Friday, 26 April, 2024

कोटा में मेमो ट्रेन का सपना जल्द सच होगा

– रेलवे की तैयारियां तेज, पटरी बिछाने को मिले 29 करोड़, 8-8 डिब्बों की 2 रैक मिली।
– कोटा-बूंदी के कई स्टेशन विकसित होंगे
न्यूजवेव@ कोटा
लोकसभा अध्यक्ष व कोटा-बूंदी सांसद ओम बिरला के उच्चस्तरीय प्रयासों से संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी के रेलवे स्टेशनों की सूरत जल्द ही निखरेने लगेगी।
डकनिया में मेमो ट्रैन के लिए रेलवे ने 2 लूप लाइन बिछाने हेतु 28.5 करोड़ रुपए स्वीकृत कर दिए हैं, वहीं स्टेशन की दशा सुधारने के लिए भी 11 करोड़ रुपए अलग से दिए हैं।
स्पीकर बिरला ने गत 5 फरवरी को रेल मंत्री पीयूष गोयल के साथ कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र में रेल सुविधाओं को लेकर समीक्षा बैठक की थी। इस दौरान बिरला ने कोटा से रामगंजमंडी तक यात्रा कर रेलवे स्टेशनों का प्रत्यक्ष अवलोकन भी किया था। स्टेशनों को यात्रियों की सुविधा के अनुरूप विकसित करने के लिए कार्यों की आवश्यकता की जानकारी दी थी। साथ ही उन कार्यों के बारे में भी बताया जो राशि जारी नहीं होने के कारण अटके हुए थे। रेल मंत्री ने कोटा-बूंदी क्षेत्र को प्राथमिकता से लेते हुए कई स्टेशनों के लिए राशि स्वीकृत कर दी है।

*कोटा जंक्शन 22 करोड़ से चमकेगा*


कोटा रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधाओं के विकास के लिए 22 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं। इसके अलावा IRSDC को कोटा स्टेशन को विकसित करने की जिम्मेदारी भी दी गई है। IRSDC डकनिया तलाव स्टेशन को विकसित करने का काम भी देखेगा। इन दोनों स्टेशनों के विकास की मॉनीटरिंग के लिए रेल मंत्री ने अधिकारियों को विशेष ध्यान रखने के निर्देश भी दिए हैं।

*8-8 डिब्बों की दो मेमा रैक मिली, दो और आएगी*
कोटा के आसपास के क्षेत्रों में यात्रियों के आवागमन सरल बनाने के लिए मेमो ट्रेन जल्द दौडऩे लगेगी। रेल मंत्रालय ने फरवरी में 8-8 डिब्बों वाली मेमो ट्रेन के दो रेक कोटा मंडल को दे दिए हैं। आईसीएफ चेन्नई से 8-8 डिब्बों वाली मेमो ट्रेन की दो और रैक जल्द मिलने की संभावना है।

*सोगरिया बनेगा सेटेलाइट स्टेशन*
डकनिया के बाद सोगरिया भी सैटेलाइट स्टेशन के रूप में विकसित होगा। सोगरिया स्टेशन का काम तेजी से चल रहा है। यह काम 15 अप्रेल तक पूरा हो जाएगा। कोटा-बीना दोहरीकरण कार्य के तहत इस स्टेशन के विकास के लिए 10 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं।

*8 स्टेशनों पर बनेगे फुट ओवर ब्रिज*
कोटा मंडल के 8 स्टेशनों पर फुट ओवर ब्रिज का निर्माण जनवरी 2022 तक पूरा हो जाएगा। गुरला में फुट ओवर ब्रिज मई 2021 तक, घाट का बराना जुलाई 2021, अलनिया व रावठा रोड पर नवंबर 2021, लबान, अरनेठा और कापरेन में दिसंबर 2021 तथा कंवलपुरा में जनवरी 2022 तक फुट ओवर ब्रिज का काम पूरा कर लिया जाएगा।

*कोच ढूंढने में अब परेशानी नहीं*
कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र के 5 रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों को अब कोच तलाशने में दिक्कत नहीं आएगी। कोटा, डकनिया तलाव, इंद्रगढ़, सुमेरगंजमंडी, लाखेरी व बूंदी स्टेशन पर 1.6 करोड़ की लागत से कोच गाइडेंस सिस्टम लगाए जाएंगे। इसके अलावा कोटा व रामगंजमंडी स्टेशनों के फुटओवर ब्रिज पर 18 लाख रूपए की लागत से ट्रेन डिस्प्ले सिस्टम भी लगाए जाएंगे।

तीन अन्य स्टेशनों पर होंगे 4 करोड़ के काम
कोटा जिले के दीगोद तथा श्रीकल्याणपुर तथा बूंदी जिले के इंद्रगढ़-सुमेरगंजमंडी स्टेशन पर भी करीब 4 करोड़ रुपए के विकास कार्य होंगे। इंद्रगढ़-सुमेरगंजमंडी स्टेशन पर 1.8 करोड़ रुपए के कार्य होंगे। जिनके टेंडर अंतिम स्टेज में हैं। दीगोद तथा श्रीकल्याणपुरा में स्टेशन से मुख्य मार्ग तक सीसी रोड का निर्माण करवा दिया है। दोनों स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं के विकास पर दो करोड़ रुपए और खर्च किए जाएंगे

(Visited 630 times, 1 visits today)

Check Also

आपका एक-एक वोट देश को मजबूत करेगा – अमित शाह

न्यूजवेव @कोटा कोटा-बूंदी सीट पर चुनाव प्रचार के अंतिम दौर में शनिवार को भाजपा के …

error: Content is protected !!