Saturday, 13 April, 2024

नीट के लिए जोधपुर, जयपुर व बीकानेर के 6 परीक्षा केंद्र बदले

परीक्षार्थी नीट की अधिकृत वेबसाइट पर रहें अपडेट

न्यूजवेव@ कोटा

आगामी 6 मई को लोकसभा चुनाव के लिए मतदान को मद्देनजर रखते हुए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने गुरुवार को नीट-यूजी परीक्षा के कुछ परीक्षा केंद्रों में बदलाव किया है।नीट अनुभाग के सीनियर डायरेक्टर ने वेबसाइट पर 5 मई को आयोजित नीट प्रवेश परीक्षा के लिए नए परीक्षा केंद्रों में परिवर्तन का ऑफिशियल नोट जारी किया है। ठीक तीन दिन पहले परीक्षा केंद्र बदलने से नीट अभ्यर्थियों में हड़कंप मच गया। अधिकाँश परीक्षार्थी ऐसे है, जो 4 मई को सम्बन्धित सेंटर्स की ओर रवाना हो जाएंगे।

एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि नीट परीक्षार्थियों को अनावश्यक शंकाओ से दूर रहते हुए अपनी एकाग्रता पर फोकस करना चाहिए। प्रत्येक विद्यार्थी नीट वेबसाइट से खुद को अपडेट करते रहें। उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्रों पर जाते समय सुरक्षा की दृष्टि से सभी नियमो का पालन करें। पहनावे, ज्वेलरी, एसेसरीज में दिशानिर्देश का अवश्य ध्यान रखें, इससे जाँच में समय बचेगा। डिजिटल या इलेक्ट्रॉनिक आइटम साथ न ले जाएं।

यहां दो बातें ध्यान देने योग्य है। पहला, कुछ परीक्षा केंद्रों के पते में आंशिक गलतियां थी, केवल उन आंशिक गलतियों को सुधारा गया है। यहां परीक्षा केंद्र में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। दूसरा महत्वपूर्ण तथ्य है कि 6 मई को लोकसभा चुनाव के मद्देनजर राजस्थान के सिर्फ 3 शहरों बीकानेर,जयपुर एवं जोधपुर के परीक्षा केंद्रों में परिवर्तन किया गया है। बीकानेर तथा जयपुर शहर के एक परीक्षा केंद्र को तथा जोधपुर शहर के 4 परीक्षा केंद्रों को परिवर्तित किया गया है। परीक्षार्थियों की सुविधा के लिये जोेधपुर में जीएस जांगीड मैमोरियल स्कूल एवं सेंटल एकेडमी स्कूल में 2 नये परीक्षा केंद्र भी बनाए गए हैं। इन दोनों नये परीक्षा केद्रों पर पहले से आवंटित दिल्ली पब्लिक स्कूल परीक्षा केंद्र वाले विद्यार्थी पेपर देंगे।

ऐसे विद्यार्थी जिनके परीक्षा केंद्रों में बदलाव किया गया है उन्हें SMS ,ई-मेल तथा वॉइस SMS द्वारा सूचित कर दिया गया है। यह सभी विद्यार्थी नीट की ऑफिशियल वेबसाइट से अपना नया ई-प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। इस नए ई-प्रवेश पत्र की सहायता से नये परीक्षा केंद्र पर परीक्षा में सम्मिलित हो सकते हैं।

सिर्फ सेंटर बदले, शहर नही

खास बात यह कि किसी भी परीक्षा केंद्र के शहर को नही बदला गया है। सिर्फ परीक्षा केंद्र को एक स्थान से दूसरे स्थान पर परिवर्तित किया गया है। ऐसे में विद्यार्थी तनावमुक्त होकर नया ईप्रवेश पत्र डाउनलोड कर लें एवं लक्ष्य के प्रति अपनी निष्ठा बनाए रखें।

(Visited 224 times, 1 visits today)

Check Also

नारायणा ई-टेक्नो स्कूल में किया 30 यूनिट रक्तदान

थैलेसिमिया बच्चों के लिये स्कूल शिक्षकों ने पहली बार दिया रक्त न्यूजवेव@कोटा श्रीनाथपुरम-ए स्थित नारायणा …

error: Content is protected !!