Thursday, 30 May, 2024

छत्तीसगढ़ के सरकारी स्कूलों में 12वीं के स्टूडेंट्स को एलन द्वारा निशुल्क कोचिंग

स्वामी आत्मानंद कोचिंग योजना के लिए छत्तीसगढ़ सरकार के साथ एमओयू
न्यूजवेव @कोटा
छत्तीसगढ के सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट द्वारा कोचिंग दी जायेगी। इसके लिये छत्तीसगढ़ सरकार एवं एलन संस्थान के बीच एमओयू (MoU) हुआ है, जिसका शुभारंभ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया।
मुख्यमंत्री बघेल और स्कूल शिक्षा मंत्री रविन्द्र चौबे की मौजूदगी में स्वामी आत्मानंद कोचिंग योजना संचालन के लिए स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत समग्र शिक्षा, छत्तीसगढ़ पाठ्य पुस्तक निगम एवं एलन के मध्य एमओयू पर हस्ताक्षर किए गये। एलन के सेंटर मेंटर आशुतोष हिसारिया ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए। इस अवसर पर एलन रायपुर के सेंटर हेड कुणाल सिंह भी मौजूद रहे।
इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ के 146 विकास खंड मुख्यालयों और चार शहरों-रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर और कोरबा सहित 150 कोचिंग सेंटर के माध्यम से शासकीय स्कूलों में कक्षा 12वीं के विद्यार्थियों को वर्चुअल माध्यम से एलन की अनुभवी फैकल्टी द्वारा निःशुल्क कोचिंग दी जाएगी। मुख्यमंत्री बघेल ने बताया कि इस योजना में नीट एवं जेईई की तैयारी के लिए ऑनलाइन कोचिंग राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद के माध्यम से प्रदान की जाएगी। स्वामी आत्मानंद कोचिंग योजना में मेरिट क्रम अनुसार विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा। प्रत्येक कोचिंग सेंटर में 75 से 100 विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा। प्री-मेडिकल तथा प्री-इंजीनियरिंग में 50-50 विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा। यह कक्षाएं शाम 3 से 6.30 बजे तक संचालित होंगी। शुरुआत राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय नारायणपुर में कक्षा बाहरवीं में अध्ययनरत छात्रों की कोचिंग से हुई।
स्वामी आत्मानंद निःशुल्क कोचिंग सेंटर के शुभारंभ पर मौजूद विद्यार्थी, JEE एवं NEET-UG के लिए अलग-अलग कक्षाएं जिले में कोंडागांव ब्लॉक के लिए कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, माकड़ी के लिए उच्चतर माध्यमिक विद्यालय उड़िदगांव, फरसगांव में आदर्श उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, केशकाल के लिए उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सुरडोंगर, बडेराजपुर के लिए उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कोरगांव में संचालित होगा। याद दिला दे कि एलन आशा प्रोजेक्ट के माध्यम से कई राज्यों में सरकारी स्कूलों के प्रतिभावान विद्यार्थियों को इंजीनियरिंग व मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं की निशुल्क कोचिंग दे रहा है।

(Visited 504 times, 1 visits today)

Check Also

डॉ. हेमलता गांधी ने जन्मदिवस पर देहदान का संकल्प लिया

देहदान-संकल्प : हमारे ऋषिमुनियों से सीखें दान का महत्व, इसी भाव ने देहदान-संकल्प के लिए …

error: Content is protected !!