Tuesday, 23 April, 2024

जेसीआई कोटा चम्बल ने दी गरीब छात्राओं को स्कॉलरशिप

न्यूजवेव, कोटा
जेसीआई कोटा चम्बल एवं सदा सुखी मालपानी चेरिटेबल ट्रस्ट के संयुक्त तत्वावधान में राजकीय आदर्श माध्यमिक विद्यालय, गोविंद नगर मे आयोजित एक समारोह में कक्षा-11वीं में अध्ययनरत तीन प्रतिभावान निर्धन छात्राओं को 2100 रूपए की स्कॉलरशिप प्रदान की गई।

समारोह में जेसीआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेसी मनीष खाटूवाला एवं जोनल अध्यक्ष डॉ. मेघना शेखावत ने कहा कि ‘बेटी बचाओ-बेटी पढाओ’ अभियान के तहत यह पहल सराहनीय है, इससे सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाली गरीब छात्राओं को आगे पढ़ने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा। जेसीआई कोटा चम्बल के अध्यक्ष डॉ.धर्मेंद्र माहेश्वरी ने बताया कि क्लब ने इस सरकारी स्कूल को गोद लिया है। यहां क्लब द्वारा बच्चों के लिए यहां मूलभूत सुविधाओं में शुद्ध पानी, टॉयलेट, वाटर कूलर, पंखे लगवाने के साथ ही स्टेशनरी व पाठ्यसामग्री वितरित की जाती है।

तीनों छात्राओं के माता-पिता मजदूर

स्कूल में कक्षा-11वीं की छात्रा कविता प्रजापति के मजदूर पिता का निधन हो जाने से परिवार पर आर्थिक संकट टूट पड़ा। प्रेमनगर द्वितीय में रहने वाली मां ममता बाई ने बताया कि 8 बेटियों में कविता पढ़ने में अच्छी है। स्कॉलरशिप मिल जाने से यह आगे पढ़ाई कर पाएगी। कक्षा-11वीं में पढ़ने वाली गुंजा कुमारी ने बताया कि उसे सेकंडरी में 84 प्रतिशत मार्क्स मिले। पिता पप्पूलाल प्रेमनगर में कारीगर हैं।

स्कूल में निर्धन छात्रा अंकिता मेरोठा के माता-पिता मजदूरी कर दो बच्चों को पढ़ा रहे हैं। उसने कक्षा-10 में 64 प्रतिशत अंक प्राप्त किए। जेसीआई कोटा चंबल के स्कूल प्रभारी संजय मालपानी ने बताया कि चेरिटेबल ट्रस्ट द्वारा प्रतिवर्ष तीन चयनित निर्धन छात्राओं को 2100 रू. स्कॉलरशिप दी जाएगी।

हड्डी वार्ड के रोगियों को बांटा अल्पाहार

जेसीआई कोटा चम्बल की ओर से मेडिकल कॉलेज, कोटा के ऑर्थोपेेडिक वार्ड में अल्पाहार वितरित किया गया। इस मौके पर ऑर्थोपेडिक विभाग के एचओडी डॉ. आरएस मीणा सहित क्लब सदस्य मौजूद रहे। क्लब अघ्यक्ष डॉ. धर्मेंद्र माहेश्वरी ने बताया कि जेसीआई चंबल क्लब एवं ट्रस्ट की ओर से हॉस्पिटल में भर्ती मरीजों को हर माह के अंतिम रविवार को फल, बिस्किट एवं अन्य अल्पाहार की खा़द्य सामग्री वितरित की जाती है।

newswavekota@gmail.com

(Visited 263 times, 1 visits today)

Check Also

हार न मानें बल्कि उससे सीख लेकर खुद को चुनौती दें और आगे बढ़ते जाएं – डॉ. गोस्वामी

मोटिवेशनल सेमिनार : मोशन एजुकेशन में जिला कलक्टर ने ली लाइव क्लास न्यूजवेव @कोटा जिला …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!