Monday, 6 July, 2020

मुकन्दरा हिल्स टाईगर रिजर्व में दिखे दो टाइगर शावक

MT-1 बाघ व MT-2 बाघिन ने कुनबा जोडा, इससे मुकंदरा हिल्स सेंचुरी में बढ़ेगा टूरिज्म
न्यूजवेव @ कोटा
चारों ओर कोराना वायरस के भयावह माहौल के बीच मुकंदरा हिल्स से एक खुशखबर। मुकन्दरा हिल्स टाईगर रिजर्व की वादियों में लंबे इंतजार के बाद सोमवार 1 जून शाम को खुशियो की गूंज सुनाई दी। रिजर्व में MT-1 बाघ व MT-2 बाघिन के साथ दो शावकों की साईटिंग ने वन्यजीन प्रेमियों में उत्साह की लहर दौड़ गई।

Two Tiger cubs

उप वन संरक्षक, वन्यजीव, मुकन्दरा राष्ट्रीय उद्यान टी.मोहन राज ने बताया कि मुकन्दरा हिल्स टाईगर रिजर्व में वर्ष 2018 में टाईगर रि-इन्ट्रोडक्शन के तहत MT-1 बाघ को रिजर्व के एनक्लोजर में सुरक्षित ढंग से छोड़ा गया था। उसकी निरंतर मॉनिटरिंग व देखभाल जारी रही। इसके बाद टाइगर रिजर्व में MT-2 बाघिन का आगमन होने से टाइगर का कुनबा बसने की उम्मीदें जाग उठी।
1 जून,2020 की शाम को अचानक टाईगर रिजर्व के उप वन संरक्षक टी. मोहन राज और क्षेत्रीय वन अधिकारी, दरा माखनलाल शर्मा ने एमटी-2 बाघिन के साथ दो शावकों की साईटिंग को देखा तो सभी वन्यजीव प्रेमी खुशियों से झूम उठे। अधिकारियों के अनुसार दोनों टाइगर शावकों की उम्र ढाई से तीन माह की लग रही है। उन्होंने बताया कि मुकंदरा की शांत वादियों में इन शावकों की निरन्तर मॉनिटरिंग की जा रही है। गौरतलब है कि मुकन्दरा हिल्स टाईगर रिजर्व को वर्ष 2013 में प्रदेश का तीसरा टाईगर रिजर्व नोटिफाईड किया गया था।
मुकंदरा हिल्स में दो नन्हे टाइगर शावक की साइटिंग होने पर मुख्यमत्री अशोक गहलोत, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, कोटा दक्षिण विधायक संदीप शर्मा, रामगंजमंडी विधायक मदन दिलावर सहित जनप्रतिनिधियों एवं वन्यजीव प्रेमियों ने खुशी जताते हुये इसे हाडौती में पर्यटन के लिये शुभ संकेत बताया है।

(Visited 19 times, 1 visits today)

Check Also

‘Garib Kalyan Rojgar Abhiyaan’ create jobs in rural India

Newswave @ New Delhi Prime Minister Narendra Modi on Jun20 launched ‘Garib Kalyan Rojgar Abhiyaan’ …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: