Thursday, 25 April, 2024

एससी व ओबीसी वर्ग के विद्यार्थियों को कॅरिअर पाॅइंट में निःशुल्क कोचिंग

* कॅरिअर पाॅइंट व केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय में हुआ एमओयू,

 * कॅरिअर पाॅइंट की जयपुर ब्रांच में 2 मई से आईआईटी-जेईई एवं नीट के लिए निःशुल्क कोचिंग क्लासेस होंगी प्रारंभ

न्यूजवेव@ कोटा

देश के होनहार गरीब विद्यार्थी आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण बडे़ कोचिंग संस्थानों में प्रवेश लेने से वंचित रह जाते हैं। भारत सरकार के सहयोग से प्रदेश के एससी व ओबीसी वर्ग के विद्यार्थियों को नए सत्र से कॅरिअर पाॅइंट द्वारा जेईई-मेन , जेईई-एडवांस्ड तथा नीट के लिए निःशुल्क कोचिंग दी जाएगी।

कॅरिअर पाॅइंट के निदेशक ओम माहेश्वरी के अनुसार, शैक्षिक सशक्तिकरण की दिशा में केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय एवं कॅरिअर पाॅइंट के बीच एमआयू पर साइन किए गए। इसके तहत इन दोनों वर्गो के विद्यार्थियों को बेहतर भविष्य के लिए आईआईटी-जेईई (मेन व एडवांस्ड) एवं प्री-मेडिकल (नीट) जैसी महत्वपूर्ण परीक्षा की तैयारी के लिए कोचिंग में निःशुल्क प्रवेश मिल सकेगा। ताकि, इस वर्ग के प्रतिभावान बच्चे देश के बड़े कोचिंग संस्थान में तैयारी करके सपना सच कर सके।

माहेश्वरी ने बताया कि केंद्रीय सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्रालय द्वारा राजस्थान में केवल कॅरिअर पाॅंइंट को कोचिंग के लिए अधिकृत किया है। चयनित छात्र कॅरिअर पाॅइंट की जयपुर स्थित गोपालपुरा शाखा में 2 मई से प्रारंभ हो रहे बैच में प्रवेश ले सकेंगे। आवेदन लेने की प्रक्रिया आरंभ की गई। योजना के तहत पात्र विद्यार्थियों द्वारो निर्धारित सीटों पर नियमानुसार प्रवेश की प्रक्रिया पूरी होगी। इच्छुक पात्र विद्यार्थी 0141-2762774, 2763630 पर काॅल करके विस्तृत जानकारी ले सकते है।

5000 रूपए प्रतिमाह तक अलाउंस

कॅरिअर पाॅइंट के अकादमिक निदेशक शैलेंद्र माहेश्वरी ने बताया कि निःशुल्क शिक्षा के लिए प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को प्रोत्साहन मिले, इसके लिए इन्हें भत्ता दिया जाएगा। जयपुर से बाहर से आने वाले विद्यार्थियों को 5000 रूपए प्रतिमाह, जयपुर जिले के विद्यार्थियों को 2500 रूपए प्रतिमाह एवं दिव्यांग विद्यार्थियों को 2000 रूपए अतिरिक्त भत्ता दिया जाएगा।

(Visited 222 times, 1 visits today)

Check Also

हार न मानें बल्कि उससे सीख लेकर खुद को चुनौती दें और आगे बढ़ते जाएं – डॉ. गोस्वामी

मोटिवेशनल सेमिनार : मोशन एजुकेशन में जिला कलक्टर ने ली लाइव क्लास न्यूजवेव @कोटा जिला …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!