Monday, 6 July, 2020

सीबीएसई विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्र बदलने का मौका 3 जून से

रेगुलर व प्राइवेट परीक्षार्थी 9 जून तक बदल सकेंगे अपना परीक्षा केंद्र
न्यूजवेव @ नईदिल्ली /कोटा
सीबीएसई द्वारा परीक्षार्थियों को 3 जून से 9 जून तक अपना परीक्षा केंद्र परिवर्तन करवाने की सुविधा दी जा रही है। सीबीएसई वेबसाइट पर जारी अधिसूचना के अनुसार, रेगुलर व प्राइवेट विद्यार्थी अपने परीक्षा केंद्र बदल सकते हैं। पिछले दिनों कोविड-19 महामारी के कारण स्कूल व हॉस्टल छोडकर अपने राज्यों व जिलों में पहुंचे लाखों विद्यार्थियों को यह सुविधा मिल जाने से राहत मिली है।

एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि विद्यार्थियों को 3 जून से संबंधित सीबीएसई स्कूल में आवेदन करना होगा। स्कूल प्रशासन आवेदन की जांच कर ई-परीक्षा-पोर्टल पर अपलोड करेगा। इस पोर्टल पर सूूचना अपलोडिंग के लिये स्कूलों को 3 से 11 जून का समय दिया गया है। प्राइवेट परीक्षार्थियों के लिये परीक्षा-सुविधा नामक मोबाइल-एप उपलब्ध रहेगा।
परीक्षा केंद्र बदलने से नये प्रवेश पत्र जारी होंगे
बोर्ड प्रशासन द्वारा परीक्षा केंद्र बदलकर प्रवेश पत्र संबंधित स्कूलों को जारी कर दिए जाएंगे। जिसकी सूचना संबंधित परीक्षार्थी को दे दी जाएगी। परीक्षार्थियों का प्रवेश पत्र के साथ पूर्व में जारी प्रवेश पत्र तथा स्कूल का आई कार्ड भी ले जाना होगा। याद दिला दें कि 8राज्यों के 17 जिलों में सीबीएसई स्कूल नहीं हैं इसलिये वहां के विद्यार्थियों को परीक्षा देने के लिये पडौसी जिलों में जाना होगा। राजस्थान के सभी जिलों में सीबीएसई-एफिलिटेड स्कूल असम, गुजरात, जम्मू एवं कश्मीर, मणिपुर,मेघालय, मिजोरम, नागालैंड तथा तमिलनाडु सहित देश के 8 राज्यों के 17-जिलों में सीबीएसई-एफिलिएटिड स्कूल नहीं है। इनकी सूची बोर्ड द्वारा दी गई है। उपरोक्त जिलों में बोर्ड परीक्षार्थी यदि परीक्षा केंद्र में बदलाव चाहते हैं तो उन्हें नजदीकी जिलों में सेंटर आवंटित किए जाएंगे।

(Visited 24 times, 1 visits today)

Check Also

कोरोना वायरस के उपचार में संभावित विकल्प हैं चाय और हरड़

IIT दिल्ली के शोधकर्ताओं ने चाय और हरितकी में ऐसे तत्व का पता लगाया है …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: