Tuesday, 27 October, 2020

बेमौसम बारिश से नुकसान, किसानों को मुुआवजा दे सरकार

न्यूजवेव@ कोटा
बीते दो दिनों से बेमौसम हुई बरसात ने हाडौती संभाग के किसानों की मेहनत पर पानी फेर दिया। पहले से अपनी पैदावार के सही दाम नहीं मिलने से आहत किसानों को बरसात की दोहरी मार झेलनी पड़ी। कोटा-बूंदी लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी पूर्व सांसद ओम बिरला ने कहा कि मौसम विभाग के सेटेलाइट द्वारा कई दिन पहले तूफानी हवाओं के साथ बरसात होने की चेतावनी दी जा रही थी। इसके बावजूद प्रशासन ने आपदा प्रबंधन के किसी अलर्ट पर काम नहीं किया और न ही बेमौसम बारिश को लेकर बचाव की कोई तैयारियां की गई। जिसके कारण भामाशाह मंडी में 10 हजार से अधिक बोरी गेहूं बह गया।

बिरला ने कहा कि अन्नदाता साल भर मेहनत करके उधार खाद-बीज लेकर अपनी फसल तैयार करता है। लेकिन जब वह कृषि उपज मंडी में पैदावार बेचने के लिए जाता है तो भाव सुनकर ठगा सा रह जाता है। वह उम्मीद लगाए रहता है कि फसलों से जो राशि मिलेगी, उससे साहूकार का बकाया चुकता कर देगा और घर खर्च का इंतजाम भी हो जाएगा। इधर, मंडी प्रशासन और राज्य सरकार की बदइंतजामी के चलते किसानों के सपनों पर पानी फिर गया है। उन्होंने राज्य सरकार से मांग की कि खेत, खलिहान के साथ मंडी में किसानों की फसल के नुकसान का सही मुआवजा दिलावाया जाए।

पूर्व विधायक हीरालाल नागर ने कहा कि मंडी प्रशासन की ओर से खुले में पड़ी जिंसों के तोल और उठाव की व्यवस्थाएं नहीं की जा रही हैं। एशिया की सबसे बड़ी मंडी अव्यवस्थाओं की मंडी बना दी गई। सुबह से मौसम खराब होने की संभावना थी तो प्रशासन को सक्रियता से कृषि उपज का उठाव और तोल कराना था। राज्य की कांग्रेस सरकार ने चुनावी वादे तो बहुत किये थे लेकिन जरूरत पडने पर कांग्रेस के जनप्रतिनिधी किसानों को भूल गए।

किसान 48 घंटे में करे रिपोर्ट
बिरला ने कहा कि कृषि बीमा योजना के अनुसार खेत के साथ ही खलिहान में कटकर पडी फसल का 15 दिनों तक बीमा होता है। इसके लिए किसान को 48 घंटे के अन्दर पोर्टल पर आवेदन करना होता है। राज्य सरकार की ओर से पीड़ित किसानों को के खराबे की रिपोर्ट करने में सहयोग करते हुए उचित मुआवजा घोषित करना चाहिए। बारिश के कारण से जहां भी कृषि उपज को नुकसान हुआ है, वहां राज्य सरकार किसानों के नुकसान की भरपाई करे। वहीं कमजोर उठाव के लिए जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करे।

(Visited 50 times, 1 visits today)

Check Also

कोटा में केईडीएल भाजपा की देन, पुलिस जल्द चालान पेश करेगी- धारीवाल

राज्य सरकार के धन से हो रहे है स्मार्ट सिटी में विकास कार्य न्यूजवेव @ …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: