Monday, 22 April, 2024

जेईई-एडवांस्ड में एलन के कार्तिकेय को AIR-1, टॉप-100 रैंक में कोटा कोचिंग सिरमौर

  • 1.61,319 परीक्षर्थियों में से 38,705 क्वालिफाई।
  • 33,349 छात्र एवं 5356 छात्राएं चयनित।
  • 35 विद्यार्थी 7 आईआईटी जोन में टॉपर बने।

अरविंद

न्यूजवेव कोटा

आईआईटी, रूडकी द्वारा जेईई-एडवांस्ड,2019 का रिजल्ट शुक्रवार 14 जून को घोषित किया गया। 27 मई को देश के 155 शहरों में 1,61,319 लाख परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी थी, जिसमें से इस वर्ष 38,705 विद्यार्थियों को काउंसलिंग के लिये घोषित किया गया है। जिसमें 33,349 छात्र तथा 5356 छात्राएं शामिल हैं। कोटा के प्रमुख कोचिंग संस्थानों एलन, रेजोनेंस, वाइब्रेंट एकेडमी, बंसल क्लासेस, न्यूक्लियस एकेडमी, कॅरिअर पाइंट व मोशन आईआईटी के विद्यार्थियों को शीर्ष रैंक पर शानदार सफलता मिली है। रिजल्ट घोषित होने के बाद कोचिंग संस्थानों में शिक्षकों व विद्यार्थियों ने जश्न मनाया।

Kartikey Gupta, AIR-1

 

 

 

 

 

 

एलन कॅरिअर इंस्टीट्यूट के निदेशक बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि जेईई-एडवांस्ड की ऑल इंडिया मेरिट सूची में महाराष्ट्र के बल्लारपुर के छात्र कार्तिकेय चंद्रेश गुप्ता AIR-1 पर कामयाब रहे। उसने 372 में से 346 ( 93.01 प्रतिशत) अंक प्राप्त किये हैं। कार्तिकेय एलन कॅरिअर इंस्टीट्यूट के मुंबई सेंटर से क्लासरूम विद्यार्थी हैं। वे मुंबई जोन टॉपर भी रहे।

संस्थान के क्लासरूम छात्र निशांत अभंगी AIR-6, कौस्तुभ दिघे AIR-7, आदित्य बडोला AIR-11, पार्थ जैन AIR-16, जयेश सिंगला AIR-17 तथा पार्थ गुप्ता AIR-20 पर चयनित हुये हैं। डिस्टेंस लर्निंग प्रोग्राम से जुड़े छात्र आदित्य भास्कर AIR-18 पर सफल रहे। एलन के सम्बित बेहरा ने एससी केटेगरी में AIR-1 प्राप्त की। संस्थान से टॉप-10 में 3 तथा टॉप-100 में 38 स्टूडेंट्स शामिल हैं। इनमें क्लासरूम प्रोग्राम से 24 तथा डिस्टेंस लर्निंग प्रोग्राम से 14 स्टूडेंट हैं। उन्होंने बताया कि आईआईटी के सात जोन मेे से तीन जोन टॉपर एलन से हैं। आईआईटी मुम्बई जोन में कार्तिकेय गुप्ता, खड़गपुर जोन में गुड़िपटे अनिकेत एवं आईआईटी रूडकी जोन से जयेश सिंगला टॉपर रहे।

शबनम सहाय गर्ल्स टॉपर
गर्ल्स केटेगरी में माधापुर की छात्रा शबनम सहाय ऑल इंडिया गर्ल्स टॉपर तथा मुंबई जोन से गर्ल्स टॉपर रही। उसने 372 में से 308 ( 82.79 प्रतिशत) अंक प्राप्त किये हैं। आल इंडिया मेरिट सूची में उसे AIR-10 मिली है। रिजल्ट के अनुसार, SC वर्ग में भुवनेश्वर के संबित बहेरा तथा ST वर्ग में जयपुर के पीयूष राज टॉपर रहे। GEN-EWS वर्ग में माधापुर के डी.चंद्रशेखर टॉपर रहे। दिव्यांग केटेगरी में सामान्य वर्ग से गांधीनगर के दासरी राजेश, ओबीसी दिव्यांग में नागपुर के वेदांत दीपक बोरकुटे, एससी दिव्यांग में कानपुर के आर्यन कुमार तथा एसटी दिव्यांग में कोटा के धनंजय सपावत टॉपर रहे।

