Thursday, 30 May, 2024

कॅरियर पॉइंट यूनिवर्सिटी द्वारा नये सत्र में 1.2 करोड़ रू. की स्कॉलरशिप

  • सीपीयू के इंजीनियरिंग, हैल्थ साइंस व मैनेजमेंट सहित अन्य प्रोग्राम की कोर्स फी मे 60 प्रतिशत तक छूट
  • यूनिवर्सिटी की स्थापना के 12 वर्ष पूर्ण होने पर स्टूडेंट्स को मिला बडा तोहफा

न्यूजवेव@ कोटा
कॅरियर पॉइंट यूनिवर्सिटी (CPU) के चांसलर प्रमोद माहेश्वरी ने नए शैक्षणिक सत्र 2024-25 में स्टूडेंट्स को 1.2 करोड रूपये की बम्पर स्कॉलरशिप देने की घोषणा की है। उन्होने कहा कि गत 12 वर्षों मे यूनिवर्सिटी ने सभी संकायों में रिसर्च एवं इनोवेशन के नये आयाम स्थापित कर दुनिया में एजुकेशन सिटी कोटा का गौरव बढाया है।
उन्होने बताया कि शिक्षा नगरी कोटा को जेईई और नीट की तैयारी के रूप में पहचान मिली, जिससे प्रतिवर्ष हजारों विद्यार्थी देश के कोने-कोने से यहां कोचिंग के लिये आ रहे हैं। कॅरिअर पॉइंट समूह द्वारा सभी वर्गों के स्टूडेंट्स को विश्वस्तरीय क्वालिटी फॉर्मल एजुकेशन देने के उद्देश्य से आज से 12 वर्ष पहले कॅरियर पॉइंट यूनिवर्सिटी की स्थापना की गई थी।
आज कॅरियर पॉइंट देश मे एक ही छत के नीचे जेईई व नीट कोचिंग के साथ केजी से पीएचडी तक उच्च शिक्षा प्रदान करने वाला एकमात्र विश्वसनीय एवं सबसे अधिक जॉब दिलाने वाला अग्रणी संस्थान बन चुका है। सीपीयू द्वारा प्रारंभ से ही यूनिवर्सिटी के सभी प्रोग्राम में क्रेडिट बेस्ड फ्लैक्सिबल कॅरिकुलम लागू कर स्टूडेंट्स को ग्लोबल एजुकेशन सिस्टम की थीम से उच्च शिक्षा दी जा रही है।

3000 से अधिक प्लेसमेंट
उपलब्धियों की बात करें तो यूनिवर्सिटी ने प्रतिवर्ष अपने ही रिकॉर्ड को पीछे छोडते हुए नये कीर्तिमान स्थापित किए है। अपने मजबूत इंडस्ट्री टाइअप के कारण 350 से अधिक कंपनियों मे यूनिवर्सिटी से 3000 से अधिक प्लसेमेंट हो चुके है। जिसमे कई स्टूडेंट्स को एक साथ 4 से अधिक कपनियों द्वारा जॉब ऑफर मिले है। रिसर्च में यूनिवर्सिटी के नाम 150 से अधिक पेटेंट फाइल करने का कीर्तिमान है।

प्रमुख संस्थानो के साथ 50 से अधिक MoU
स्टूडेंट्स को बेहतर ट्रेनिंग, प्लेसमेंट और ग्लोबल एक्सपोजर देने के लिए देश विदेश के प्रमुख संस्थानो के साथ 50 से अधिक एमओयू साइन किए है। अब सीपीयू स्टूडेंट्स ग्लोबल इमर्शन प्रोग्राम और क्रेडिट ट्रान्सफर जैसी विश्वस्तरीय सुविधाओं के चलते दुनिया की बड़ी से बड़ी यूनिवर्सिटी से अपनी डिग्री पूरी कर सकते है।

कैम्पस में बिजनेस इंक्यूबेटर सेंटर
उद्यमता प्रोत्साहित करने के लिये कैम्पस में बिजनेस इंक्यूबेटर सेंटर स्थापित किया गया है जहां विद्यार्थियों को स्टार्टअप के लिए आइडिया जेनरेशन से अपनी कंपनी रजिस्टर करने तक विशेषज्ञ परामर्श उपलब्ध कराया जा रहा है। इसी का नतीजा है कि आज सीपीयू के 30 से स्टूडेंट्स अपना सफल स्टार्टअप रन कर रहे है।
माहेश्वरी ने बताया कि यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स ने देशभर में अपने हुनर को प्रदर्शित किया है। उन्होने विभिन्न आईआईटी की राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धाओं मे बडे कॉलेज और यूनिवर्सिटी से आगे निकलकर शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होनें टीमवर्क के साथ सीपीयू की ग्लोबल पहचान स्थापित करने के लिये यूनिवर्सिटी से जुड़े प्रत्येक व्यक्ति के कार्यों की सराहना की और उन्हें इस मंजिल तक पहुंचने के लिये बधाई दी।

(Visited 97 times, 1 visits today)

Check Also

डॉ. हेमलता गांधी ने जन्मदिवस पर देहदान का संकल्प लिया

देहदान-संकल्प : हमारे ऋषिमुनियों से सीखें दान का महत्व, इसी भाव ने देहदान-संकल्प के लिए …

error: Content is protected !!