Wednesday, 28 February, 2024

नक्सली क्षेत्र दंतेवाड़ा से जेईई-मेन में 20 विद्यार्थी क्वालिफाई

कॅरिअर पॉइंट ने ‘छू लो आसमान’ प्रोजेक्ट से निखारी प्रतिभाएं

न्यूजवेव @ कोटा

कॅरिअर पॉइंट इंस्टीट्यूट ने छत्तीसगढ़ के दक्षिण बस्तर जिले के नक्सल प्रभावित क्षेत्र दंतेवाड़ा में शिक्षा का स्तर सुधारते हुए इस वर्ष जेईई-मेन परीक्षा में 40 में से 20 छात्रों को सफलता दिलाई। जिला प्रशासन ने चयनित छात्रों का स्वागत किया।

याद दिला दें कि घने जंगलों के बीच दंतेवाड़ा के आसपास अभावग्रस्त गांवों में ग्रामीण विद्यार्थी पढाई की मूलभूत सुविधाओं से वंचित हो रहे थे। 2 साल पहले स्थानीय जिला प्रशासन एवं कॅरिअर पॉइंट ने मिलकर इस क्षेत्र में ‘छू लो आसमान’ प्रोजेक्ट प्रारंभ किया । इससे वहां के विद्यार्थियों में आगे पढ़ाई करने की उम्मीद जाग उठी।

स्थानीय जिला प्रशासन की पहल थी कि नक्सली हिंसा से प्रभावित क्षेत्र में उच्च शिक्षा का बेहतर प्रचार-प्रसार हो ताकि इस पिछडे़ क्षेत्र की प्रतिभाओं को उचित अवसर मिल सके।
कॅरिअर पॉइंट कोटा की फैकल्टी ने इस चुनौती को स्वीकर कर दो वर्ष से छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित क्षेत्र दंतेवाड़ा में छू लो आसमानं प्रोजेक्ट में मेहनत की। इस वर्ष जेईई-मेन  में चयनित 20 विद्यार्थियों में 8 छात्राएं भी शामिल है।

ताकि प्रभावित क्षेत्र की तस्वीर बदले
कॅरिअर पॉइंट के निदेशक ओम माहेश्वरी बताते है कि जिला प्रशासन द्वारा शुरू की गई छू लो आसमान योजना ने दक्षिण बस्तर के ऐसे विद्यार्थियों के लिए द्वार खोले जिन्हें पढ़ने की तमन्ना थी, लेकिन सुविधाओं के अभाव के चलते सफलता हाथ नहीं लग रही थी। कॅरिअर पॉइंट ने अनुबंध के बाद ऐसे बच्चों के लिए बेहतर शिक्षा का माहौल बनाने का काम किया। संस्थान प्रयासरत है कि दक्षिण बस्तर के विद्यार्थियों में ‘सफलता का प्रवाह यूं ही बना रहे, जिससे यहां की तस्वीर और तकदीर बदले।

(Visited 296 times, 1 visits today)

Check Also

कोटा में कोचिंग छात्रा के साथ सामूहिक दुष्कर्म, चार छात्र गिरफ्तार

न्यूजवेव @ कोटा शिक्षा नगरी कोटा में एक 17 वर्षीया कोचिंग छात्रा के साथ गैंगरेप …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: