Thursday, 18 April, 2024

अब नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी से मिलेगी युवाओं को नौकरी

मोदी सरकार ने शिक्षित युवाओं को दिया तोहफा
न्यूजवेव@ नई दिल्ली
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में 19 अगस्त को हुई कैबिनेट और सीसीईए (CCEA) की बैठक में गन्ना किसानों, पावर सेक्टर, एयरपोर्ट और नौकरी तलाशने वाले युवाओं के लिए बड़ा फैसला किया गया है।
केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि केंद्र सरकार ने नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी के गठन के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इसके जरिए शिक्षित बेरोजगार युवाओं के लिए भर्ती प्रक्रिया आसान हो जाएगी।
साल में दो बार भर्ती टेस्ट होंगे


इसके तहत साल में दो बार टेस्ट होगा, जिसके लिए देश मे 1000 टेस्ट सेंटर बनाए जाएंगे। ये सेंटर जिला हेडक्वार्टर में बनाए जाएंगे। टेस्ट देने के लिए उम्र में छूट नहीं मिलेगी। फीस मे रियायत पहले जैसे ही रहेगी। इसके तहत परीक्षाएं 12 भाषाओं में होगी। नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी का हेडक्वार्टर दिल्ली में रहेगा। एक ही भर्ती परीक्षा होने से छात्रों का पैसा भी बचेगा उनको अनावश्यक दौड़ धूप नहीं करनी होगी।
अभी डिग्री लेने के बाद नौकरी के लिए युवाओं को बहुत परीक्षाएं देनी पड़ती हैं। 20 भर्ती एजेंसियां हैं, ऐसे में हर एजेंसी के लिए परीक्षा देने के लिए कई जगह जाना पड़ता है। अब नेशनल रिक्रूटमेंट एंजेसी टेस्ट लेगी। इससे करोड़ों युवाओं को लाभ मिलेगा। एक परीक्षा होने से उनको शारीरिक, मानसिक व आर्थिक राहत मिलेगी।
1 करोड़ गन्ना किसानों को फायदा
केंद्रीय मंत्री ने कहा, FRP बढ़ाने से देश के 1 करोड़ गन्ना किसानों को फायदा होगा। FRP को बढ़ाकर 285 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है। यानी गन्ना खरीदने पर गन्ना किसानों को चीनी मिलों द्वारा ज्यादा भुगतान करना पड़ेगा। ये 275 रुपये प्रति क्विंटल से बढ़ाकर 285 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है।
अब 3 एयरपोर्ट निजी हाथों में
कैबिनेट ने एक महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए 3 एयरपोर्ट के निजीकरण पर भी मुहर लगाई है। कैबिनेट ने जयपुर, गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम एयरपोर्ट को पीपीपी मॉडल के तहत लीज देने का फैसला किया है। ये एयरपोर्ट 50 साल के लिए लीज पर दिए जाएंगे।

(Visited 217 times, 1 visits today)

Check Also

जेईई मेन अप्रैल-सेशन में पहले दिन एनटीए ने पकड़े नकल के 10 मामले

** एक केस में कैंडिडेट बदला हुआ था, वहीं 9 अनुचित साधनों के प्रयोग के …

error: Content is protected !!