Wednesday, 28 February, 2024

ISTD की नॉर्थ रीजनल कॉन्फ्रेंस 1 व 2 अप्रैल को कोटा में

देशभर के शिक्षाविद, वैज्ञानिक एवं उद्यमी कोटा में करेंगे मन,मस्तिष्क व आत्मा पर मंथन, नई शिक्षा नीति पर होगी सार्थक चर्चा
न्यूजवेव@ कोटा

इंडियन सोसायटी फॉर ट्रेनिंग एंड डेवलपमेंट (ISTD) कोटा चेप्टर द्वारा 1 एवं 2 अप्रैल,2022 को कोटा में चौथी नॉर्थ रीजनल कॉन्फ्रेंस आयोजित की जायेगी। नेशनल कॉन्फ्रेंस के उद्घाटन समारोह में आईआईएम त्रिची के निदेशक डॉ.पीके सिंह मुख्य वक्ता एवं कोटा कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ.डी.सी. जोशी मुख्य अतिथि होंगे। श्रीराम रेयंस कोटा के यूनिट हेड वीके जेटली एवं डीएससीएल के यूनिट हेड वीनू मेहता समारोह में विशिष्ट अतिथि हांेगे।
आईएसटीडी कोटा चेप्टर की चेयरपर्सन अनिता चौहान ने पत्रकारों को बताया कि पुरूषार्थ भवन में होने वाली दो दिवसीय कॉन्फ्रेंस में विशेषज्ञ हमारे समग्र विकास के लिये शरीर, मस्तिष्क एवं आत्मा के संतुलन पर भारतीय दर्शन के वैज्ञानिक पहलुओं पर विशेष व्याख्यान देंगे। पहले सत्र की अध्यक्षता डॉ. डी.के. बेनवेट करेंगे। इसके विशेषज्ञ पैनल में आईआईटी दिल्ली के प्रोफेसर, आईएसटीडी मुंबई के आदित्य मूना, पूर्व अध्यक्ष डॉ राजेश्वरी नरेंद्रन एवं कोटा की पूर्व महापौर डॉ रत्ना जैन होंगी। शिक्षाविद देश में नई शिक्षा नीति को प्रभावी ढंग से लागू करने पर सार्थक चर्चा करेंगे।
नॉर्थ रीजन के वाइस प्रेसीडेंट डॉ.पीके शर्मा ने बताया कि दूसरे सत्र में भारत को विकसित एवं उत्पादक देश बनाने के लिये हॉलिस्टिक एप्रोच व आत्म-अनुसंधान पर मेडिकल कॉलेज कोटा के प्रिंसिपल डॉ. विजय सरदाना, आईआईटी, रूडकी के प्रो.संतोष रंगनेकर, अहमदाबाद के वैज्ञानिक असमानी सर्वे, बीकानेर तकनीकी विवि के पूर्व कुलपति प्रो.एच.डी.चारण भारतीय जीवन मूल्यों पर विशेष व्याख्यान देंगे।

परिवार, समाज व देश कैसे आगे बढें
वाइस चेयरपर्सन सुजाता ताथेड, सचिव साधना अग्रवाल व आयोजन सचिव ए.के.सक्सेना ने बताया कि पैनल चर्चा में इस बात पर खुला संवाद होगा कि देश में प्राचीन और आधुनिक अर्वाचीन परम्पराओं के संतुलन से हम परिवार, समाज व देश को तेजी से कैसे आगे बढ़ा सकते हैं। इस चर्चा में आईएसटीडी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डेनियल कुरियन, आईएसटीडी जयपुर के अध्यक्ष मुकेश व्यास, गुरूग्राम से डॉ. आर.एस.अंतिल, नोएडा से डॉ.नाईपाल सिंह कोटा से डॉ एम.एल.अग्रवाल सहित शिक्षाविद, वैज्ञानिक, रिसर्च स्कॉलर, उद्यमी, वरिष्ठ चिकित्सक एवं विशेषज्ञ भाग लेंगे।
समाजसेवी जीडी पटेल ने बताया कि समापन समारोह में राजस्थान तकनीकी विवि के कुलपति प्रो. आर.ए. गुप्ता मुख्य अतिथि होंगे। समारोह में स्मारिका का विमोचन भी होगा। कॉन्फ्रेंस के नॉलेज पार्टनर आरटीयू, कृषि विश्वविद्यालय, स्प्रिंगडेल्स स्कूल सहित अन्य शिक्षा संस्थान हैं। दो दिवसीय कॉन्फ्रेंस में कॉलेज व यूनिवर्सिटी के शिक्षक, विद्यार्थी, शोधार्थी, उद्योगों के प्रतिनिधी, आईएसटीडी सहित अन्य संगठनों के प्रतिनिधी शामिल होंगे।

(Visited 592 times, 1 visits today)

Check Also

कोटा में कोचिंग छात्रा के साथ सामूहिक दुष्कर्म, चार छात्र गिरफ्तार

न्यूजवेव @ कोटा शिक्षा नगरी कोटा में एक 17 वर्षीया कोचिंग छात्रा के साथ गैंगरेप …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: