Saturday, 20 April, 2024

ट्रिपल आईटी की कक्षायें कोटा में शुरू होंगी, रानपुर में स्थायी कैंपस तैयार

तकनीकी शिक्षा मंत्री ने विधानसभा में दी जानकारी, कोटा को 9 वर्ष बाद मिली सौगात
अरविंद
न्यूजवेव @ जयपुर/कोटा

शिक्षा नगरी कोटा के लिये अच्छी खबर। कोटा में भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (IIIT Kota) का स्थायी कैंपस लगभग 9 वर्ष बाद बनकर तैयार हो गया है। इस संस्थान की घोषणा केंद्र सरकार ने 2013 में की थी, तब से इसका अस्थायी कैम्पस एमएनआईटी, जयपुर में संचालित था। कोटा के रानपुर में 100.37 एकड क्षेत्रफल में नवनिर्मित स्थायी कैंपस में सत्र 2022-23 के लिये नियमित कक्षायें 31 दिसंबर तक प्रारंभ कर दी जायेगी। यह सूचना पाकर शहर के उच्च शिक्षा व कोचिंग संस्थानों, विद्यार्थियों एवं मार्केट में खुशी ही लहर दौड़ गई।


राजस्थान के तकनीकी शिक्षा मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने सोमवार को विधानसभा में कहा कि कोटा की ट्रिपल आईटी में वर्ष 2022-23 के लिए नियमित कक्षाएं 31 दिसम्बर 2022 तक शुरू कर दी जाएगी। यह संस्थान पीपीपी मोड में संचालित किया जायेगा। डॉ. गर्ग प्रश्नकाल में पूरक प्रश्न का जवाब दे रहे थे।
उन्होंने बताया कि ट्रिपल आईटी में केंद्र सरकार की 50 प्रतिशत, राज्य सरकार की 35 प्रतिशत व चार निजी क्षेत्र की कंपनियों की 15 प्रतिशत की हिस्सेदारी है। जिसमें केंद्र एवं राज्य सरकार ने बकाया राशि दी है जबकि चार में से एक निजी कम्पनी की राशि बकाया है।

30 सितम्बर तक निर्माण पूरे करने के निर्देश
कोटा दक्षिण के भाजपा विधायक संदीप शर्मा के मूल प्रश्न के जवाब में बताया कि केन्द्रीय लोक निर्माण विभाग द्वारा ट्रिपल आईटी चरण-ए का निर्माण कार्य 1 अक्टूबर 2020 एवं चरण-बी का निर्माण कार्य 4 जनवरी 2021 से प्रारंभ किया गया था। त्रिपल आईटी की गवर्निंग काउंसिल की 24 फरवरी 2022 को हुई 8वीं बैठक में केन्द्रीय लोक निर्माण विभाग को निर्माण कार्य में तेजी लाने एवं संस्थान को फर्नीचर एवं फिक्सचर्स, मशीनरी एवं उपकरणों की खरीद तथा लेबोरेट्री आदि का कार्य 30 सितम्बर,22 तक पूरे करने के निर्देश दिये गये हैं। ताकि 31 दिसम्बर 2022 तक यह राष्ट्रीय शिक्षा संस्थान कोटा में स्थानान्तरित कर प्रशासनिक एवं शैक्षणिक गतिविधियां संचालित की जा सके।
तकनीकी शिक्षा मंत्री ने बताया कि शैक्षणिक एव अशैक्षणिक स्टाफ की भर्ती हेतु नियम अतिशीघ्र केंद्र सरकार के उच्च शिक्षा मंत्रालय से अनुमोदित कर बोर्ड को प्रस्तुत किये जायेंगे ताकि 31 दिसम्बर 2022 तक समस्त भर्ती प्रक्रिया पूर्ण की जा सके एवं संस्थान की समस्त प्रशासनिक, शैक्षणिक एवं अशैक्षणिक गतिविधियां आगामी शैक्षणिक सत्र 2022-23 में स्थाई कैंपस कोटा से संचालित किया जा सके।
खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के उपाध्यक्ष पंकज मेहता ने इस घोषणा पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का आभार जताते हुये कहा कि वे पिछले चार वर्षों से इस मुद्दे पर केंद्र व राज्य सरकार को पत्र लिख रहे थे। इस संस्थान से शिक्षा नगरी में उच्च शिक्षा एवं आईटी व तकनीकी क्षेत्र में विकास की नई संभावनायें बढ जायेंगी।
दो ब्रांच में मिलेंगे प्रवेश


ट्रिपल आईटी कोटा में कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग एवं इलेक्टॉनिक्स एंड कम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग ब्रांच में नये सत्र 2022-23 के लिये प्रवेश जेईई-मेन,2022 के आधार पर दिये जायेंगे। अब तक दोनों ब्रांचों से बीटेक कर चुके 94.87 फीसदी ग्रेजुएट विद्यार्थियों को उंचे पैकेज पर जॉब ऑफर मिल चुके हैं। इस संस्थान का पहला बैच कोटा में प्रारंभ होने के बाद देश-विदेश की आईटी कंसलटेंसी कम्पनियां भी कोटा में निवेश करेंगी।

(Visited 924 times, 1 visits today)

Check Also

जेईई मेन अप्रैल-सेशन में पहले दिन एनटीए ने पकड़े नकल के 10 मामले

** एक केस में कैंडिडेट बदला हुआ था, वहीं 9 अनुचित साधनों के प्रयोग के …

error: Content is protected !!