Tuesday, 23 July, 2024

शहर में कचरा निस्तारण व आवारा मवेशियों पर ध्यान दें अधिकारी

न्यूजवेव @कोटा
संभागीय आयुक्त कैलाश चंद्र मीणा ने निर्देश दिये कि नगर निगम शहर में कचरा उठाने के लिए अतिरिक्त संसाधनों के साथ समयबद्धता भी तय करे। जिससे बरसात के मौसम में मच्छरों का प्रकोप नहीं फैले। उन्होंने कचरा निस्तारण के लिए प्रभावी कार्य योजना बनाने के निर्देश दिये।

Mahavir Nagar-3 Geen Belt

जिला परिषद सभागार में विभिन्न विभागों की समीक्षा बैठक में उन्होंने कहा कि शहर की सडकों आवारा पशुओं के विचरण पर रोक लगाई जाये। इससे शहर में सडक दुर्घटनओं की संख्या बढ़ रही है। बरसात में मवेशी सडकों पर आकर आवागमन को बाधित कर रहे हैं। पशुपालकों को पाबंद किया जाये कि वे पशुओं को खुला नहीं छोडें। शहर में कई स्थानों पर यूआईटी की हरिमिता पट्टी में पशुपालकों ने कब्जा कर गंदगी के ढेर लगा दिये हैं, उन्हें हटाकर नागरिकों के सहयोग से फिर से पौधारोपण किया जाये। मौसमी बीमारियों को देखते हुय शहर में गंदगी व मच्छरों पर प्रभावी नियंत्रण करना आवश्यक है।
संभागीय आयुक्त ने कहा कि शहर में नगर विकास न्यास व अन्य एजंेसियों द्वारा चलाये जा रहे विकास कार्यो में सभी विभाग आपसी समन्वय रखें जिससे नागरिक सुविधाऐं प्रभावित नहीं हों।
आपदा प्रबन्धन की तैयारी रखें
संभागीय आयुक्त ने कहा कि वर्तमान में बरसात के कारण आकस्मिक घटनाओं को ध्यान में रखते हुए सभी अधिकारी अपने दायित्वों की तैयारी पूरी रखें। उन्होंने आवश्यक संसाधनों की जांच करने एवं जलभराव वाले स्थानों पर आम नागरिकों का प्रवेश प्रतिबन्धित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि ऐसे स्थानों पर धारा 144 का उल्लघंन करने पर सख्ती से कार्यवाही करें।

(Visited 204 times, 1 visits today)

Check Also

हॉस्टल्स से यूडी टैक्स की वसूली आवासीय श्रेणी में हो

जयपुर में विधायक संदीप शर्मा के साथ यूडीएच मंत्री झाबर सिंह खर्रा से मिला प्रतिनिधिमंडल …

error: Content is protected !!