Wednesday, 25 May, 2022

एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट और बोधि ट्री सिस्टम में 4500 करोड़ की साझेदारी

नवाचार – बोधि ट्री 600 मिलियन डॉलर के निवेश से एलन के साथ मिलकर स्टूडेंट्स को डिजिटल माध्यम से शिक्षा के क्षेत्र में मदद करेगी।

न्यूजवेव @ मुम्बई/कोटा

शिक्षा के क्षेत्र में विश्व में सबसे विश्वसनीय और श्रेष्ठ व्यवस्था उपलब्ध करवाने के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट और बोधि ट्री सिस्टम्स ने हाथ मिलाया है। शिक्षा के क्षेत्र में भारत में बड़े समझौते की घोषणा रविवार को की गई। इस समझौते के बाद देश-दुनिया के स्टूडेंट्स को डिजिटल माध्यम से शिक्षा उपलब्ध करवाने के और बेहतर अवसर उपलब्ध हो सकेंगे। शिक्षा के क्षेत्र को विस्तार देने और देश-दुनिया के स्टूडेंट्स की शिक्षण से संबंधित समस्याओं के समाधान के लिए बोधि ट्री 4500 करोड़ का निवेश एलन के साथ करेगा। शर्तों और अपेक्षित अनुमोदन के साथ वित्तीय लेन-देन के लिए तीन माह का समय रखा गया है।

James Murdoch and Uday Shankar-led Bodhi Tree invests $600 million in test prep firm Allen
Allen Career Institute

एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट वर्तमान में इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा JEE व मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर होने वाले ओलम्पियाड परीक्षाओं की तैयारी में बड़ा नाम है। एलन के रिजल्ट्स इस बात का प्रमाण हैं। 46 शहरों में 138 अध्ययन केंद्र भारत के साथ-साथ मिडिल ईस्ट में उपस्थिति एलन की प्रगति और मजबूती को दर्शाता है। तीन दशकों से अधिक के अनुभव और एक्सपर्ट् फैकल्टीज व सिस्टम के माध्यम से एलन जेईई व नीट की तैयारी के लिए सबसे अधिक विश्वसनीय संस्थान है। बोधि ट्री सिस्टम्स के साथ एलन की साझेदारी शिक्षण और प्रशिक्षण दोनों क्षेत्रों में सकारात्मक होगी। तकनीक का उपयोग करते हुए प्रशिक्षण को और अधिक बेहतर बनाया जाएगा, वहीं के-12 सेगमेंट में लाखों छात्रों के लिए यह साझेदारी किसी वरदान से कम नहीं होगा।
बोधि ट्री-सिस्टम्स लुपा एक नवगठित मंच है जो कि लूपा सिस्टम्स के संस्थापक एवं सीईओ जेम्स मर्डोक एवं द वॉल्ट डिज़नी कंपनी एशिया पैसिफिक के पूर्व अध्यक्ष और स्टार व डिज़नी इंडिया के पूर्व अध्यक्ष उदय शंकर द्वारा स्थापित किया गया है। बोधि ट्री सिस्टम्स एलन को भविष्य के विश्व स्तरीय डिजिटल एजुकेशन बिजनस के रुप में तैयार करने में सहयोगी की भूमिका निभाएगा। कतर इनवेस्टमेंट अर्थोरिटी (क्यूआईए) जो कि कतर राज्य का धन कोष है, बोधि ट्री सिस्टम्स के एक निवेशक है।

