Tuesday, 23 April, 2024

हर माह ऑन द स्पॉट मिलेगा बिजली का बिल

गुड न्यूज- मोबाइल एप से ऑनलाइन ली जाएगी मीटर रीडिंग
न्यूजवेव कोटा

एक अप्रैल से राज्य के बिजली उपभोक्ताओं को हर माह बिजली के बिल ऑन द स्पॉट मिलने लगेंगे। बिजली बिल जारी करने की समूची प्रक्रिया को जल्द ही ऑनलाइन किया जा रहा है। इसके तहत बिजली के मीटर की रीडिंग मोबाइल एप से ली जाएगी।

घरेलू, एग्रीकल्चर व उद्योगों में उपभोक्ताओं को प्रतिमाह 1 से 10 तारीख तक मीटर रीडिंग लेने के साथ ही ऑन द स्पॉट बिजली का बिल भी मिल जाएगा। जिससे वे हर माह बिल जमा करवा सकते हैं। वर्तमान में दो माह में बिल जारी होने से कम यूनिट खपत होने पर उपभोक्ताओं को अधिक दरों से बिल चुकाना पड़ रहा था। जयपुर विद्युत वितरण निगम ने ऑनलाइन बिल सुविधा लागू करने के लिए प्रक्रिया प्रारंभ कर दी।

मोेबाइल एप से फीडर के अनुसार काम होंगे
जयपुर डिस्कॉम ने बिलों को ऑनलाइन करने व ऑन द स्पॉट बिल सिस्टम लागू करने की जिम्मेदारी बीसीआईटीएस प्रा.लि को सौपी है। इसके बाद कंपनी ने डिस्कॉम के लिए एक मोबाइल एप तैयार किया।

राज्य के प्रत्येक जिले में सभी फीडर इंचार्ज को शीध्र ही एंड्रायड मोबाइल दिए जाएंगे। जो इंटरनेट व जीपीएस सुविधा से जुडे़ रहेंगे। इससेे संबधित अभियंता मीटर रीडर व ऑन द स्पॉट बिल जारी करने वालों की लोकेशन भी देख सकेंगे। मोबाइल में जेवीवीएनएल एसएलडीसी एप इंस्टाल किया जाएगा।
इस एप के जरिए फीडर इंजार्च को सर्वे के लिए डेटा इम्पोर्ट करना, 33 केवी जीएसएस को कैप्चर करना, फीडर पकड़ना, 11केवी मेनपॉल जोड़ना, डीटीसी जोड़ना, ब्रांच पोल व सब ब्रांच पोल, एलटी पोल जोड़ने से उपभोक्ताओ को जोड़ने का कार्य किया जाएगा।

इससे इंजार्च के पास फीडर का पूरा नक्शा तैयार हो जाएगा। एप के माध्यम से फीडर इंजार्च को ऑनलाइन जीएसएस सर्वे कार्य भी करना होगा। वे उपभोक्ताओं के घर जाकर मोबाइल एप से ऑनलाइन बिजली के मीटर का फोटो लेकर उसे मौके पर ही बिल जारी कर देंगे।

नहीं मिला बिल…जैसा बहाना नहीं चलेगा
बिजली उपभोक्ता अब यह शिकायत नहीं कर सकेंगे कि बिजली का बिल नहीं मिला या देरी से मिला। ऑनलाइन बिल योजना लागू होने पर उपभोक्ताओं को रीडिंग के साथ तुरंत बिल भी मिल जाएगा। ग्रामीण क्षेत्रों में बिल खोने जैसी समस्याएं भी नहीं रहेगी। विभाग ने सभी फीडर्स पर मोबाइल सेट व अन्य सामग्री भेजकर इसे सफल बनाने के निर्देश दिए हैं।

(Visited 242 times, 1 visits today)

Check Also

ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट भूमि से लाइन शिफ्टिंग की बाधा हुई दूर

-शंभूपुरा में चिन्हित भूमि पर पहुंचे स्पीकर बिरला, अधिकारियों से लिया फीडबैक न्यूजवेव@कोटा लोकसभा अध्यक्ष …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!