Monday, 20 May, 2024

ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट की भारहीन जमीन के लिये राज्य सरकार से 120.80 करोड़ मंजूर, केंद्र ने फिर बढ़ाई राशि – मेहता

न्यूजवेव @ कोटा 

कोटा शहर में ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट की भारहीन जमीन को लेकर भाजपा स्तरहीन राजनीति कर रही है। खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के प्रदेश उपाध्यक्ष पंकज मेहता ने कहा कि दिसंबर,2022 में ही मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कोटा में नये एयरपोर्ट के निर्माण संबंधित कार्यों के लिये कुल 120.80 करोड़ रू को स्वीकृत करने की जानकारी दे दी थी, जिसमें जमीन को भारहीन करने के लिये ईएचवी पावर लाइनों को शिफ्ट करने के लिये 40 करोड़ का प्रावधान भी शामिल है।


मेहता ने कहा कि राज्य सरकार ने ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट के लिये शंभूपुरा में अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी कर समय पर निःशुल्क भूमि उपलब्ध करवा दी, लेकिन केंद्र सरकार ने वन भूमि हस्तातंरण के 38.95 करोड, वन विभाग को डायवर्जन शुल्क, प्रोजेक्ब्ट लागत में 2 फीसदी राशि के 20 करोड, पावर ग्रिड की लाइन को शिफ्ट करने के लिये 47.39 करोड राशि जोडकर एयरपोर्ट के निर्माण कार्य को ठंडे बस्ते में डालने का प्रयास किया है।


मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कोटा दौरे पर खुद एयरपोर्ट को जमीन को देखा और सारी तकनीकी जानकारी लेकर आश्चर्य जताया कि केंद्र सरकार नई शर्तें जोडकर इसे लम्बित क्यों करना चाहती है। स्थानीय सांसद व लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला इन छोटी बाधाओं को आसानी से दूर करवा सकते हैं।
देश के पर्यटन मानचित्र पर उभरता कोटा


उन्होंने कहा कि यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल के अथक प्रयासों से रिवर फ्रंट, सिटी पार्क और समूचे शहर ही सडकों व चौराहों को विकसित करने से कोटा शहर अब देश के पर्यटन मानचित्र पर आ गया है। देश-विदेश के पर्यटक यहां आने लगेंगे तो कोटा की अर्थव्यवस्था मजबूत होगी। लेकिन एयरपोर्ट की कमी दूर करना अब केंद्र सरकार का काम है, राज्य सरकार ने निःशुल्क जमीन देकर सभी बाधायें दूर कर दी है।
मेहता ने कोटा जिले के भाजपा विधायकों के बयान को हास्यास्पद बताते हुये कहा कि इन्होंने वसुंधरा सरकार द्वारा झालावाड के कोलाना में नया एयरपोर्ट खोलने का विरोध क्यों नहीं किया। अब भाजपा ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट को लेकर स्तरहीन राजनीति कर रही है। गहलोत सरकार ने कोटा त्रिपल आईटी के स्थाई कैम्पस के लिये रानपुर में भूमि व अंशदान देकर अगस्त से कोटा में नया सत्र भी प्रारंभ करवा दिया है, जो शिक्षा नगरी के लिये एक बडी उपलब्घि है।
उन्होंने भाजपा विधायकों से कहा कि कोटा को विकसित बनाने के लिये केंद्र सरकार से नये उद्योग लगाने और नागरिक उड्डयन मंत्रालय पर ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट का निर्माण जल्द शुरू करवाने का दबाव बनायें। क्योंकि शहरवासी अब कोटा में काम देखना चाहते हैं, सिर्फ बयानबाजी नहीं।

(Visited 163 times, 1 visits today)

Check Also

पुरस्कृत शिक्षकों का सम्मान आगे भी बना रहे- सतीश गुप्ता

पुरस्कृत शिक्षक फोरम कोटा इकाई की शैक्षिक संगोष्ठी संपन्न न्यूजवेव @कोटा राष्ट्रीय एवं राज्य स्तर …

error: Content is protected !!