Thursday, 25 April, 2024

कॅरियर पॉइंट यूनिवर्सिटी की इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस में 214 रिसर्च पेपर पढे़

न्यूजवेव@ कोटा
कॅरियर पॉइंट यूनिवर्सिटी (CPU-Kota) के स्कूल ऑफ फार्मेसी विभाग द्वारा फार्मास्युटिकल, लाइफ साइंस और टेक्नोलॉजी में नये अनुसंधान और नवाचार पर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस आयोजित की गई जिसमें कुल 214 शोध पत्र प्रस्तुत किये गये।
कॉन्फ्रेंस के मुख्य अतिथि बीएन कॉलेज ऑफ फार्मेसी के एचओडी डॉ. कमलसिंह राठौड़, डॉ. मूर्ति, डॉ. सी. सैंडल ने दीप प्रज्ज्वलित कर उद्घाटन किया। सीपीयू के डीन एमके गुप्ता ने बताया कि इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस में 600 प्रतिभागियों ने भाग लिया। कुल 214 शोध पत्र एवं 42 पोस्टर प्रस्तुति का मूल्यांकन किया गया।
डॉ. कमल राठौड़ ने फार्मास्युटिकल एप्लीकेशन और रिसर्च में एआई और मशीन लर्निंग की जानकारी दी। डॉ. सी. सैंडल ने बताया कि अर्टिफिशियल इंटेलीजेंस जीवन का भविष्य है और फार्मास्युटिकल विज्ञान के क्षेत्र में कई सुधार लाता है।
डॉ. मूर्ति ने छात्रों से कहा कि वे पत्रिकाओं को संदर्भित करने, सम्मेलनों में भाग लेने और भाषण से सीखने पर ध्यान केंद्रित करें। विशिष्ट अतिथि जर्मनी के डॉ. योगेश कुमार ने बताया कि उन्होंने विश्व प्रसिद्ध जीवविज्ञानी डॉ. निकोला के साथ काम किया है और जैव सूचना विज्ञान में कृत्रिम बुद्धिमत्ता और मशीन लर्निंग के उपयोग को समझा है। नैतिक अनुमोदन के तहत एआई में सीमाएं हैं। मुख्य अतिथि डॉ. एम.एल. कोरी ने कहा कि एआई मानव रचनात्मकता के साथ जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाता है। नवाचार जीवन रक्त है और यह पुरानी बीमारियों से बेहतर और सुरक्षित उपचार प्रदान करता है।
शोधकर्ताओं ने एंटीट्यूबरकुलर दवा, अच्छी स्वचालित विनिर्माण प्रथाओं, गैम्प दिशानिर्देशों के वी मॉडलिंग, क्यूएसएआर अध्ययन जेनेटिक मॉडलिंग, माइग्रेन के पैथोफिजियोलॉजी, स्टेम कोशिकाओं पर मौखिक प्रस्तुतियाँ प्रस्तुत की। अल्जाइमर रोग के लिए पेगीलेटेड नैनोकणों, रुमेटीइड गठिया के लिए हर्बल नैनो जेल पर पोस्टर प्रस्तुति दी गई। कैंसररोधी गतिविधि, अम्लीय वर्षा की रोकथाम, बीटा कोशिकाओं के पुनर्जनन, पैथोफिजियोलॉजी और पेप्टिक अल्सर के नैदानिक प्रबंधन, नैनोकणों के क्यूबोसोम के लिए प्राकृतिक फ्लेवेनोन प्रस्तुत किए गए। विभागाध्यक्ष डॉ. राजकुमारी ठगले ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

(Visited 601 times, 1 visits today)

Check Also

आपका एक-एक वोट देश को मजबूत करेगा – अमित शाह

न्यूजवेव @कोटा कोटा-बूंदी सीट पर चुनाव प्रचार के अंतिम दौर में शनिवार को भाजपा के …

error: Content is protected !!