Sunday, 16 June, 2024

सरकारी स्कूलों से चयनित विद्यार्थियों को एलन कोटा में निःशुल्क कोचिंग

एलएन माहेश्वरी परमार्थ न्यास द्वारा शिक्षा संबल योजना में निशुल्क कोचिंग, आवास एवं भोजन सुविधा
न्यूजवेव @ कोटा

देश में निर्धन व प्रतिभावान विद्यार्थियों के सपने सच करने के लिए एलएन माहेश्वरी परमार्थ न्यास द्वारा ‘शिक्षा संबल योजना’ की घोषणा की गई है। इस योजना में उत्तर भारत के सरकारी विद्यालयों व विद्या भारती संस्थान के हिन्दी माध्यम के विद्यार्थियों को एलन कोटा कैम्पस में नीट-2025 के लिये निशुल्क कोचिंग, आवास एवं भोजन की व्यवस्था दी जाएगी।


मंगलवार को एल एन माहेश्वरी परमार्थ न्यास के ट्रस्टी डॉ.नवीन माहेश्वरी व डॉ.बृजेश माहेश्वरी ने पत्रकार वार्ता में पोस्टर विमोचन के साथ इसकी घोषणा की। ट्रस्टी डॉ.नवीन माहेश्वरी ने बताया कि न्यास के प्रेरणास्त्रोत वैकुंठवासी लक्ष्मीनारायण माहेश्वरी हैं, जिन्होंने जीवन में शिक्षा व संस्कारों के साथ परमार्थ की सीख दी। ट्रस्ट का नाम एलएन माहेश्वरी परमार्थ न्यास है जिसके माध्यम से गांव-ढाणी के सरकारी स्कूलों के होनहार विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा में आगे बढने के अवसर प्रदान किये जायेंगे।


न्यास द्वारा शिक्षा संबल योजना पहले वर्ष में देशभर से 12वीं पास 126 विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा। जिसमें 81 छात्राएं एवं 45 छात्र शामिल होंगे। चयनित विद्यार्थी की पारिवारिक वार्षिक आय 3 लाख से कम होना जरूरी है। न्यास ने एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के साथ एमओयू किया है, जिसके तहत चयनित विद्यार्थियों को एलन कोटा कैम्पस में निशुल्क नीट-2025 की तैयारी करवाई जाएगी। यह चयन एक वर्ष के लिए होगा। न्यास द्वारा भविष्य में भी शिक्षा व अन्य क्षेत्रों से जुड़े हुए कार्य किए जाएंगे।

9 जून को होगी प्रवेश परीक्षा 


ट्रस्टी डॉ.बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि परमार्थ न्यास द्वारा शिक्षा के उजियारे को गांव-ढ़ाणी तक पहुंचाने का लक्ष्य रहेगा। इसके लिए आगामी 9 जून को बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड, मध्यप्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड स्थित परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा आयोजित होगी। परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। चयनित विद्यार्थियों की मेंटोरिंग कोचिग गुरू डॉ.बृजेश माहेश्वरी स्वयं करेंगे ताकि इन प्रतिभाओं को सुविधाएं देने में कोई कमी नहीं रहे।

यह रहेगी प्रवेश पात्रता 
प्रवेश पात्रता के लिये विद्यार्थी 12वीं विज्ञान में औसत 50 प्रतिशत तथा फिजिक्स, कैमेस्ट्री व बॉयलोजी में भी 50 प्रतिशत से उत्तीर्ण हो। परीक्षा का परिणाम 16 जून को घोषित होगा। इसकी पढ़ाई 5 जुलाई को शुरू होगी। इसके पेपर में कुल 120 बहुवैकल्पिक प्रश्न दिए जाएंगे, जो कि 12वीं विज्ञान परीक्षा पर ही आधारित होंगे। इनमें से 100 प्रश्न करने होंगे। भौतिक विज्ञान में 30 में से 25, केमिस्ट्री में 30 में से 25 तथा जीव विज्ञान में 60 में से कोई 50 प्रश्नों का उत्तर देना होगा। पोस्टर विमोचन के साथ ही सभी सातों राज्यों में परीक्षा केन्द्रों की संख्या और आवेदन भरने की प्रक्रिया की भी जानकारी दे दी गई।
बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड, मध्यप्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड में एलन कॅरियर इंस्टीट्युट के स्टडी सेंटर्स पर आवेदन फार्म उपलब्ध होंगे तथा वहां पूर्ण आवेदन भरकर परीक्षा के लिए आवेदन किए जा सकते हैं। अधिक जानकारी वेबसाइट www.allen.ac.in or lnmpnyas.org से ले सकते है।

(Visited 2,065 times, 2 visits today)

Check Also

स्वयंसेवकों में हो कर्तव्य पालन की प्रतिबद्धता – निम्बाराम

– कोटा में राजस्थान क्षेत्र के 20 दिवसीय संघ कार्यकर्ता विकास वर्ग-प्रथम का समापन न्यूजवेव@कोटा …

error: Content is protected !!