Saturday, 23 January, 2021

राजस्थान में नये सत्र से 37 नये गवर्नमेंट कॉलेज- गहलोत

न्यूजवेव @ जयपुर
राजस्थान में शैक्षणिक सत्र 2020-21 में 37 नये कॉलेज खोले जायेंगे। राज्य सरकार ने पिछले दो बजट में नए कॉलेज खोलने, कॉलेजों को क्रमोन्नत करने तथा सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों को गवर्नमेंट कॉलेज का दर्जा देने की घोषणाएं की थी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने निर्णयों की त्वरित क्रियान्विति पर जोर देते हुए कहा कि विभिन्न जिलों की आवश्यकता को देखते हुये 37 नये महाविद्यालय इसी शैक्षणिक सत्र 2020-21 से शुरू करने का निर्णय लिया है। इनमें 10 यूजी कॉलेज को पीजी कॉलेज में प्रमोट करने, 5 स्व वित्त-पोषित कॉलेजों और 4 प्राइवेट कॉलेजों को राज्य सरकार के अधीन संचालित करने के प्रस्तावों को मंजूरी दे दी गई है।
इन जिलों के कस्बों में खुलेंगे नये कॉलेज


बांसवाड़ा जिले के छोटी सरवन, गांगड तलाई, अलवर जिले के मालाखेड़ा, कठूमर एवं रामगढ़, बीकानेर के देशनोक, बूंदी के हिंडौली, अजमेर के भिनाय, सांवर, जैसलमेर के भणियाणा, बाडमेर के सिणधरी, समदड़ी, पाटौदी, गडरा रोड एवं सेड़वा, जयपुर के कोटखावदा, बगरू, राड़ावास, जामडोली एवं कंवर नगर, झुंझुनूं के चिड़ावा, सवाई माधोपुर के मलारना डूंगर, भीलवाड़ा के गंगापुर, धौलपुर के सरमथुरा एवं बसई नवाब, भरतपुर के रूपवास एवं सीकरी, चित्तौड़गढ़ के गंगरार, दौसा के नांगल राजावतान, करौली के मासलपुर, जोधपुर के कुडी भगतासनी एवं लोहावट, सीकर के लोसल एवं फतेहपुर में, झुन्झुनूं के सूरजगढ़, चूरू के राजलदेसर में एवं नागौर के मकराना में नए कॉलेज खोले जा रहे हैं।
5 सेल्फ फायनेंस व 4 प्राइवेट कॉलेज अब गवर्नमेंट कॉलेज
बारां जिले में श्री प्रेमसिंह सिंघवी कॉलेज, छीपाबड़ौद कॉलेज, चितौड़गढ़ जिले में महाराणा प्रताप कॉलेज, रावतभाटा और शहीद रूपाजी कृपाजी कॉलेज,बेगूं तथा बूंदी जिले में भगवान आदिनाथ जयराज मारवाड़ा कॉलेज, नैनवां व पाली जिले में आईमाता कॉलेज, सोजतसिटी को राज्य सरकार के अधीन संचालित किया जायेगा। ये सभी कॉलेज अब तक स्व वित्त-पोषित आधार पर चल रहे हैं।
इसी तरह, 4 प्राइवेट कॉलेज, श्रीगंगानगर जिले में ज्ञान ज्योति पीजी कॉलेज, श्रीकरणपुर और शहीद भगतसिंह कॉलेज, रायसिंहनगर तथा हनुमानगढ़ जिले में मीरा गर्ल्स कॉलेज, संगरिया तथा अलवर जिले में बाबा मोहनराम किसान कॉलेज, भिवाड़ी कोे भी नये सत्र से सरकारी कॉलेज का दर्जा मिल गया है। इन सभी 9 कॉलेजों में सेवारत शैक्षणिक और अशैक्षणिक स्टाफ को सरकारी सेवा में शामिल करने के लिए इनकी पात्रता जांच तथा स्क्रीनिंग के लिए समितियां गठित की जाएंगी।
10 कॉलेज प्रमोट, 22 में नए संकाय खुलेंगे
बाड़मेर जिले में 3, धौलपुर जिले में 2, झुंझुनूं, भीलवाड़ा, जोधपुर, अलवर और भरतपुर जिलों में राजकीय कॉलेजों को क्रमोन्नत किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, 13 गवर्नमेंट कॉलेजों में स्नातक स्तर पर नये संकाय इसी सत्र से शुरू करने की अनुमति दी है। इनमें बीकानेर और राजसमंद जिलों के 2-2 और झुंझुनूं, भीलवाड़ा, धौलपुर, जयपुर, जोधपुर, नागौर, टोंक, डूंगरपुर और पाली जिलों के एक-एक कॉलेज शामिल हैं। जैसलमेर के 2 तथा जयपुर और सिरोही के एक-एक कॉलेज में नये विषय शुरू होंगे। अलवर और जैसलमेर के 2-2 तथा जोधपुर जिले के एक कॉलेज में पीजी लेवल पर नये विषय शुरू होंगे।

(Visited 128 times, 1 visits today)

Check Also

How to Experience San Francisco safely: What’ Open

By Dan Rosenbaum Newswave @ New Delhi While California is no stranger to wildfires, San …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: