Thursday, 20 June, 2024

देशभर में 7.46 लाख परीक्षार्थी देंगे जेईई-मेन परीक्षा

राजस्थान में कुल 45,227 विद्यार्थी पंजीकृत, कई शहरों में लोकडाउन होने से परीक्षा केंद्रों तक पहुंचना कठिन होगा
न्यूजवेव @ नईदिल्ली/कोटा
देशभर में मंगलवार से जेईई-मेन के परीक्षार्थियों की हलचल दिखाई देगी। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा जनवरी अटैम्प्ट के बाद जेईई-मेन के दूसरे चरण की परीक्षा 1 सितंबर से 6 सितंबर तक सीबीटी मोड मंे आयोजित की जा रही है। जेईई-मेन सितम्बर के लिए कुल 8,58,273 विद्यार्थियों ने पंजीयन करवाया था जिसमें से 7,46,115 विद्यार्थी बीई व बीटेक के लिए जेईई मेन देंगे। जबकि 1,12,158 विद्यार्थियों ने बी-प्लानिंग, बीआर्क व बीटेक के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है।
एनटीए ने इस वर्ष देश के 224 शहरों में जेईई-मेन के लिये 660 परीक्षा केंद्र बनाये गये है। जबकि गत वर्ष 570 परीक्षा केंद्र ही थे। 1 सितंबर को बीआर्क एवं बी-प्लानिंग 224 परीक्षा केन्द्रों पर होगी। जबकि 2 सितंबर से रोजाना 12 शिफ्टों में सुबह 9 से 12 एवं दोपहर 3 से 6 बजे तक पेपर होगा।  कोटा में जेईई-मेन के पहले दिन दो पारियों में कुल 418 विद्यार्थी पेपर देंगे। पहली पारी में 241 एवं दूसरी पारी में 177 विद्यार्थी नामांकित है। जबकि 2 सितंबर से झालावाड़ रोड स्थित केन्द्र पर परीक्षा होगी। जहां दो परियों में कुल 800 विद्यार्थी पेपर देंगे।
कुछ समाजों ने अच्छी पहल की
कोरोना महामारी के चलते राजस्थान, मध्यप्रदेश व गुजरात के कुछ बडे़ शहरों में कुछ समाजों ने अपने शहर के परीक्षा केंद्रों तक पहंुचने वाले विद्यार्थियों के लिये ठहरने की व्यवस्था की है। इनमें कोटा, इंदौर व अहमदाबाद प्रमुख हैं। कोटा में माहेश्वरी समाज एवं मेडतवाल वैश्य समाज ने 1 सितंबर से जेईई-मेन परीक्षा देने वाले बच्चों को उनके अभिभावकों के साथ होटलों के स्थान पर समाज के भवनों में ठहराने की व्यवस्था की है। माहेश्वरी समाज के दो भवनों तथा मेडतवाल वैश्य समाज के छात्रावास में यह निशुल्क व्यवस्था उपलब्ध होगी। कोचिंग संचालकों का कहना है कि जिस विश्वास से बाहर के बच्चों ने पसंदीदा सेंटर को चुना है, वहां के आम नागरिक भी संकट की इस घडी में उनका साथ देकर हौसला बढायें, जिससे कोचिंग विद्यार्थी फिर से उस शहर में पढने के लिये आ सकें।
ये हैं आवश्यक दिशा-निर्देश

– बीआर्क में ड्राइंग टेस्ट के लिए स्वयं का ज्योमेट्री बॉक्स, पेन्सिल व क्रेयोन्स लेकर जायें।
– विद्यार्थी प्रवेश पत्र के अनुसार निर्धारित समय पर रिपोर्टिंग करें
– परीक्षा प्रारंभ होने से आधा घंटे पूर्व प्रवेश द्वार बंद कर दिए जाएंगे।
– प्रवेश पत्र के साथ स्वतः घोषणा प्रारूप में अभिभावक के हस्ताक्षर, स्वयं का बांए हाथ का अंगूठा का निशान, स्वयं की फोटो लगाकर ले जायें। प्रारूप में स्वयं के हस्ताक्षर परीक्षक के सामने करने होंगे।
– आधारकार्ड या पहचान पत्र, सेल्फ डिक्लेरेशन भरा प्रवेश पत्र, पारदर्शी पेन,
स्वयं का फोटो, सेनेटाइजर व पानी की बोतल साथ लेकर जायें।
– कोई भी इलेक्ट्रोनिक गैजेट साथ लाने की अनुमति नहीं है।
– मोटे सोल के जूते व बड़े बटन वाले वस्त्रों की भी अनुमति नही है।
– बार कोड रीडर के माध्यम से लैब आवंटित की जाएगी
– विद्यार्थियों को थ्री लेयर मास्क तथा रफ कार्य के लिए 5 रफ शीट दी जायेगी।

(Visited 276 times, 1 visits today)

Check Also

‘कामयाब कोटा’ अभियान में जिला कलक्टर ले रहे हैं क्लास

न्यूजवेव @कोटा जिला कलक्टर डॉ.रविंद्र गोस्वामी इन दिनों ‘कामयाब कोटा’ मिशन के तहत कोचिंग संस्थानों …

error: Content is protected !!