Tuesday, 16 July, 2024

एस.आर.पब्लिक स्कूल में हुआ 167 यूनिट रक्तदान

न्यूजवेव @ कोटा
एस.आर.पब्लिक सीनियर सैकंडरी स्कूल, कोटा में प्रतिवर्ष 5 अप्रैल को रक्तदान शिविर आयोजित होता है। उसी श्रृंखला में इस वर्ष बुधवार को स्कूल परिसर में कोटा ब्लड बैंक सोसायटी व एम.बी.एस. सरकारी ब्लड बैंक के सहयोग से रक्तदान शिविर आयोजित किया गया, जिसमें 167 यूनिट रक्त संग्रहित हुआ।
एसआरपीएस के चेयरमैन आनंद राठी ने बताया कि यह शिविर लायंस क्लब कोटा, माहेश्वरी महिला मंडल व वाई.आई ग्रुप के सहयोग से आयोजित किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि नागरिक सहकारी बैंक के अध्यक्ष राजेश कृष्ण बिरला ने शिविर में पहुंचकर रक्तवीरों का उत्साह बढाया।
गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज कोटा की प्रिंसीपल डॉ.संगीता सक्सेना ने कहा कि आज भी सरकारी व निजी अस्पतालों  में रोगियों के परिजन रक्त के बदले रक्त देने में झिझकते हैं। ऐसे में शहर के स्वैच्छिक रक्तदाताओं के सहयोग से यह कमी पूरी हो पाती है। थैलेसिमिया बच्चों को प्रतिमाह दो बार रक्त चढाया जाता है, जिसमें ऐसे शिविरों की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है।
एक युवा 160 रोगियों की मदद कर सकता है
उन्होंने कहा कि यदि एक युवा 18 वर्ष की आयु से स्वैच्छिक रक्तदान प्रारम्भ कर दें, तो वह रक्तदान योग्य आयु तक लगभग 160 लोगों का जीवन बचा सकता है। लोगों द्वारा रक्तदान किये जाने के बाद वह हर तीन माह में रक्तदान करके रक्त की मांग व आपूर्ति के अन्तर को कम कर सकता है।शिविर में रक्तदान करने वालों का जज़्बा देखने लायक रहा। नागरिक अपनी बारी का इंतजार करते नजर आये। कोई उत्साह के साथ पहली बार रक्तदान करने पहुँचा तो कोई दस से पंद्रहवीं बार रक्त देने आया। शिविर में कुल 167 यूनिट रक्तदान हुआ। इस अवसर पर मनोज राठी, प्रीति राठी, संगीता राठी व अंकित राठी ने सभी रक्तदाताओं का आभार व्यक्त किया।

(Visited 207 times, 1 visits today)

Check Also

कोटा के मैत्री हॉस्पिटल में मिलेगा हृदय रोग का अत्याधुनिक उपचार

नये कार्डियोलॉजी विभाग का शुभारंभ, वरिष्ठ हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. शुभम जोशी द्वारा नियमित परामर्श …

error: Content is protected !!