रिजल्ट ओरियन्टेड डिजिटल शिक्षा

मर्डोक और शंकर ने कहा शिक्षा हर युग की महत्वपूर्ण आवश्यकता रही है, जो युवाओं के कॅरियर निर्माण और जीवन की आजीविका के लिए परिवर्तनकारी साबित होती है। वर्तमान युग में शिक्षा में तकनीक का उपयोग बढ़ रहा है। तकनीक के साथ शिक्षा के जुड़ाव से मौलिक बदलाव भी आ रहे हैं लेकिन शिक्षा कैसे प्रदान की जानी चाहिए, यह कैसे प्रभावी हो सकती है, यह भी ज्ञात होना जरूरी है। एलन की अब तक की बेहतरीन सफलता और अनुभव डिजिटल शिक्षा के माध्यम से विद्यार्थियों को लाभान्वित करने के लिए मजबूत नींव साबित होगी। हम एक रिजल्ट ओरियन्टेड डिजिटल शिक्षा कंपनी बनाने के लिए एलन परिवार के साथ काम करने के लिए उत्साहित हैं, जो संस्कार से सफलता तक के पथ पर चलते हुए भारत और विदेश के लाखों विद्यार्थियों के विश्वास और माता-पिता की अपेक्षाकाओं पूरा करेगी।

एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट की स्थापना 1988 में राजस्थान के कोटा में राजेश माहेश्वरी द्वारा की गई। एलन प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के क्षेत्र में भारत का सबसे विश्वसनीय शिक्षण संस्थान है, जिसने स्थापना से अब तक 25 लाख से अधिक युवाओं का मार्गदर्शन कर कॅरियर निर्माण में मदद की है। इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा आईआईटी-जेईई और मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के साथ-साथ श्रेष्ठ संसाधन उपलब्ध करवाना भी एलन का ध्येय रहा है। बेहतर मार्गदर्शन के परिणामस्वरूप ही जेईई-एडवांस्ड, जेईई-मेन्स, नीट-यूजी, केवीपीवाई, एनटीएसई और नेशनल-इंटरनेशनल ओलंपियाड में एलन के परिणाम अद्वितीय हैं। विगत 11 वर्षों में एलन के 17 स्टूडेंट्स ने जेईई व नीट में ऑल इंडिया टॉप किया है।

एलन के निदेशक डॉ.गोविंद माहेश्वरी ने कहा कि बोधि ट्री के साथ साझेदारी का यह निर्णय हमारे मूल्यों, सिद्धांतों और शिक्षा की गुणवत्ता के साथ संस्कारों को वैश्विक स्तर पर स्थापित करने में महत्वपूर्ण प्रयास साबित होगा। शिक्षा के माध्यम से सामाजिक बदलाव लाने की दिशा में यह समझौता बहुत उपयोगी है।

एलन का ग्लोबल मिशन

निदेशक राजेश माहेश्वरी ने कहा कि एलन ने छात्रों को उनकी उच्चतम क्षमता प्रदान करने और कॅरियर के सपने को पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास किया है। शिक्षा के साथ संस्कार एलन की प्राथमिकता रहा है। आज देश-दुनिया में हजारों एलन स्टूडेंट्स डॉक्टर और इंजीनियर के रूप में कॅरियर बनाकर मानवता की सेवा में कार्यरत हैं। बोधि ट्री के साथ साझेदारी से एलन की पहुंच और प्रभाव में विस्तार होगा। हमारे मिशन को आगे बढ़ाने में एक आवश्यक घटक साबित होगा। हम उत्साहित हैं कि बोधि ट्री टीम भी शिक्षा में हमारे अनुभव के साथ अपनी विशेषज्ञता को संयोजित करेगी।

एलन के निदेशक नवीन माहेश्वरी ने कहा एलन की सोच हमेशा समाज को वापस देने की रही है। एलन का स्टूडेंट्स की केयरिंग का सिस्टम भी एलन का एक प्रमुख पहलू है। हमारी कोशिश रहती है कि घर से दूर आए स्टूडेंट को घर जैसा माहौल और श्रेष्ठ शैक्षणिक वातावरण मिले। यह साझेदारी हमारी शिक्षा, केयरिंग और सामाजिक सरोकारों को बहुत व्यापक स्तर पर ले जाने वाली है। जो स्टूडेंट्स क्लासरूम कोचिंग से जुड़ने में असमर्थ रहते थे अब वे भी डिजिटज व तकनीक के माध्यम से एलन से जुड़कर अपना भविष्य बना सकेंगे।

