Thursday, 30 May, 2024

राजस्थान के सभी स्कूलों मे समान यूनिफॉर्म पर विचार – मदन दिलावर

न्यूजवेव @जोधपुर

राजस्थान सरकार अब शीघ्र ही प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था मे सुधार को लेकर बड़ा कदम उठाने जा रही है । इसे लेकर प्रदेश के शिक्षा एवम पंचायत राज मंत्री मदन दिलावर ने आज बड़े संकेत दिए। वे रविवार को जोधपुर मे स्कूल शिक्षा परिवार द्वारा आयोजित सम्मेलन मे बोल रहे थे।

दिलावर ने कहा कि निजी स्कूलों की यूनिफॉर्म, जूता, टाई, बैग आदि के नाम पर अभिभावकों को एक ही दुकान से खरीदने के लिए विवश किया जाता है जिससे मनमाने दाम वसूले जाते है। सरकार अब विचार कर रही है कि सभी स्कूलों की यूनिफॉर्म मैं एकरूपता लाई जाए ताकि अमीर गरीब का भेदभाव मिटे और अभिभावक किसी भी दुकान से यूनिफार्म खरीद सके।
बीएड करने के बाद नोकरी मिले-
मंत्री दिलावर ने कहा कि बी एड कोर्स को लेकर भाजपा सरकार परिवर्तन का मन बना रही है। अभी बड़ी तादाद मे छात्र बी एड करते है और खर्चा करने के बाद भी बेरोजगार रह जाते है। हमारी सरकार चाहती है कि सभी श्रेणी के रिक्त पदों की गणना कर एक परीक्षा आयोजित की जाए और मेरिट के आधार पर श्रेणी वार चयन कर बी एड करवाया जाए और बी एड पास करने के बाद तत्काल नियुक्ति पत्र दिया जाए। दिलावर ने कहा कि अधिकारियों को इसे लेकर विचार करने को कह दिया गया है।
दिलावर जोधपुर में चौपासनी हाउसिंग बोर्ड मे स्थित सिंधु महल मे आयोजित शिक्षा परिवार कार्यक्रम मे बोल रहे थे।  निजी स्कूल संचालकों को मान्यता प्रकरण पर उन्होंने कहा कि मान्यता के लिए तीन श्रेणी बनाकर आवेदन लिए जाने तथा शपथ पत्र को रजिस्टर करने की बजाय पूर्व की भांति नॉटरी कराने की स्कूल संचालकों की मांग पर शिक्षा विभाग सहानुभूतिपूर्वक विचार कर रहा है।

(Visited 30 times, 1 visits today)

Check Also

डॉ. हेमलता गांधी ने जन्मदिवस पर देहदान का संकल्प लिया

देहदान-संकल्प : हमारे ऋषिमुनियों से सीखें दान का महत्व, इसी भाव ने देहदान-संकल्प के लिए …

error: Content is protected !!