Monday, 22 April, 2024

ईयर फोन वॉल्यूम 60 प्रतिशत रखें – डॉ. जैन

कोटा में एएसडब्ल्यूएस व महावीर ईएनटी के निःशुल्क कैम्प में 1000 कोचिंग विद्यार्थियों की हुई नाक, कान व गला जांच

न्यूजवेव कोटा

एलन स्टूडेंट वेलफेयर सोसायटी (एएसडब्ल्यूएस) एवं महावीर ईएनटी हॉस्पिटल, कोटा के तत्वावधान में मंगलवार को लैंडमार्क सिटी स्थित एलन सम्यक कैंपस में एक दिवसीय निःशुल्क ईएनटी कैम्प आयोजित किया गया। इस कैम्प में महावीर ईएनटी हॉस्पिटल टीम के 10 सदस्यों ने 1000 से अधिक कोचिंग विद्यार्थियों के नाक, कान व गला की निःशुल्क जांच की।

इस अवसर पर ईएनटी सर्जन डॉ. विनीत जैन ने प्रजेंटेशन में बताया कि कोचिंग विद्यार्थी तेज अवाज से कानों का बचाव खुद कर सकते हैं। ईयर फोन के जरिए गाने या संगीत सुनते समय यह ध्यान रखें कि मोबाइल हाईटोन पर नही हो। अपने मोबाइल का वॉल्यूम हमेशा 60/60 रूल पर रखें। मोबाइल पर म्यूजिक कभी नॉन स्टॉप नहीं सुनें। प्रत्येक 60 मिनट के बाद एक ब्रेक अवश्य लें। लगातार म्यूजिक सुनते रहने से कान की नसें कमजोर होने लगती है। आगे चलकर ये नसें खराब हो जाने से सुनने की मशीन लगानी पड़ सकती है।

मोबाइल से कानों की नसें कमजोर

डॉ. जैन ने कहा कि एक स्टडी के अनुसार, आजकल 25 से 30 वर्ष के युवाओं में कान की नसें कमजोर होने लगी हैं। यहीं से बहरेपन की शुरूआत होती है। ईएनटी कैम्प में कुछ कोचिंग विद्यार्थियों के कान के परदे फटे हुए थे। मोबाइल पर फुल वॉल्यूम पर म्यूजिक कभी नहीं सुनें। उन्हें बताया गया कि नाक,कान व गले में एलर्जी से बचाव के लिए क्या सावधानियां रखें। कैम्प में 150 से अधिक छात्राओं की निःशुल्क जांच की गई।

इससे पूर्व निःशुल्क कैम्प में एएसडब्ल्यूएस के संरक्षक एसके. वत्सल, वीके नागर, ईश्वरलाल माहेश्वरी, अध्यक्ष मुकेश सारस्वत, पार्षद व सचिव गोपाल मंडा, अशोेक गुप्ता एवं महावीर ईएनटी हॉस्पिटल के निदेशक डॉ. विनीत जैन व डॉ. अंकिता सिंह ने दीप प्रज्जवलन कर कार्यक्रम की शुरूआत की।

एलन निदेशक नवीन माहेश्वरी ने बताया कि कोचिंग विद्यार्थियों के स्वास्थ्य की निःशुल्क जांच के लिए नियमित ऐसे शिविर लगाये जाते हैं। इस कैम्प में ईएनटी विशेषज्ञों ने विद्यार्थियों की सुनने की क्षमता की जांच कर उन्हें निःशुल्क परामर्श दिया।

महावीर ईएनटी हॉस्पिटल की कम्यूनिटी विंग के प्रमुख सुशील याज्ञनिक ने बताया कि कैम्प दो चिकित्सकों के साथ 10 स्टाफ सदस्यों ने अत्याधुनिक उपकरणों से विद्यार्थियों की निःशुल्क जांच की।

(Visited 285 times, 1 visits today)

Check Also

हार न मानें बल्कि उससे सीख लेकर खुद को चुनौती दें और आगे बढ़ते जाएं – डॉ. गोस्वामी

मोटिवेशनल सेमिनार : मोशन एजुकेशन में जिला कलक्टर ने ली लाइव क्लास न्यूजवेव @कोटा जिला …

error: Content is protected !!