टीचिंग टेक्नोलॉजी में नवाचार

Bodhi Tree to invest Rs 4,500cr in ALLEN, build biggest Indian test-prep co | Business Standard News

नवगठित बोर्ड के चेयरमैन ब्रजेश माहेश्वरी ने कहा कि वर्तमान में देश-दुनिया में मौजूद एडटेक प्रोडक्ट्स स्टूडेंट्स की जरूरतों को पूरा नहीं कर पा रहे हैं। स्टूडेंट्स की समस्याओं का समाधान नहीं हो पा रहा है। ऐसे में एलन का अनुभव और शिक्षा पद्धति और बोधि ट्री टीचिंग और टेक्नोलॉजी मिलकर स्टूडेंट्स के लिए नया समाधान उपलब्ध करवाएंगे। 2 टी-’टीचिंग’ और ’टेक्नोलॉजी’ न केवल तकनीकी रुप से सक्षम होंगे वरन स्टूडेंट्स के कॅरियर निर्माण में सहभागी बनेंगे।

एलन में दूसरी पीढ़ी के सदस्य केशव माहेश्वरी ने कहा कि बोधि ट्री के साथ हमारी साझेदारी न केवल हमें तकनीक और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सक्षम बनाएगी, वरन मीडिल ईस्ट में एलन के विस्तार और गुणवत्तापूर्ण शिक्षण देने में सहयोग देगी।
नेशनल कोचिंग ब्रांड एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट
एलन जेईई (मेन & एडवांस), जेईई (मेन), प्री-मेडिकल (एनईईटी-यूजी), प्री-नर्चर एंड कॅरियर फाउंडेशन (कक्षा 6 से 10, एनटीएसई और ओलंपियाड) की तैयारी के लिए भारत का प्रमुख कोचिंग संस्थान है। एलन का फोकस स्टूडेंट्स के नॉलेज और कॉन्सेप्ट के फाउंडेशन को मजबूत करना है। एलन स्टूडेंट्स को प्रतियोगी परीक्षाओं और कक्षा 12 पाठ्यक्रम की तैयारी के लिए बेस्ट प्लेटफार्म उपलब्ध करवाता है। यहां प्रदान किए जाने वाले अकेडमिक सपोर्ट और पर्सनल केयरिंग के माध्यम से स्टूडेंट्स अपने सपने पूरे करते हैं। एलन के दृढ़ संकल्प, ईमानदारी, प्रामाणिकता, अखंडता, प्रेरणा, सामाजिक सरोकार, सामूहिक सोच, नैतिक दायित्व, समाज और पर्यावरण के लिए चिंता के मूल मूल्य दूसरों से अलग बनाते हैं। यहां संस्कार से सफलता तक की सोच के साथ आगे बढ़ा जाता है। एलन एक्स्पर्ट फैकल्टीज और अनुभवी सिस्टम के साथ स्टूडेंट्स की सफलता के लिए हर संभव प्रयास करने के लिए समर्पित और संकल्पित हैं। छात्रों को उनके सामाजिक, सांस्कृतिक, शैक्षणिक और सर्वांगीण विकास के लिए लगातार प्रयास होते हैं। वेबसाइटर : www.allen.ac.in

क्या है बोधि ट्री सिस्टम

RELIANCE AND VIACOM18 ANNOUNCE PARTNERSHIP WITH BODHI TREE SYSTEMS
बोधि ट्री सिस्टम्स कंज्यूमर टैक्नोलॉजी के क्षेत्र में निवेशक है जो कि भारत को विशेष महत्व देता है। बोधी ट्री सिस्टम्स जेम्स मर्डोक के लुपा सिस्टम्स और उदय शंकर का एक प्लेटफार्म है, जिसे 2021 में स्थापित किया गया। बोधि ट्री मीडिया, स्वास्थ्य सेवाएं और शिक्षा के क्षेत्र में प्रौद्योगिक में निवेश करने की उम्मीद करता है जो महत्वपूर्ण अवसर साबित होंगे।
निवेशक जेम्स मर्डोक

