Friday, 26 April, 2024

 मुकुन्दरा में अप्रेल से शुरू होगी जंगल सफारी, बाघ आएगा

स्पीकर ओम बिरला ने मंत्री भूपेंद्र यादव की उपस्थिति में ली उच्चस्तरीय बैठक
न्यूजवेव@ नई दिल्ली/कोटा

मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व को लेकर बड़ी खबर। मुकुंदरा में अप्रेल के प्रारंभ में बाघ छोड़ा जाएगा। माह के अंत तक यहां जंगल सफारी भी प्रारंभ हो जाएगी। बूंदी के रामगढ़ विषधारी टाइगर रिजर्व का नोटिफिकेशन भी अगले माह जारी हो सकता है।


स्पीकर ओम बिरला ने मंगलवार को संसद भवन स्थित अपने कक्ष में केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव, सांसद ओम माथुर तथा दीया कुमारी की उपस्थिति में केंद्र और राज्य के अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में अधिकारियों ने बताया कि मुकुंदरा में बाघ छोड़ने के लिए एनटीसीए की अनुमति मिल गई है। इस बार बाघ को सेल्जर क्षेत्र में बनाए गए एन्क्लोजर में छोड़ा जाएगा। पर्याप्त प्रे-बेस तैयार करने के वहां 500 चीतल छोड़ने का लक्ष्य है। अप्रेल माह में 150 चीतल छोड़े जाएंगे।
राज्य के अधिकारियों ने बताया कि इस बार मुकुंदरा में बाघों को लेकर एनटीसीए के प्रत्येक निर्देश की पालना कर रहे हैं। वहीं एनटीसीए के अधिकारियों ने भी आश्वस्त किया कि मुकुंदरा में जैसे-जैसे प्रे-बेस बढ़ेगा, वहां और बाघों को लाने की अनुमति जारी कर दी जाएगी।
अधिकारियों ने बताया कि मुकुंदरा में जंगल सफारी प्रारंभ करने के लिए रथकांकरा, कोलीपुरा, दरा सहित पांच मार्गों को स्वीकृति दे दी गई है। सफारी के लिए उपयोग में आने वाले वाहनों का पंजीकरण जल्द प्रारंभ कर दिया जाएगा। अप्रेल माह के अंत तक मुकुंदरा में सफारी प्रारंभ कर दी जाएगी।
गांवों के विस्थापन के लिए मिलेंगे राशि
बैठक में मुकुंदरा में स्थित गांवों को लेकर भी चर्चा हुई। राज्य के अधिकारियों ने बताया कि मशालपुरा गांव के विस्थापन की प्रक्रिया जल्द पूरी हो जाएगी। उन्होंने गिरधरपुरा और दामोदरपुरा गांव के विस्थापन के लिए केंद्र से 100 करोड़ रूपए की मांग की। इस पर केंद्रीय मंत्री यादव ने कहा कि प्रस्ताव का अध्ययन करवाकर कैंपा फंड से राशि जल्द से जल्द उपलब्ध करवा दी जाएगी।
घड़ियाल अभ्यारण्य के रैशनलाइजेशन को वन विभाग तैयार
कोटा में घड़ियाल अभ्यारण्य के एक किमी की सीमा में निर्माण तथा विकास कार्यों को लेकर भी बैठक में चर्चा हुई। स्पीकर बिरला ने कहा कि इस एक किमी सीमा में अब बड़ी संख्या में राजकीय व निजी भवन बन चुके हैं। यह सीमा अब युक्तिसंगत नहीं रह गई है। इस पर राज्य के अधिकारियों ने कहा कि यदि नगर विकास न्यास उनके पास आवेदन करता है तो वे घड़ियाल अभ्यारण्य के रैशनलाइजेशन को तैयार हैं।
चीता लाने पर भी सैद्धांतिक सहमति
मुकुंदरा में चीता लाने की योजना पर एक बार फिर से काम शुरू होगा। बैठक में केंद्र के अधिकारियों ने कहा कि वे ट्रायल बेसिस पर मध्य प्रदेश के साथ मुकुंदरा में भी चीता लाने को तैयार हैं। स्पीकर बिरला ने कहा कि इस बारे में अब राजस्थान के मुख्यमंत्री से बात कर प्रदेश की स्वीकृति प्राप्त करने के भी प्रयास किए जाएं।
रामगढ़ में भी एनक्लोजर तैयार
रामगढ़ विषधारी वन्य जीव अभ्यारण्य के टाइगर रिजर्व बनने का नोटिफिकेशन भी अगले माह जारी होने की संभावना को देखते हुए वहां भी अधिकारियों ने तैयारियां तेज कर दी हैं। रामगढ़ में एनक्लोजर तैयार हो चुका है तथा वहां 150 से अधिक वन्यजीवों को प्रे-बेस के तौर पर छोड़ा जा रहा है। क्षेत्र में एक बाघिन भी घूम रही है, जिसकी शिफ्टिंग की भी योजना बनाई जा रही है।
कुंभलगढ़ के लिए एनटीसीए की आपत्तियां करें दूर
बैठक में कुंभलगढ़ को भी टाइगर रिजर्व बनाने पर भी चर्चा हुई। राज्य के अधिकारियों ने बताया कि इसके लिए एनटीसीए से प्राप्त आपत्तियों को दूर करने पर काम किया जा रहा है। वहां भारत में पहली बार चैसिंगा की ब्रीडिंग के भी प्रयास किया जा रहा है। स्पीकर बिरला ने कहा कि कुंभलगढ़ को लेकर भी अधिकारी तत्परता से काम करें।
ईको सेंसिटिव जोन पर फिर पत्र भेजेगा राज्य
बैठक में सांसद ओम माथुर और दीया कुमारी ने कुंभलगढ़ क्षेत्र में ईको सेंसिटिव जोन की सीमा घटाए जाने की भी बात कही। उन्होंने कहा कि इससे क्षेत्र में व्यापक प्रभाव पड़ रहा है। चर्चा के बाद स्पीकर बिरला और मंत्री भूपेंद्र यादव ने राज्य के अधिकारियों को इस बारे में केंद्र को पत्र भेजने को कहा।
यह रहे उपस्थित
बैठक में महानिदेशक वन सीपी गोयल, एनटीसीए के अतिरिक्त महानिदेशक एसपी यादव, अतिरिक्त महानिदेशक वन बी. रंजन, वन मंत्रालय के संयुक्त सचिव तन्मय कुमार, राजस्थान के चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन अरिंदम तोमर, कोटा के डीएफओ सेडूराम यादव, लोकसभा के संयुक्त सचिव सिद्धार्थ महाजन और लोकसभा अध्यक्ष के ओएसडी राजीव दत्ता उपस्थित रहे।

(Visited 291 times, 1 visits today)

Check Also

आपका एक-एक वोट देश को मजबूत करेगा – अमित शाह

न्यूजवेव @कोटा कोटा-बूंदी सीट पर चुनाव प्रचार के अंतिम दौर में शनिवार को भाजपा के …

error: Content is protected !!