न्यूक्लियस एजुकेशन से टॉप-100 में 7 विद्यार्थी

न्यूक्लियस एजुकेशन के निदेशक अमरनाथ आनंद एवं विशाल जोशी ने बताया कि जेईई-एडवांस्ड रिजल्ट में संस्थान के एसडी-क्लासरूम विद्यार्थी हिमांश गौरव सिंह ऑल इंडिया मेरिट सूची में रैक-2 तथा ओबीसी वर्ग में रैंक-1 पर चयनित हुये हैं। मेरिट सूची में टॉप-100 में संस्थान के 7 विद्यार्थी चयनित हुये हैं, जिसमें 4 क्लासरूम तथा 3 डिस्टेंस लर्निंग से हैं। इनमें क्लासरूम विद्यार्थी वैभव अग्रवाल ने रैंक-19, एसडी-सीसीपी से एस,प्राजीथ ने रैंक-33, डीएलपी छात्र सोहम मिस्त्री ने रैंक-48, डीएलपी छात्र संयतन धर ने रैंक-51, गौरव कृष्ण गुप्ता ने रैंक-53 तथा क्लासरूम छात्र सात्विक जैन ने रैंक-86 प्राप्त की है। टॉप-1000 रैंक में संस्थान के कई छात्रो को सफलता मिली है। रिजल्ट देखने का सिलसिला जारी रहा।

जोन टॉपर्स में छात्र व छात्राएं दोनो
आईआईटी ने इस वर्ष प्रत्येक जोन से 5-5 जोन टॉपर्स की सूची जारी की है। रिजल्ट के अनुसार, AIR-1 पर चयनित कार्तिकेय चंद्रेश गुप्ता मुंबई टॉपर भी रहे। AIR-2 पर चयनित हिमांशु गौरव सिंह आईआईटी दिल्ली जोन टॉपर तथा अनन्या गुप्ता गर्ल्स टॉपर रही। कानपुर जोन में ध्रुव अरोड़ा व वलाया रामचंदानी जोन टॉपर रही। खडगपुर जोन से छात्र गुदिपति अनिकेत तथा छात्रा अंजलिना जोन टॉपर रहे। गुवाहाटी से छात्रों में प्रादिप्ता पराग बोहरा तथा छात्राओं में आकृति जोन टॉपर रहे। रूडकी जोन में जयेश सिंघला (AIR-17) तथा गर्ल्स में तनु गोयल जोन टॉपर रही। हैदराबाद जोन में जिलिला आकाश रेड्डी तथा गर्ल्स में सूर्या पानेसी साई जोन में अव्वल रही।

3636 आर्थिक पिछड़े छात्र चयनित
जेईई-एडवांस्ड के रिजल्ट में केटेगरी के अनुसार, सामान्य वर्ग के 15,566 विद्यार्थी, ओबीसी-एनसीएल के 7651, एससी वर्ग से 8758 तथा एसटी वर्ग से 3054 विद्यार्थी क्वालिफाई घोषित किये गये। पहली बार, आईआईटी में EWS अर्थात आर्थिक रूप से पिछले 3636 विद्यार्थियों को चयनित किया गया है। प्रत्येक आईआईटी में 10 प्रतिशत ईडब्लूएस कोटा के लिये अतिरिक्त सीटें आवंटित की जाएंगी।

ऑल इंडिया मेरिट सूची
AIR     स्टूडेंट                जोन
1    कार्तिकेय चंद्रेश गुप्ता मुंबई
2    हिमांशु गौरव सिंह,    दिल्ली
3   अर्चित बूबना,             दिल्ली
4   गिलेला आकाश रेड्डी, हैदराबाद
5   बट्टेपती कार्तिकेय,     हैदराबाद
6   निशांत अभांगी          दिल्ली
7    कौस्तुभ दिघे,           मुंबई
8   थिवेश चंद्रा एम.,       हैदराबाद
9  ध्रुव कुमार गुप्ता,        दिल्ली
10 शबनम सहाय,        मुंबई

(Visited 407 times, 1 visits today)

Check Also

कोटा में रेलवे तत्काल टिकट की दलाली करते दो आरक्षण बाबू गिरफ्तार

मुंबई भेजते थे टिकटो को, RPF की बड़ी कार्रवाई न्यूजवेव @ कोटा आरपीएफ खुफिया अपराध …

error: Content is protected !!