Saturday, 13 April, 2024

कोटा में शुरू हो सकता है फ्रांस का स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम

फ्रांसीसी दूतावास में राजस्थान प्रतिनिधि रामे काम्यू ने कॅरिअर पॉइंट ग्रुप के गुरूकुल, सीपीयू एवं ग्लोबल स्कूल में स्टूडेंट्स से किया संवाद
न्यूजवेव कोटा
एजुकेशन हब कोटा के स्टूडेंट्स को ग्लोबल एजुकेशन में नए अवसर मिल सकते हैं। फ्रांसीसी दूतावास शहर में क्वालिटी एजुकेशन की संभावनाओं को तलाशने के लिए स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत अहम जानकारियां जुटा रहा है। इसी सिलसिले में बुधवार को दूतावास में राजस्थान प्रतिनिधी रामे काम्यू दो दिवसीय प्रवास पर कोटा पहुंचे। उन्होंने कॅरिअर पॉइंट यूनिवर्सिटी, सीपी गुरूकुल एवं ग्लोबल पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों से सीधा संवाद किया।


काम्यू ने कहा कि फ्रांस सरकार भारत के साथ मिलकर स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम चलाते हुए आधुनिक शिक्षा का विस्तार करना चाहती है, जिससे दोनों देशों की प्रतिभाओं को बेहतर अवसर मिल सके।
काम्यू ने कोटा में दो दिन रहकर कॅरिअर पॉइंट एजुकेशनल ग्रुप द्वारा संचालित गुरूकुल, ग्लोबल पब्लिक स्कूल व कॅरिअर पॉइंट यूनिवर्सिटी में अध्ययनरत विद्यार्थियों से सीधा संवाद किया।
उन्होंने स्टूडेंट्स को फ्रेंच लैंग्वेज, फ्रांसीसी कल्चर, एजुकेशन सिस्टम एवं आधुनिक लर्निंग तकनीक की जानकारी दी। कोटा में हायर एजुकेशन को लेकर उन्होंने कॅरिअर पॉइंट गु्रप के प्रबंध निदेशक प्रमोद माहेश्वरी, निदेशक नवल माहेश्वरी एवं शैलेंद्र माहेश्वरी से चर्चा की।

कोटा बेहतर विकल्प है

काम्यू ने बताया कि स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम के लिए कोटा बेहतर विकल्प है। यहां का बढ़ता शैक्षणिक ग्राफ चौंकाने वाला है। उन्होंने संभावना जताई कि अगर भारत में यह स्टूडेंट प्रोग्राम शुरू होता है तो इसकी शुरूआत कोटा से की जाएगी।
भारतीय कल्चर को सराहा
फ्रांसीसी प्रतिनिधि काम्यू ने कॅरिअर पॉइंट गु्रप के ग्लोबल स्कूल व गुरूकुल में फ्रेंच गीतों पर कत्थक सहित कई मनमोहक प्रस्तुतियों को सराहा। ग्लोबल स्कूल में बच्चों ने फ्रेंच फूड स्टॉल लगाई। फ्रांसीसी एजुकेशन सिस्टम व फ्रांसीसी कच्लर का महत्व समझा। उन्होंने कॅरिअर पॉइंट यूनिवर्सिटी विभिन्न कोर्सेज की जानकारी ली। स्टूडेंट्स से दो कल्चर का तुलनात्मक अध्ययन करवाया। इस मौके पर ग्लोबल स्कूल के प्राचार्य कीथ एवरेट, सीपीयू के अकादमिक निदेशक डॉ.गुरूदत्त कक्कड़, गुरूकुल प्रिंसीपल अभिषेक खंडेलवाल मौजूद रहे।

(Visited 247 times, 1 visits today)

Check Also

जेईई मेन अप्रैल-सेशन में पहले दिन एनटीए ने पकड़े नकल के 10 मामले

** एक केस में कैंडिडेट बदला हुआ था, वहीं 9 अनुचित साधनों के प्रयोग के …

error: Content is protected !!