Saturday, 13 April, 2024

छोटी उम्र में बच्चों का ब्रेन डेवपलमेंट कैसे हो

एलन इंटेली ब्रेन प्रोग्राम : बच्चों व पेेरेंट्स के साथ एक्सपर्ट के सवाल-जवाब

न्यूजवेव @ कोटा

बच्चे के मस्तिष्क का सही विकास किस उम्र में होता है, उसकी पढाई का तरीका क्या हो, जिससे आगे चलकर वह मनचाहा कॅरिअर चुन सकें, ऐसी जिज्ञासाओं के जवाब रविवार को एलन इंटेली टॉक सेशन में मिले।

एलन कॅरिअर इंस्टीट्यूट के सत्यार्थ भवन के सौहार्द्र सभागार में एलन इंटेली टॉक सत्र आयोजित हुआ। इस कार्यशाला में बड़ी संख्या में 6 से 11 वर्ष की उम्र के बच्चों एवं अभिभावकों ने ब्रेन डेपवलमेंट पर बातचीत की।

एलन प्री-नर्चर डिवीजन के प्रमुख अमित गुप्ता व चांदनी ने इंटेली सेशन की खूबियों के बारे में बताया। उन्होंने प्रजेन्टेशन के जरिए दर्शाया कि किस तरह 6 से 11 वर्ष तक की उम्र में ब्रेन का विकास 90 प्रतिशत हो जाता है। इस पर हुई एक साइंटिफिक स्टडी में यह स्पष्ट किया गया।

पेरेंट्स ने एक्सपर्ट से बातचीत में बच्चों के मानसिक विकास की बारीकियों को समझा। अभिभावकों के सवालों के जवाब अमित गुप्ता व तुषार पारेख ने दिए।

मॉडल बेस्ड प्रेक्टिकल एक्सरसाइज

उन्होंने बताया कि बच्चों के मानसिक विकास के लिए 6 से 8 वर्ष के स्टूडेंट्स को इंटेली सीड्स, 8 से 10 वर्ष तक के स्टूडेंट्स को इंटेली बड्स तथा 10 व 11 वर्ष तक के स्टॅडेंट्स को इंटेली ब्लोसम्स केटेगरी में रखते हुए अलग-अलग एक्टिविटी आयोजित की जाएंगी। क्लास-1 से 5 तक के बच्चों के लिए कोटा में एलन कॅरिअर इंस्टीट्यूट द्वारा कोटा में इंटेली ब्रेन प्रोग्राम संचालित किया जा रहा है। जिसमें अलग-अलग मॉडल बेस्ड प्रेक्टिकल एक्सरसाइज करवाई जाएगी।

a

 

(Visited 295 times, 1 visits today)

Check Also

नारायणा ई-टेक्नो स्कूल में किया 30 यूनिट रक्तदान

थैलेसिमिया बच्चों के लिये स्कूल शिक्षकों ने पहली बार दिया रक्त न्यूजवेव@कोटा श्रीनाथपुरम-ए स्थित नारायणा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!