Saturday, 15 August, 2020

घर-घर हवन, तुलसी पर दीप प्रज्ज्वलन से पृथ्वी को किया नमन

50वें पृथ्वी दिवस पर बुधवार को इंदौर में हुआ आनंद गोष्ठी का महाअभियान
न्यूजवेव @ इंदौर
50वें पृथ्वी दिवस पर बुधवार को इंदौर में आनंद गोष्ठी का महाअभियान किया गया। इस मौके पर नागरिकों ने हर घर-आंगन में हवन से शुद्धिकरण किया। शाम को रंगोली व तुलसी के पौधों के पास दीप प्रज्ज्वलन कर हरियाली से प्रकृति को बचाने का संकल्प लिया।

संस्था के संरक्षक गोविंद मालू व उषा मालू ने बताया कि पृथ्वी पर बर्ड फ्लू, स्वाइन फ्लू, इबोंला, निपाह, सार्स के बाद अब कोविड-19 का संक्रमण फैलना हमारे द्वारा किये गए प्राकृतिक असन्तुलन का परिणाम है। हम अपनी आर्थिक समृद्धि के खेल में धरती का कर्ज चुकाना भूल रहे हैं।  प्रचार समिति के राधिकेश सर्राफ एवं महेश मेड़तवाल ने बताया किसंस्था के आव्हान पर बुधवार को नागरिकों ने गायत्री मंत्र और अथर्ववेद के चार मन्त्रों ओम इन्द्राय स्वाहा, ओम प्रजापतये स्वाहा, ओम अग्नये स्वाहा, ओम सोमाय स्वाहा से शाम को हवन किया गया। संध्याकाल में तुलसी के पास घी के दीप प्रज्ज्वलित कर इस पौधे की औषधीय महत्ता को नमन किया। हर घर-आंगन में रंगोली बनाकर पृथ्वी का श्रृंगार किया गया।

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए उत्साह के साथ इस अभियान में लोगों ने यह सामूहिक संकल्प दोहराया कि ‘हे धरती मां, जो कुछ भी तुमसे लूंगा उतना ही तुझे वापस करूँगा। तेरी जीवनी शक्ति-सहन शक्ति पर कभी आघात नहीं करूँगा।’ शहर में 108 टीमों ने सोशल मीडिया और व्यक्तिगत फोन कर लोगों को जागरूक किया। इस मौके पर पूर्व महापौर कृष्णमुरारी मोघे, विधायक मालिनी गौड़, उमा शशि शर्मा, विधायक रमेश मेंदोला, महेंद्र हार्डिया, पूर्व विधायक व भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष सुदर्शन गुप्ता, गिरधर नागरट, राजेश मुंगड, पद्मश्री सुशील दोषी, मेड़तवाल समाज के राधिकेश सर्राफ, महेश मेड़तवाल सहित अनेक गणमान्य नागरिकों ने हवन कर दीप प्रज्ज्वलित किया।

(Visited 56 times, 1 visits today)

Check Also

जुल्मी के शिवालय पर ‘कुरान की आयतें’ भी

कौमी एकता का प्रतीक, हरियाली अमावस्या पर श्रद्धालुओं ने किया अनुष्ठान न्यूजवेव@ कोटा राजस्थान में …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: