा जा सकता है।

सुजाता ने बताया के स्कूल में रेगुलर टीचिंग के साथ बच्चों को ऐसी प्रेक्टिकल ट्रेनिंग देने से उनकी लर्निंग क्षमता बहुत बढ़ जाती है। श्री के एम टंडन ने विभिन्न रोचक विडियो दिखाकर बच्चों को मोटीवेट किया। उन्होंने बच्चों से सवाल-जवाब भी किए। अंत में श्रीमती दीप्ति कॉल ने धन्यवाद जताया।

आईएसटीडी कोटा चेप्टर की प्रेसीडेंट अनिता चैहान ने कहा कि टेªनिंग डेवलपमेंट प्रोग्राम स्कूलों के साथ अन्य संस्थानों में भी चलाया जाएगा।

(Visited 243 times, 1 visits today)

Check Also

हॉस्टल्स से यूडी टैक्स की वसूली आवासीय श्रेणी में हो

जयपुर में विधायक संदीप शर्मा के साथ यूडीएच मंत्री झाबर सिंह खर्रा से मिला प्रतिनिधिमंडल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!