Wednesday, 14 April, 2021

जेईई-मेन,2021 सत्र-2 की परीक्षा 15 मार्च से

फरवरी में हुई JEE Main परीक्षा की ‘आंसर की’ अधिकृत वेबसाइट पर जारी

न्यूजवेव @ कोटा

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने जेईई-मेन,2021 की सत्र-1 के लिये फरवरी में हुई परीक्षा की ‘आंसर की’ अधिकृत वेबसाइट पर जारी कर दी, जिससे सभी परीक्षार्थी फरवरी सत्र में अपने स्कोर का पता लगा सकेंगे। जो विद्यार्थी पहले सत्र में अच्छा स्कोर हासिल नहीं कर सके, उन्हें घबराने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि दूसरे सत्र की परीक्षा 15 मार्च से प्रारंभ हो रही है।


एनटीए ने इस वर्ष पहली बार विद्यार्थियों को प्रवेश परीक्षा में बेस्ट स्कोर प्राप्त करने के लिये चार अवसर दिये हैं। हालांकि प्रत्येक अवसर में भाग लेना अनिवार्य नहीं है। जो विद्यार्थी जितने सत्र में परीक्षा देंगे , उन्हें उसमें एक साथ आवेदन के साथ परीक्षा शुल्क का भुगतान जमा कर सकते हैं। परीक्षार्थी प्रत्येक सत्र के बाद रिजल्ट से अपने स्कोर का पता लगा सकेंगे लेकिन जेईई-मेन,2021 की ऑल इंडिया मेरिट सूची जून माह में ही जारी होगी। ऑल इंडिया रैंक परसेंटाइल आधार पर चारों सत्र में से बेस्ट स्कोर से निर्धारित होगी।
दस्तावेजों में सुधार का मौका नहीं
एनटीए की वरिष्ठ निदेशक (परीक्षा) डॉ. साधना पाराशर ने सूचना जारी कर स्पष्ट किया कि NTA ने फरवरी सत्र के बाद मार्च, अप्रैल व मई,2021 (सत्र-1,2 व 3) की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 2 मार्च से प्रारंभ कर दी है। एनटीए ने स्पष्ट किया कि आवेदन का अवसर खत्म होने के बाद सुधार विंडो से सुधार करने का कोई मौका नहीं दिया जायेगा। इसलिये अभ्यर्थी सावधानीपूर्वक आवेदन करें। अभ्यर्थी किसी भी अपडेट जानकारी के लिये एनटीए की अधिकारिक वेबसाइट www.nta.ac.in या jeemain.nta.nic.in से संपर्क में रहें।
एनटीए की अधिकृत ‘आंसर की’ ही देखें
एनटीए ने स्पष्ट किया कि कोई भी व्यक्ति या संस्थान एनटीए द्वारा जानकारी देने के लिये अधिकृत नहीं है, इसलिये विद्यार्थी इससे सचेत रहें तथा गलत सूचनाओं से बचें। देश में विभिन्न कोचिंग संस्थान अपनी वेबसाइट पर ‘आंसर की’ जारी कर लाखों परीक्षार्थियों को भ्रमित कर रहे हैं, जबकि एनटीए की अधिकारिक ‘आंसर की’ का स्कोर ही मान्य होगा। एनटीए से मिलते-जुलते नामों की वेबसाइट पर भी विश्वास नहीं करें।
अगले तीन सत्रों की परीक्षा तिथियां


जेईई-मेन सत्र-2 में बीटेक के लिये पेपर-1 की परीक्षा 15,16,17 व 18 मार्च को होगी। इसके लिये 6 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन करना था।
सत्र-3 में बीटेक के लिये पेपर-1 की परीक्षा 27,28,29 व 30 अप्रैल को होगी, जिसके लिये आवेदन की तिथि एनटीए वेबसाइट पर जल्द ही जारी कर दी जायेगी।
अंतिम सत्र-4 की परीक्षा 24,25,26,27 व 28 मई होगी। इस सत्र में बीटेक के लिये पेपर-1 तथा बीआर्क व बी प्लानिंग के लिये पेपर-2A व पेपर-2B होंगे।

(Visited 29 times, 1 visits today)

Check Also

राज्य की इंजीनियरिंग शिक्षा में क्वालिटी इम्प्रूवमेंट की कार्ययोजना नही

राज्य के 11 कॉलेजों में 250 असिस्टेंट प्रोफेसर्स की नियुक्तियां अधर में अटकी न्यूजवेव@ कोटा …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: