Friday, 19 April, 2024

रेजोनेंस में सत्र 2023-24 के लिए सभी कोर्सेस की प्रवेश प्रक्रिया प्रारम्भ

न्यूजवेव @ कोटा

22 वर्षों से प्रमुख प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी के लिए विख्यात रेजोनेंस संस्थान ने शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए कक्षा-5 से 12वीं एवं 12वीं पास विद्यार्थियों के लिए प्रवेश प्रक्रिया प्रारम्भ करने की घोषणा की है। संस्थान में कक्षा 11वीं, 12वीं व 12वीं पास ऐसे विद्यार्थी जो नये सत्र में जेईई-मेन, जेईई-एडवांस्ड, नीट (यूजी), ओलंपियाड या बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी करना चाहते हैं, वे वार्षिक क्लासरूम कोचिंग में प्रवेश ले सकते हैं। कक्षा 5वीं से 10वीं तक के विद्यार्थी संस्थान के प्री फाउंडेशन डिवीजन में प्रवेश लेकर अपनी ओलंपियाड, बोर्ड व स्कूल की परीक्षाओं की प्रभावी तैयारी कर सकते हैं।
1 से 4 वर्ष के लिये क्लासरूम कोचिंग प्रोग्राम


रेजोनेंस संस्थान द्वारा क्लासरूम कोचिंग के लिये एक, दो, तीन व चार वर्षीय प्रोग्राम चलाये जाते हैं जिनमें प्रवेश की प्रक्रिया दिसंबर,2022 से प्रारम्भ हो गई है। कक्षा 5 से 8 तक के विद्यार्थी एक वर्षीय कार्यक्रम में प्रवेश ले सकते हैं। कक्षा 9 के विद्यार्थियों के लिए एक वर्षीय या 4 वर्षीय कार्यक्रम में जाने का विकल्प है जबकि कक्षा 10 के विद्यार्थियों के लिए भी एक वर्षीय या 3 वर्षीय कार्यक्रम में जाने का विकल्प है।
संस्थान ने इस वर्ष से कक्षा 11वी में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों के लिए 2 वर्षीय कार्यक्रम की भी घोषणा की है जिसमे जल्दी प्रवेश लेने पर विद्यार्थियों को न्यूनतम 71,500 से अधिकतम 2,50,000 तक की बचत हो सकती है।
दिसंबर में प्रवेश लेेने पर सर्वाधिक छूट
संस्थान के सभी कोर्सेज में दिसंबर महीने में सबसे कम फीस का प्रावधान है जो कि पिछले वर्ष की फीस से भी काफी कम है। विद्यार्थी दिसंबर माह में ही प्रवेश सुनश्चित करके इस योजना का अधिकतम लाभ उठा सकते हैं।
रेजोनेन्स राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षा (RESONET)
ईयरलॉन्ग व प्री फाउंडेशन डिवीजन दोनों डिविजांस के विद्यार्थी रेजोनेन्स की राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षा (रेजोनेट) में भाग लेकर 100 प्रतिशत तक स्कालरशिप प्राप्त कर सकते हैं। यह परीक्षा ऑफलाइन व ऑनलाइन दोनों माध्यमों में होती है। ऑफलाइन परीक्षा रेजोनेंस के देश में सभी 44 अध्ययन केंद्रों के अतिरिक्त 67 टेस्ट सेंटर्स पर भी होतो है। ईयरलॉन्ग कोर्सेज के लिए रेजोनेट की ऑफलाइन परीक्षा 3 घंटे की व ऑनलाइन परीक्षा 2 घंटे की होती है जबकि प्री फाउंडेशन डिवीजन में रेजोनेट की ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों परीक्षाओं का समय 1.5 घंटे होता है।
आवेदन व फीस जमा करने की प्रक्रिया
संस्थान के कोर्सेज में प्रवेश के लिए विद्यार्थी ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम में फॉर्म भर सकते हैं ऑनलाइन फॉर्म संस्थान की वेबसाइट ूूूण्तमेवदंदबमण्ंबण्पद पर जाकर भरा जा सकता है। फीस जमा करने के लिए भी ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों विकल्प उपलब्ध हैं। संस्थान की वेबसाइट पर या अध्ययन केंद्र पर जाकर फीस जमा करवाई जा सकती है। ऑनलाइन फी जमा करवाने में कार्ड, यूपीआई, नेटबैंकिंग इत्यादि विकल्प उपलब्ध हैं। एकमुश्त फीस जमा करने पर विशेष रियायत का भी प्रावधान है जबकि जो विद्यार्थी या अभिभावक किश्तों में फेस जमा करवाना चाहते हैं उनके लिए ये सुविधा भी उपलब्ध है।
प्रवेश परीक्षाओं में सिरमौर है-रेजोनेन्स


संस्थान के विद्यार्थियों ने जेईई एडवांस्ड 2022 व नीट (यूजी) 2022 में शानदार प्रदर्शन किया है। जेईई एडवांस्ड 2022 के रिजल्ट में संस्थान के छात्र कार्तिकेय पॉलिशेट्टी ने एआईआर-6 प्राप्त की जबकि धीरज कुरुकुंडा एआईआर-8 पर चयनित हुये। संस्थान के 8 विद्यार्थियों ने ऑल इंडिया रैंक कीे टॉप-60 रैंक पर कब्जा किया है।

नीट(यूजी) 2022 के रिजल्ट में संस्थान के छात्र व्रजेश वीणाधर शेट्टी ने एअईआर-13 हासिल की और रिशित अग्रवाल ने एआईआर- 27 हासिल की है। नीट(यूजी) 2022 मैं संस्थान से सलेक्शन 86.92 प्रतिशत रहा।
रेजोनेंस से विगत 21 वर्षों में 50,000 से ज्यादा विद्यार्थियों का जेईई-एडवांस्ड, 13 वर्षों में 2.4 लाख से अधिक जेईई’-मेन व एआईईई में और 10 वर्षों में 19,500 से अधिक विद्यार्थी नीट(यूजी) च एआईपीएमटी मैं चयनित हो चुके हैं। संसथान के कोर्सेज व प्रवेश प्रक्रिया की अधिक जानकारी 0744-2777777 पर प्राप्त की जा सकती है।

(Visited 441 times, 1 visits today)

Check Also

जेईई मेन अप्रैल-सेशन में पहले दिन एनटीए ने पकड़े नकल के 10 मामले

** एक केस में कैंडिडेट बदला हुआ था, वहीं 9 अनुचित साधनों के प्रयोग के …

error: Content is protected !!