Sunday, 16 June, 2024

कॅरियर पॉइंट यूनिवर्सिटी और अलायंस बायोवर्सिटी इंटरनेशनल में MOU

राजस्थान में कृषि-जैव विविधता के उपयोग और संरक्षण पर शुरू होंगे प्रशिक्षण कार्यक्रम
न्यूजवेव@ कोटा

कॅरियर पॉइंट यूनिवर्सिटी और अलायंस बायोवर्सिटी इंटरनेशनल के बीच एक एमओयू पर हस्ताक्षर किये गये। यूनिवर्सिटी कैम्पस के सभागार कुलपति डॉ.टी.आर. शर्मा और कंपनी के निदेशक व अलायंस बायोवर्सिटी इंटरनेशनल और सीआईएटी के राष्ट्रीय समन्वयक डॉ. जय सी.राणा ने करार पर हस्ताक्षर किए।
डॉ. जय सी. राणा ने स्टूडेंट्स एवं शिक्षकों को हमारे देश और दुनिया की कृषि-जैव विविधता के ताजा रुझानों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने दुनिया में हो रहे जलवायु परिवर्तन, जैव विविधता के नुकसान, पर्यावरण क्षरण और कुपोषण के बारे में बताया।
यूनिवर्सिटी चान्सलर प्रमोद माहेश्वरी ने कहा कि इस एमओयू का मुख्य उद्देश्य राजस्थान के शुष्क क्षेत्रों में कृषि-जैव विविधता का उपयोग और संरक्षण करना है। यह छात्रों और फैकल्टी को अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिकों से जोड़ने में भी मदद करेगा। यह उद्यम ग्रामीण क्षेत्रों को समझने और जमीनी किसानों के काम में सुधार करने में मदद करने के लिए कार्यशालाओं और प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन करके आगे सहयोग करने की उम्मीद करता है। उन्होने कहा कि देश में स्वास्थ्य, गरीबी और कुपोषण का सामना करने के लिये किसानों को जागरूक करके कृषि जैव विविधता से नवाचार किये जा सकेंगे।

(Visited 161 times, 1 visits today)

Check Also

फिजिक्स वाला (PW) स्टूडेंट तथागत अवतार बने नीट-यूजी टॉपर

AIR-1 : घर पर रहकर ऑनलाइन क्लास में पढते हुये 720 में से 720 अंक …

error: Content is protected !!