Tuesday, 23 April, 2024

26 कोड में आया नीट का पेपर, बॉयलोजी तय करेगी रैंक

पेपर एनालिसिस: स्तरीय रहा नीट का पेपर , फिजिक्स ने समय लिया, बॉयोलॉजी व केमिस्ट्री सामान्य

न्यूजवेव @ कोटा

नेशनल एक्सपर्ट – बृजेश माहेश्वरी, निदेशक, एलन कॅरिअर इंस्टीट्यूट

नीट-यूजी,2018 ओवर आल स्तरीय पेपर रहा। इस बार 24 कोड में पेपर मिला जबकि गत वर्ष 12 कोड में था। इस परीक्षा बॉयलोजी ही रैंक तय करेगी, क्योंकि बॉटनी के पेपर में कुछ प्रश्न ऐसे रहे जो श्रेष्ठता को तय करेंगे। बॉयोलॉजी व केमिस्ट्री का पेपर सरल रहा। फिजिक्स का पेपर ईजी रहा लेकिन न्यूमेरिकल्स में केलकुलेशन ज्यादा होने से लम्बे रहे। पेपर एनसीईआरटी बेस्ड रहा।

पेपर में कुछ मिस्टेक भी रही
माहेश्वरी के अनुसार फिजिक्स में 45 में से 7 प्रश्न कठिन थे। केमिस्ट्री में डिफिकल्टी लेवल रहा। बॉयलोजी में ‘पी‘ कोड में प्रश्न-102 की शुरूआत गलत व अधूरी रही। इसी कोड में प्रश्न-113 में एनसीईआरटी के अनुसार प्रश्न में अप्रेजल शब्द आना चाहिए था जो कि अप्रुव्ड लिखा हुआ था। केमिस्ट्री में ‘पी’ कोड में प्रश्न-62 में सभी चारों विकल्प सही हैं। ऐसे में बोनस अंक मिलने की संभावना है। इसी तरह, इसी कोड में प्रश्न-88 में दो विकल्प सही हैं। फिजिक्स में आउट ऑफ सिलेबस कोई प्रश्न नहीं था, न्यूमेरिकल्स अधिक होने से ज्यादा समय लेने वाला पेपर था।

फिजिक्स :  एलन में फिजिक्स एचओडी बृजेश माहेश्वरी के अनुसार फिजिक्स का पेपर आसान रहा लेकिन न्यूमेरिकल्स में केल्कुलेशन ज्यादा होने से पेपर लम्बा रहा। इससे विद्यार्थियों को समय लगा। कुल 45 प्रश्न में से कक्षा-11वीं के सिलेबस से 22 व 12वीं के सिलेबस से 23 प्रश्न पूछे गए। आसान व मध्यम स्तर के 19-19 प्रश्न व 7 प्रश्नों का स्तर काफी कठिन रहे। इस पेपर में मैकेनिक्स, थर्मल फिजिक्स, एसएचएम एंड वेव्स, इलेक्ट्रो डाइनेमिक्स, ऑप्टिक्स, मॉडर्न एंड इलेक्ट्रोनिक्स टॉपिक को मुख्यतः कवर किया गया। सबसे ज्यादा 31 फीसदी प्रश्न मैकेनिक्स टॉपिक से पूछे गए।

केमिस्ट्री  : एलन में केमिस्ट्री एचओडी पीबी सक्सेना के अनुसार, केमिस्ट्री में कुल 45 प्रश्न पूछे गए थे। जिसमें तीन प्रमुख भागों ऑर्गेनिक, इनऑर्गेनिक व फिजिकल के 15-15 प्रश्न थे। कक्षा 11वीं के सिलेबस से 24 व 12वीं के सिलेबस से 21 प्रश्न आए। कुल 16 प्रश्न काफी आसान थे। 22 प्रश्नों का स्तर मध्यम व 7 प्रश्नों का स्तर काफी कठिन था। सबसे ज्यादा 22 फीसदी प्रश्न 12वीं के सिलेबस से फिजिकल टॉपिक से पूछे गए। पेपर एनसीईआरटी बेस्ड था। बाहर से एक भी प्रश्न पेपर में नहीं रहा।

बॉयोलॉजी  : एलन में बॉयोलॉजी एचओडी डॉ. केजी वैष्णव के अनुसार, नीट, 2018 में बॉयोलॉजी पेपर का स्तर सामान्य रहा। सबसे ज्यादा बॉटनी से 59 प्रश्न पूछे गए। जबकि जूलॉजी के 31 प्रश्न आए। एनसीईआरटी के सिलेबस से 57 प्रश्न और बाहर के 33 प्रश्न पूछे गए। पेपर में 45 प्रश्नों का स्तर काफी आसान रहा, जबकि 39 प्रश्नों का स्तर सामान्य व 6 प्रश्नों का स्तर काफी कठिन रहा। 11वीं कक्षा के सिलेबस से 47 व 12वीं कक्षा से 43 प्रश्न पूछे गए थे। सबसे ज्यादा प्रश्न जेनेटिक्स प्लस बॉयोटेक्नोलॉजी से 16 प्रश्न थे।

 

(Visited 339 times, 1 visits today)

Check Also

हार न मानें बल्कि उससे सीख लेकर खुद को चुनौती दें और आगे बढ़ते जाएं – डॉ. गोस्वामी

मोटिवेशनल सेमिनार : मोशन एजुकेशन में जिला कलक्टर ने ली लाइव क्लास न्यूजवेव @कोटा जिला …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!