Friday, 29 March, 2024

रेजोनेंस में आईआईटी-जेईई विद्यार्थियों के लिये ओरिएंटेशन सत्र में दिखा उल्लास

न्यूजवेव @कोटा
प्रतियोगी प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी के लिए देशभर में विख्यात रेजोनेंस संस्थान में जेईई मैन व एडवांस्ड की तैयारी के लिए कक्षा 11 के विद्यार्थियों का ओरियंटेशन सेशन आयोजित किया गया। तीन सेशन में आयोजित ओरियंटेशन में देशभर से आए सैकड़ों विद्यार्थी एवं उनके अभिभावकों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।
संस्थान के संस्थापक व मैनेजिंग डायरेक्टर आर के वर्मा ने कहा कि विद्यार्थी 2 वर्ष की तैयारी के दौरान कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें। उन्होंने बताया कि आईआईटी की तैयारी बोर्ड की परीक्षा से एकदम भिन्न है इसलिए स्कूल की परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर विद्यार्थी को अतिआत्मविश्वासी महसूस नहीं करना चाहिए ना ही अपने आपको कमजोर आंकना चाहिए। आईआईटी की तैयारी में पहले दिन से ही निरंतरता का ध्यान रखना चाहिए।
उन्होंने विद्यार्थियों को व्यवस्थित तरीके से नोट्स बनाने के बारे में बताया ताकि परीक्षा के समय विद्यार्थी आसानी से रिवीजन कर पाए उन्होंने संस्थान में दिए जाने वाले अध्ययन सामग्री, डीपीपी आदि के महत्व के बारे में बताया साथ ही टेस्ट पेपर एवं उनकी उपयोगिता के बारे में बताया। उन्होंने पुराने विद्यार्थियों के प्रदर्शन के आधार पर जेईई मेन व जेईई एडवांस्ड की संभावित कटऑफ के बारे में बताया तथा विद्यार्थियों को उसी तरह से तैयारी करने के लिए मोटिवेट किया ।
गणित के विभागाध्यक्ष लोकेश खंडेलवाल ने विद्यार्थियों को अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखने के बारे में बोला और बताया कि विद्यार्थियों को अपनी कोई क्लास मिस नहीं करनी चाइये और रोज का काम रोज करने की आदत रहनी चाहिए।
रसायन के विभागाध्यक्ष शिवप्रताप रघुवंशी ने रसायन विभाग के पाठ्यक्रम को पढ़ने एवं रिवीजन करने के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां दी एवं विद्यार्थियों को लिख लिख कर याद करने की सलाह दी क्योंकि केमिस्ट्री में कुछ चीजें रटनी होती हैं और उनको एनसीईआरटी पर ज्यादा ध्यान देने की सलाह दी। उन्होंने बताया की 20 प्रतिशत अंकों पर आईआईटी काउंसलिंग के लिए चयन हो सकता है और 30-35 प्रतिशत अंकों पर सीट हेतु अच्छी रैंक आ जाती है।
भौतिकी के विभागाध्यक्ष भरत कुमार मातोरिया ने भौतिक शास्त्र के पाठ्यक्रम को पढ़ने एवं रिवीजन करने के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां दी एवं विद्यार्थियों को रेजोनेंस के पुराने सफल छात्रों के अनुभवों के बारे में बताया ।
गणित विभाग के प्रोफेसर एवं उप प्रमुख कपिल जोशी सर ने विद्यार्थियों को मोबाइल, स्मार्टफोन व इंटरनेट से दूरी बनाए रखने के लिए कहा साथ ही टाइम टेबल बनाने एवं टाइम मैनेजमेंट के बारे में मार्गदर्शन दिया उन्होंने गणित विषय में अधिक अंक लाने के लिए विद्यार्थियों को टिप्स दिए। अंत में आरके वर्मा सर ने मोटिवेशनल गीत गाकर नये विद्यार्थियों का उत्साह बढाया।

(Visited 134 times, 1 visits today)

Check Also

एलन स्कॉलरशिप एडमिशन टेस्ट (ASAT) 24 व 31 मार्च को

कक्षा 10 से 11 में जाने वाले स्टूडेंट्स के लिए कक्षाएं 27 मार्च से न्यूजवेव …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: