Saturday, 4 December, 2021

सरकारी विश्वविद्यालय कोर्सेस को अपडेट करें- राज्यपाल

राज्यपाल कलराज मिश्र ने कोटा में चार विश्वविद्यालयों की समीक्षा बैठक ली
न्यूजवेव @ कोटा
राज्यपाल एवं कुलाधिपति कलराज मिश्र ने देश की नई शिक्षा नीति के तहत सभी यूनिवर्सिटी में समयानुसार नये पाठ्यक्रम विकसित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने तकनीकी डिग्री कोर्सेस में स्किल डवलपमेंट पर विशेष ध्यान देने और ओपन यूनिवर्सिटी के कोर्सेस को निरंतर अपडेट करने का आव्हान किया। उन्होंने उच्च शिक्षा को गुणवत्ता के साथ रोजगारोन्मुखी बनाने पर जोर दिया।
राज्यपाल मिश्र ने गुरूवार को कोटा विश्वविद्यालय में कोटा के सभी सरकारी विश्वविद्यालयों की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय, कोटा विश्वविद्यालय, कृषि विश्वविद्यालय और वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय के कोर्सेस और शैक्षणिक गतिविधियों में किए जा रहे नवाचारों पर विचार विमर्श किया। राज्यपाल ने विश्वास दिलाया कि विश्वविद्यालयों में रिक्त पदों एवं पदोन्नति के सबंध में समयबद्ध कार्यवाही की जायेगी।
गांवों को गोद लेना सराहनीय
राज्यपाल ने चारों विश्वविद्यालयों के प्रजेेंटेशन देखकर कहा कि भविष्य की चुुनौतियों को देखते हुए प्रत्येक विश्वविद्यालय ज्ञान के उत्कृष्ट केन्द्र बनें। उन्होंने यूनिवर्सिटी द्वारा राजभवन की पहल पर प्रारंभ गांव को गोद लेकर विकास और पर्यावरण संरक्षण जैसी सामाजिक सहभागिता की सराहना की।
डिग्री को रोजगार से जोडें
राज्यपाल ने यूनिवर्सिटी में साइंस एवं टेक्नोलॉजी कोर्सेस को इंग्लिश के साथ हिंदी और क्षेत्रीय भाषाओं में भी तैयार करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि कोर्सेस को रोजगार से जोडना होगा। शिक्षा में निरंतर नवाचार अपनायें। बैठक में राज्यपाल के प्रमुख विशेषाधिकारी गोविन्द राम जायसवाल, वीएमओयू के कुलपति प्रो. आर.एल गोदारा, कोटा विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. नीलिमा सिंह, कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. डी.सी. जोशी, राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आर.ए. गुप्ता उपस्थित रहे।

(Visited 55 times, 1 visits today)

Check Also

जेईई-एडवांस्ड,2021 में जयपुर के मृदुल बने ऑल इंडिया टॉपर

रिजल्टः  कुल 1,41,688 लाख परीक्षार्थियों में से 41,862 हुये चयनित, रिजल्ट 29.54 प्रतिशत रहा न्यूजवेव …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: