Saturday, 15 May, 2021

कोटा में बिजली चोरी की तो मिलेगी हवालात की हवा

KEDL की विजिलेंस टीम ने बिजली चोरी करने वाले 10 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज कराई, VCR राशि जमा नहीं कराने पर होगी पुलिस गिरफ्तारी
न्यूजवेव @ कोटा
कोटा शहर में बिजली चोरी करने वालों के हौसले बहुत बुलंद थे। नागरिकों ने कई बार शिकायत की थी कि कई बस्तियों में अवैध तार डालकर सरेआम बिजली चोरी की जा रही है। इसके बाद केईडीएल ने शहर में बिजली चोरों के खिलाफ बकाया राशि जमा नहीं करने पर हवालात की हवा खाने का अभियान छेड दिया है। इससे बिजली चोरी करने वालों में हड़कम्प मच गया है।


KEDL के विजिलेंस हैड नरेशसिंह गुर्जर के नेतृत्व में सतर्कता टीमें शहर में बिजली चोरों के खिलाफ नियमित वीसीआर की कार्रवाई करने में जुटी हुई है। बिजली चोरी करते हुए पकड़े जाने के बाद केईडीएल की सतर्कता टीमों की ओर से भरी गई वीसीआर की राशि जमा नहीं कराने वाले दोषियों के खिलाफ पहली बार ठोस कार्रवाई की जा रही है।
केईडीएल द्वारा ऐसे कथित बिजली चोरों के खिलाफ विद्युत थाने में एफआईआर दर्ज कराई जा रही है। अब तक ऐसे 10 लोगों के खिलाफ मुकदमें दर्ज हो चुके हैं। विद्युत चोरी निरोधक थाना कोटा शहर की ओर से विद्युत अधिनियम 2003 की धारा 135 के तहत बिजली चोरी करने, निर्धारित नोटिस के बाद भी वीसीआर की राशि जमा नहीं कराने पर 10 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली गई है। इनको अंतिम चेतावनी दी गई है कि यदि संबंधित लोगों ने वीसीआर राशि जमा नहीं कराई गई तो निर्धारित प्रक्रिया से विद्युत थाना पुलिस इन लोगों को गिरफ्तार करेगी। मुफ्त में बिजली का उपभोग करना अब ऐसे लोगों को भारी पड़ेगा और उन्हें हवालात की हवा खानी पड़ेगी।
इन 10 लोगों ने 9.27 लाख की चोरी की
विद्युत चोरी निरोधक थानाधिकारी नेत्रपालसिंह ने बताया कि केईडीएल के सतर्कता जांच अधिकारी की ओर से 10 लोगों के खिलाफ दर्ज कराई गई अलग-अलग रिपोर्ट में इन लोगों पर कुल 9,27,617 रुपए की वीसीआर राशि बकाया है। केईडीएल की सर्तकता टीमों को महात्मा गांधी कॉलोनी निवासी माजिद बैग के यहां अवैध तार डालकर बिजली चोरी की हुई मिली, इन पर प्रशमन व दिवानी दायित्व की कुल 58,311 रुपए राशि की वीसीआर भरी गई। प्रेमनगर तृतीय में मंदिर के पास राजेंद्र गोचर के मकान में अवैध तार से बिजली चोरी की हुई मिली, इनके खिलाफ 47,573 रुपए की वीसीआर भरी गई। 3-ग-41 विज्ञानगर निवासी सद्दाम हुसैन अंसारी के यहां 86038 रुपए की वीसीआर, 6-ई-8 विज्ञाननगर निवासी ब्रह्मानंद के यहां बिजली चोरी मिलने पर 32,856 रुपए, थेकड़ा रोड संतोष नगर निवासी हैदर अली के यहां बिजली चोरी के मामले में 1,35,348 रुपए की वीसीआर, मन्ना कॉलोनी निवासी अब्दुल अजीज के यहां मीटर में छेडछाड़ कर चोरी करना पाए जाने पर 1,09,849 रुपए की वीसीआर, 44 रॉयल सिटी थेकड़ा निवासी कौशल्या यादव के यहां बिजली चोरी पाए जाने पर 1,42,786 रुपए, बी-3 लाजपत नगर बोरखेड़ा निवासी मिर्जा रहीम बैग के यहां 84,331 रुपए तथा कंसुआ चौराहा निवासी मोहम्मद यासीन के यहां बिजली चोरी मिलने पर 30,916 रुपए की वीसीआर भरी गई थी। इन सभी लोगों को वीसीआर भरने के बाद जुर्माना जमा कराने के लिए नोटिस जारी किया गया था, लेकिन इन लोगों द्वारा फिर भी जुर्माना राशि जमा नहीं कराए जाने पर केईडीएल की तरफ से पुलिस थाने में एफआईआर दर्ज कराई गई है।
गिरफ्तारी के रास्ते खुले
केईडीएल द्वारा दर्ज एफआईआर के बाद संबंधित लोगों को वीसीआर राशि जमा कराने के लिए नोटिस जारी किए जाएंगे, थाने में हाजिर नहीं होने के बाद अंतिम नोटिस जारी किया जाएगा। नोटिस की निर्धारित अवधि पूरी होने के बाद भी राशि जमा नहीं हुई तो इन्हें गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया जाएगा।
– नेत्रपालसिंह, थानाधिकारी, विद्युत चोरी निरोधक थाना, कोटा शहर

(Visited 68 times, 1 visits today)

Check Also

कोटा में ऑक्सीजन की कमी से सैंकड़ों कोरोना रोगियों की सांसे अटकी

घरों पर आइसोलेट हुये कोराना रोगियों को ऑक्सीजन लेवल 89 से नीचे होने पर भी …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: