Saturday, 15 June, 2024

कॅरियर पॉइंट यूनिवर्सिटी में नए सत्र का भव्य ओरिएंटेशन

न्यूजवेव @ कोटा
कॅरियर पॉइंट यूनिवर्सिटी में नये शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिये विभिन्न कोर्सेस में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों का प्रथम ओरिएंटेशन समारोह रोड नंबर-1 स्थित सीपी टॉवर-2 ऑडिटोरियम में हुआ। इस प्रोग्राम में सीनियर स्टूडेंट्स ने प्रथम सेमेस्टर के नये स्टूडेंट्स का स्वागत किया।
ओरिएंटेशन प्रोग्राम में कुलपति प्रो. डॉ. टी.आर.शर्मा ने कहा कि इस वर्ष कॅरियर पॉइंट यूनिवर्सिटी ने सफलता के 10 वर्ष पूर्ण करते हुये आईआईटी पैटर्न पर क्वालिटी एजुकेशन देते हुये शीर्ष शिक्षा संस्थानों की सूची में स्थान प्राप्त किया है। उन्होंने विद्यार्थियों को विभिन्न स्कॉलरशिप योजनाओं, एनसीसी व एनएसएस के बारे में जानकारी दी। डॉ. शर्मा ने नये छात्रों का स्वागत करते हुए कहा कि हम एकेडमिक के साथ सॉफ्ट स्किल्स एवं पर्सनैलिटी डेवलपमेंट पर भी फोकस करें, जिससे उन्हें जॉब के अच्छे अवसर मिलते रहें।


चांसलर प्रमोद माहेश्वरी ने कहा कि शिक्षा नगरी कोटा में कॅरियर पॉइंट यूनिवर्सिटी ने सभी संकायों के विद्यार्थियों के लिये विभिन्न जॉब ओरिएंटेड कोर्सेस की शुरूआत की है। यूनिवर्सिटी का शैक्षणिक पैटर्न आईआईटी की तरह प्रेक्टिकल लर्निंग पर आधारित है। यूनिवर्सिटी में सिलेबस को इंडस्ट्री के अनुसार अपडेट किया जाता है। यही कारण है कि आज सीपीयू के ग्रेजुएट छात्र सभी प्रमुख बहुराष्ट्रीय कंपनियों में जॉब कर रहे हैं।

सीपीयू कोटा में एक साथ दो डिग्री कोर्स


यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट कोर्डिनेटर ने ड्यूल डिग्री प्रोग्राम के बारे मे बताया कि किसी भी संकाय के विद्यार्थी सीपीयू कोटा में एक साथ दो डिग्री कोर्स कर सकते हैं। समारोह में यूनिवर्सिटी छात्रों ने विभिन्न लोक नृत्यों पर मनोहारी प्रस्तुति दी।
यूनिवर्सिटी द्वारा विद्यार्थियों की एकेडमिक और पर्सनल केयर के लिए बनाए गए मेंटर-मेंटी सिस्टम की जानकारी भी दी गई। सीपीयू में ग्रेजुएट विद्यार्थियों को स्टार्टअप एवं नवाचार के लिये प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से स्थापित ईडी सेल के बारे मे बताया गया। ईडी सेल द्वरा आयोजित किए जाने वाले विभिन्न गतिविधियों की जानकारी दी गई।
सीपीयू कोटा में संचालित स्टूडेंट क्लब द्वारा आयोजित किये जाने वाले कार्यक्रमों और हाउस की जानकारी दी गई। साथ ही उन्हें स्टूडेंट डेवलपमेंट प्रोग्राम जैसे-सेमिनार, वर्कशॉप, कॉन्फेेंस आदि के बारे मे बताया गया। ट्रेनिंग एवं प्लेसमेंट सेल द्वरा आयोजित होने वाली विभिन्न प्लेसमेंट ड्राइव और स्टूडेंट सॉफ्ट स्किल्स डेवलपमेंट एक्टिविटी के बारे मे बताया। अंत में सीपीयू कोटा के फार्मेसी डिपार्टमेंट में डीन डॉ. एम के गुप्ता ने सबका आभार जताया।

(Visited 232 times, 1 visits today)

Check Also

फिजिक्स वाला (PW) स्टूडेंट तथागत अवतार बने नीट-यूजी टॉपर

AIR-1 : घर पर रहकर ऑनलाइन क्लास में पढते हुये 720 में से 720 अंक …

error: Content is protected !!