Thursday, 25 April, 2024

कोटा के नये ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट निर्माण हेतु 120.80 करोड़ मंजूर

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रस्ताव को दी स्वीकृति, कोटा को पर्यटन सिटी बनाने के लिये एक बडा निर्णय
न्यूजवेव@ जयपुर
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कोटा शहर में बूंदी रोड पर प्रस्तावित नये ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट के निर्माण कार्य के लिए 75.80 करोड़ रुपए के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी है। इसके साथ ही, नवीन ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट क्षेत्र में ई.एच.वी. पावर लाइनों को शिफ्ट करवाने हेतु लगभग 40 करोड़ रुपए के वित्तीय प्रावधान को भी स्वीकृति दी है।इससे पहले राज्य सरकार द्वारा जुलाई,2021 में शंभूपुरा में नये एयरपोर्ट के लिये 1250 एकड़ भूमि आवंटित की जा चुकी है।


प्रस्ताव के अनुसार, कोटा में नवीन ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट के निर्माण से संबंधित कार्यों के लिए कुल 120.80 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं, जिसमें से 45 करोड़ रुपए नगर विकास न्यास कोटा तथा शेष 75.80 करोड़ रुपए राज्य सरकार द्वारा वहन किए जाएंगे। इसके साथ ही, एयरपोर्ट क्षेत्र में आ रही ई.एच.वी. पावर लाइनों को शिफ्ट करने का कार्य पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड द्वारा किया जाएगा। इस कार्य के लिए लगभग 40 करोड़ रुपए राजस्थान राज्य विद्युत प्रसारण निगम लिमिटेड के आरओई से व्यय किए जाएंगे।
मुख्यमंत्री के इस निर्णय से शैक्षणिक एवं औद्योगिक नगरी कोटा में नये एयरपोर्ट का निर्माण कार्य प्रारंभ होने की प्रक्रिया तेज हो जायेगी। निकट भविष्य में कोटा का अंतरराज्यीय हवाईसेवाओं से संपर्क हो जाने पर उद्यागों, व्यवसायियों, विद्यार्थियों, चिकित्सकों पर्यटकों सहित सभी वर्गों को सुविधा मिलेगी।

(Visited 9,323 times, 1 visits today)

Check Also

आपका एक-एक वोट देश को मजबूत करेगा – अमित शाह

न्यूजवेव @कोटा कोटा-बूंदी सीट पर चुनाव प्रचार के अंतिम दौर में शनिवार को भाजपा के …

error: Content is protected !!