Uday Shankar and James Murdoch's Bodhi Tree invests $600 million in Allen Career Institute - The Economic Times
जेम्स मर्डोक एक निवेशक और समाजसेवक हैं। मीडिया और प्रौद्योगिकी उद्योगों में दो दशकों से अधिक समय तक वैश्विक संस्थानों की अगुवाई करने के बाद जेम्स मर्डोक ने एक निजी होल्डिंग कंपनी के रूप में लुपा सिस्टम्स की स्थापना की। जेम्स 2015 से 2019 तक 21वीं सेंचुरी फॉक्स के सीईओ रहे। इससे पहले उन्होंने यूरोप और एशिया के लिए 21वीं सदी के फॉक्स सह-सीओओ, अध्यक्ष और सीईओ के रूप में कार्य किया। फॉक्स से पहले, जेम्स स्काई के सीईओ, अध्यक्ष और स्टार टीवी के सीईओ थे। वे टेस्ला, दीया आर्ट फाउंडेशन के निदेशक और सेंटर फॉर न्यू अमेरिकन सिक्योरिटी के उपाध्यक्ष हैं। जेम्स और उनकी पत्नी कैथरीन मर्डोक, क्वाड्रिवियम के संस्थापक हैं।
परिचय : उदय शंकर
उदय शंकर ने कॉर्पोरेट प्रबंधन में दशकों का अनुभव लेने के बाद एक उद्यमी के रुप में कॅरियर में बदलाव किया है। उनका उद्देश्य वैश्विक निवेशकों को बदलते हुए समय के साथ तैयार करना तथा उन्हें समाधान उपलब्ध करवाना है। उदय ने एक प्रशिक्षित पत्रकार के रुप में मीडिया परिदृश्य का नेतृत्व किया और कई बदलाव किए। उन्होंने 2007 में स्टार इंडिया के सीईओ के रूप में पदभार संभाला और कंपनी के प्रसारण व संचालन में बदलाव किए। स्टार इंडिया को एशिया की सबसे बड़ी मीडिया और मनोरंजन कंपनियों में से एक बनाया। बाद में उन्होंने पूरे एशिया में 21 सेंचुरी फॉक्स के संचालन का नेतृत्व किया। जब वॉल्ट डिज़नी कंपनी ने 21वीं सदी फॉक्स का अधिग्रहण किया तो उदय को वॉल्ट डिज़्नी एशिया पैसिफिक का अध्यक्ष भी नियुक्त किया गया। उनके नेतृत्व में, स्टार ने हॉटस्टार को लॉन्च किया, जो अब दुनिया भर में सबसे सफल स्ट्रीमिंग सेवाओं में से एक है। उदय वर्तमान में फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की), भारत के पूर्व अध्यक्ष के रूप में कार्यरत हैं।
ल्यूपा के बारे में

LUPA SYSTEMS AND UDAY SHANKAR ENTER INTO A STRATEGIC PARTNERSHIP TO FORM "BODHI TREE," AN INVESTMENT PLATFORM THAT WILL BE FINANCIALLY SUPPORTED BY THE QATAR INVESTMENT AUTHORITY
लुपा सिस्टम्स एक निजी होल्डिंग कंपनी है जिसकी स्थापना 2019 में 21वीं सेंचुरी फॉक्स, स्काई पीएलसी और स्टार के पूर्व सीईओ जेम्स मर्डोक ने की। कंपनी की न्यूयॉर्क और मुंबई में मौजूदगी है। लुपा टीम कई उद्योगों का अनुभव रखती है। लुपा प्रौद्योगिकी और मीडिया उद्योगों के भीतर कंपनियों, पर्यावरणीय संरक्षण पर केंद्रित प्रभाव-संचालित कंपनियों और उभरते बाजारों, विशेष रूप से इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में केंद्रित है। वेबसाइटः www.lupasystems.com

(Visited 147 times, 1 visits today)

Check Also

कोटा में पशुपालकों के लिये बना हाईटेक कस्बा, 22 मई को होगा गृहप्रवेश

यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल की पहल पर यूआईटी द्वारा 300 करोड की लागत से 150 …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: