Friday, 19 April, 2024

एमबीए डिग्री में बढ़ा गर्ल्स का रुझान

अवसर : डाटा साइंस, फाइनेंस, मार्केटिंग, एचआर में एमबीए कर सकते है ग्रेजुएट
न्यूजवेव@ बीकानेर

रामपुरिया महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. पंकज जैन ने बताया कि कॉलेज में इस वर्ष एमबीए प्रथम वर्ष में अब तक हुए कुल प्रवेश में लगभग 70% सीटों पर महिला अभ्यर्थियों ने दाखिला लिया है। एमबीए में प्रवेश प्रक्रिया अभी चालू है जिसकी अंतिम तिथि 4 जनवरी 2021 है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष एमबीए पाठ्यक्रम में प्रवेश हेतु न्यूनतम प्राप्तांक की प्रतिबद्धता में छूट दी गई है, जिससे मात्र स्नातक उत्तीर्ण अभ्यार्थी भी एमबीए में प्रवेश ले सकता है।
डॉ. जैन ने बताया कि संस्था के छात्रों द्वारा हाल में किए ऑनलाइन सर्वे के अनुसार महिला अभ्यर्थियों के बढ़ते हुए रुझान का मुख्य कारण कोरोना की वजह से वर्क फ्रॉम होम तथा भविष्य में कंपनियों द्वारा अधिकाधिक कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम की सुविधा देना एमबीए में महिला अभ्यर्थियों के रुझान का उचित कारण है।
शहर में ए श्रेणी का रामपुरिया कॉलेज का प्रबंध अध्ययन संस्थान, राजस्थान में एक शीर्ष संस्थान है जो मार्केटिंग, फाइनेंस, एचआर तथा डाटा साइंस जैसे विषयों में स्पेशलाइजेशन प्रदान करता है। एडमिशन लेने वाले अभ्यर्थियों का मानना है कि डाटा साइंस सब्जेक्ट के साथ साथ मार्केटिंग व फाइनेंस का स्पेशलाइजेशन भविष्य में कोरोना महामारी से उत्पन्न हुई स्थितियों के लिए प्रचुर संभावनाओं का प्रेरक होगा।
डॉक्टर जैन ने बताया कि लोगों में यह धारणा है कि एमबीए कोर्स सिर्फ बिज़नेस से जुड़े लोग ही करते हैं, जबकि इसके विपरीत कोई भी स्नातक छात्र – छात्राये इसमें प्रवेश लेकर अपने स्किल में निखार ला सकता है तथा सभी तरह के व्यावसायिक क्षेत्रों में नए सोपान कायम कर सकता है। कॉलेज में एमबीए तृतीय सेमेस्टर के छात्रों की ऑनलाइन क्लासेस जुलाई 2020 से प्रारंभ कर दी गई और लगभग सभी विषयों का शिक्षण कार्य पूर्ण कर दिया गया है।

(Visited 309 times, 1 visits today)

Check Also

नारायणा ई-टेक्नो स्कूल में किया 30 यूनिट रक्तदान

थैलेसिमिया बच्चों के लिये स्कूल शिक्षकों ने पहली बार दिया रक्त न्यूजवेव@कोटा श्रीनाथपुरम-ए स्थित नारायणा …

error: Content is protected !!