Sunday, 28 April, 2024

सीपीयू छात्रों की सामाजिक पहल, उच्च शिक्षा में मिलेंगे नये विकल्प

– सीपीयू के सोशल केम्पैन ‘राहें’ के माध्यम से निशुल्क कॅरिअर सेमिनार एवं वर्कशॉप होंगी।
– IIT व IIM के विशेषज्ञ देंगे नये कोर्सेस की जानकारी

न्यूजवेव@कोटा

कॅरियर पॉइंट यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों ने सोशल केम्पैन ‘राहें’ के तहत एक नई पहल प्रारंभ की है। इसके अंतर्गत आईआईटी, आईआईएम के विशेषज्ञ देश-विदेश की शीर्ष यूनिवर्सिटी से सर्वश्रेष्ठ कोर्सेस चुुनने के लिए मार्गदर्शन देंगे। साथ ही, कक्षा-11वीं से विद्यार्थियों को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के दौरान तनाव को नियंत्रित करने के लिए वैज्ञानिक उपाय बताए जाएंगे जिससे वे कॅरिअर के किसी भी क्षेत्र में सफलता अर्जित कर सकें।

यूनिवर्सिटी के चांसलर प्रमोद माहेश्वरी ने बताया कि इसके लिए सीपीयू के 12 विद्यार्थियों की टीम द्वारा उद्देश्यपूर्ण कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार की है। इस श्रृंखला की पहली कडी में 11 फरवरी को अप्लाई बोर्ड के विशेषज्ञ एक सेमिनार में कक्षा-11वीं से पोस्ट ग्रेजुएशन कर रहे विद्यार्थियों को यूएसए, यूके, कनाडा व ऑस्ट्रेलिया से हायर एजुकेशन के विकल्प एवं स्कॉलरशिप के बारे मे बतायेंगे। 18 फरवरी को एक वर्कशॉप में लिसन के विशेषज्ञ एवं आईआईटी व आईआईएम से ग्रेजुएट मुख्य वक्ता होंगे। वे विभिन्न परीक्षाओं की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को मानसिक तनाव को मैनेज करने के टिप्स देंगे।

फॉरेन यूनिवर्सिटी के कोर्स व स्कॉलरशिप

18 मार्च को फ्रांसीसी दूतावास द्वारा पोषित संस्था स्टडी ला फ्रांस के एक्सपर्ट द्वारा विशेष सेमिनार अयोजित की जायेगी, जिसमें फ्रांस में उच्च शिक्षा के लिए इंस्टीट्यूट और उनकी स्कॉलरशिप स्कीम के बारे में जानकारी दी जायेगी। 26 मार्च को डिजिटल प्लेटफार्म पीक माइंड द्वारा विशेष वर्कशॉप में आईआईटी कानपुर और दिल्ली से ग्रेजुएट विशेषज्ञ इंजीनियरिंग व मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं में बेहतर प्रदर्शन करने के गुर सिखायेंगे।

15 अप्रैल को एक सेमिनार में सीटीपीएल, बैंगलुरू के विशेषज्ञ आर्टिफिश्यल इंटेलिजेंस, डाटा साइन्स, मशीन लर्निंग में जॉब की अपार संभावनाओं पर जानकारी देंगे। 29 अप्रैल को कक्षा-11वीं व 12वीं बोर्ड के साइंस मैथ्स स्टूडेंट्स को साइंस एंड टेक्नोलॉजी, मैनेजमेंट, लॉं, हेल्थकेअर और अन्य उभरते हुए क्षेत्रों मे कॅरिअर की संभावनाओं के बारे मे बताया जाएगा। 20 मई को कॅरिअर पॉइंट यूनिवर्सिटी द्वारा एक सेमिनार में अन्य विषयों से कक्षा-11वीं व 12वीं या स्नातक कर रहे विद्यार्थियों को जॉब आधारित नए कोर्स के बारे मे बताया जाएगा।
राहें द्वारा आयोजित इन कार्यक्रमों में प्रवेश निशुल्क रहेगा। इनमें कक्षा-11वीं से पोस्ट ग्रेजुएट लेवल के विद्यार्थी और अभिभावक शामिल हो सकते है। विद्यार्थियों को bit-ly/Rahen पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। अधिक जानकारी के फोन न 080-47250033 पर संपर्क कर सकते है।

(Visited 246 times, 1 visits today)

Check Also

राजस्थान के सभी स्कूलों मे समान यूनिफॉर्म पर विचार – मदन दिलावर

न्यूजवेव @जोधपुर राजस्थान सरकार अब शीघ्र ही प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था मे सुधार को लेकर …

error: Content is protected !!